पर्यटन क्षेत्र में दाíजलिंग क्षेत्र के रमणीय स्थानों को विकसित करने को राज्य सरकार प्रयासरत

विश्व पर्यटन दिवस पर चिम्नी - देवराली में टूरिस्ट गाइड मैप का रास सदस्य शांता छेत्री ने किया उद्घाटन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:25 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:25 PM (IST)
पर्यटन क्षेत्र में दाíजलिंग क्षेत्र के रमणीय स्थानों को विकसित करने को राज्य सरकार प्रयासरत
पर्यटन क्षेत्र में दाíजलिंग क्षेत्र के रमणीय स्थानों को विकसित करने को राज्य सरकार प्रयासरत

विश्व पर्यटन दिवस पर चिम्नी - देवराली में टूरिस्ट गाइड मैप का रास सदस्य शांता छेत्री ने किया उद्घाटन

बोलीं: सीएम ममता बनर्जी पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के पक्ष में अग्रसर रहती

---------

संस्था में 22 सदस्यीय कमेटी गठित,क्षेत्र के 11 गावों से दो - दो सदस्यों का चयन कर 22 सदस्यीय कमेटी गठित: बिधान गुरूंग

------

जागरण संवाददाता,कíसयाग: इस वर्ष 14 फरवरी को महकमा के सिमानाटार देवराली में गठित चिम्नी - देवराली एसोसिएशन फर टूरिज्म एंड कंजर्वेशन के तत्वावधान में विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में चिम्नी - देवराली के टूरिस्ट गाइड मैप का विधिवत उद्घाटन प्रमुख अतिथि राज्यसभा सदस्य शाता छेत्री ने किया।

समारोह को संबोधन करते हुए प्रमुख अतिथि शाता छेत्री ने कहा कि चिम्नी - देवराली एसोसिएशन फर टूरिज्म एंड कंजर्वेशन द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम नया है। यह एक अच्छी बात है कि इस संस्था ने पर्यटन व संरक्षण (टूरिज्म व कंजर्वेशन) दोनों विषय का समावेश किया है। हमें आशा है इसके जरिये आने वाले भावी दिनों में यह संस्था स्वरोजगार की ओर बढ़ावा देने में बेरोजगारों को काफी प्रेरित करेगी।

उन्होंने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में दाíजलिंग पहाड़ी क्षेत्र के विविध रमणीय स्थानों को विकसित करने में पश्चिम बंगाल सरकार काफी प्रयासरत है। विशेषकर सूबे के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के पक्ष में खूब अग्रसर रहती है। चिम्नी - देवराली एक अच्छा पर्यटन स्थल है। इसको पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए यहा होमस्टे पर भी विशेष ध्यान देना होगा। पर्यटकों को आकíषत करने हेतु वन विभाग,चाय बागान,पंचायत आदि सभी की सहयोग भी पाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि सूबे के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दाíजलिंग पहाड़ी क्षेत्र में विविध प्रकार के विकास बोर्डो का गठन कर पर्यटकों को आकíषत करने हेतु होमस्टे पर ध्यान देने का कार्य किया गया है। राज्य सरकार सदैव पर्यटन के क्षेत्र में दाíजलिंग पहाड़ी क्षेत्र को विकसित करने हेतु अग्रसर रहती है। मैं भी आपके साथ हूं। आवश्यकता पड़ने पर हर संभव इस संस्था को सहायता पहुंचाने के लिए तैयार हूं।

चिम्नी - देवराली एसोसिएशन फर टूरिज्म एंड कंजर्वेशन के सचिव बिधान गुरूंग ने कहा कि हमारी संस्था पर्यटन के क्षेत्र में मात्र नहीं,बल्कि संरक्षण के क्षेत्र में भी कार्य करती है। हमारा उद्देश्य वन-जंगल,उद्भिद,जीव जंतु आदि की संरक्षण करने के पक्ष में भी कार्य करना है। उन्होंने कहा कि इस संस्था का प्रमुख उद्देश्य चिम्नी - देवराली को पश्चिम बंगाल राज्य के पर्यटन के मैप में समावेश कराना है।

उन्होंने बताया कि संस्था में 22 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। इस क्षेत्र के 11 गावों से दो - दो सदस्यों का चयन कर 22 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। इसके बोर्ड आफ डाइरेक्टर्स में कुल 12 सदस्य हैं। 60 वालिन्टियर्स शामिल हैं। कमेटी में अध्यक्ष तेजमान तामांग व कोषाध्यक्ष तोप्गेल भोटिया है। इस

समारोह में भारतीय गोरखा प्रजातात्रिक मोर्चा कíसयाग महकमा कमेटी के अध्यक्ष अनोश थापा,ग्राम - पंचायत सचिव देवदत्त प्रधान,बाघगौंडा वन विभाग के रेंजर आदि विशेष रूप से मौजूद थे।

-----------

दो फोटो

चित्र परिचय: आयोजित कार्यक्रम

chat bot
आपका साथी