15 अक्टूबर से शुरु टीका पर्व 20 अक्टूबर तक चलेगा

--फलों व मिठाईओं की बिक्त्री कोई खास नहीं जागरण टीम कर्सियाग/मिरिक: 15 अक्टूबर शुक्रवार को विजय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:36 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:36 PM (IST)
15 अक्टूबर से शुरु टीका पर्व 20 अक्टूबर तक चलेगा
15 अक्टूबर से शुरु टीका पर्व 20 अक्टूबर तक चलेगा

--फलों व मिठाईओं की बिक्त्री कोई खास नहीं

जागरण टीम कर्सियाग/मिरिक:

15 अक्टूबर शुक्रवार को विजयादशमी पर्व संपन्न हुआ वहीं उसी दिन से गोरखाओं का महान पर्व टीका शुरु हो गया उक्त पर्व बुधवार 20 अक्टूबर पूर्णिमा तिथि तक चलेगा। पर्व मनाने के उद्देश्य से लोग अपने बड़े बुजुर्गो का आशीर्वाद लेने के लिए अपने पैत्रक व नाते रिश्तेदारों के यहां आवागमन करते हैं। पर्व पर खासतौर से मिठाई व फलों की मांग बढ़ जाती है। मगर कोरोना संक्रमण जैसी महामारी की वजह से लोग ब्रांडेड मिठाइयों की खरीद फरोख्त अधिक कर रहे हैं।

कर्सियाग क्षेत्र के कुछेक फल व मिठाई बिक्त्रेताओं से टीका पर्व के दौरान हो रही व्यवसाय के बारेमें पूछने पर उन्होंने बताया कि विगत वषरें की तुलना में इस वर्ष तकरीबन 10 से 20 प्रतिशत व्यवसाय कम हो रहा है।

पहले तो फल व मिठाई खरीददारी करनेवाले लोगों की भीड़ विजयादशमी के चार दिन पहले से ही आरंभ हो जाती थी। परंतु इस वर्ष ऐसी हालात नहीं रही। कोरोना के कहर से पूर्व वषरें में काफी अच्छी व्यवसाय होती थी। परंतु विगत दो वर्ष से कोरोना के कारण इसकी व्यवसाय में असर पड़ने का क्त्रम जारी दिखता है। इस वर्ष इसमें विगत वर्ष की तुलना में सामान्य कुछ कटौती दिख रही है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष सबसे अधिक फलों व मिठाईओं की बिक्त्री महानवमी के दिन हुई। उसके बाद से प्रतिदिन इसकी बिक्री सामान्य चल रही है। एक मिठाई विक्रेता ने बताया कि आजकल कई लोग तो विविध कंपनियों द्वारा तैयार े रेडीमेड मिठाइयों की पैकेट भी लेकर टीका का रश्म अदा करने हेतु जाने लगे हैं। इसके कारण भी मिठाइयों की बिक्त्री में शायद गिरावट देखने को मिल रही है।

गोरखाओं के महान पर्व टीका को ध्यान में रखकर कर्सियाग क्षेत्र के फलों व मिठाइयों ं को बिक्त्री करनेवाले दुकानदार इस पर्व के आरंभ होने से कुछ दिन पूर्व से ही प्रति वर्ष फलों व मिठाइयों का स्टाक करना आरंभ कर देते हैं। ताकि पर्व के दौरान लोगों को खरीददारी करते वक्त फलों व मिठाइयों की किल्लत ना हो।

chat bot
आपका साथी