भाजपा के बंगाल बंद के दौरान हिंसा, कई घायल, तीन सौ से ज्यादा भाजपाई गिरफ्तार

इस्लामपुर की घटना के विरोध में भाजपा द्वारा बुधवार को बुलाए गए प. बंगाल बंद का असर उत्तर बंगाल में मिला-जुला रहा।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 10:43 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 02:59 PM (IST)
भाजपा के बंगाल बंद के दौरान हिंसा, कई घायल, तीन सौ से ज्यादा भाजपाई गिरफ्तार
भाजपा के बंगाल बंद के दौरान हिंसा, कई घायल, तीन सौ से ज्यादा भाजपाई गिरफ्तार

 जेएनएन, सिलीगुड़ी। इस्लामपुर की घटना के विरोध में बुधवार को भाजपा द्वारा आहूत बंगाल बंद का उत्तर बंगाल में मिला जुला असर जरूर रहा, लेकिन कुछ स्थानों पर इसने हिंसक रूप ले लिया। हिंसा की घटनाओं में कई लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने तीन सौ से ज्यादा भाजपाइयों को गिरफ्तार किया है। सिलीगुड़ी में इसका कुछ ज्यादा असर देखने को मिला। अन्य स्थानों पर कहीं-कहीं हल्का असर दिखा लेकिन कहीं बिल्कुल ही बेअसर रहा।

पुलिस द्वारा किए गए बल प्रयोग में घायल भाजपा कार्यकर्ता। 

 इस बंद को विफल करने के लिए राज्य सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के साथ ही तृणमूल के कार्यकर्ता भी सड़क पर उतरे हैं। अभी तक करीब तीन सौ बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इनमें सिलीगु़ ड़ी से 112 और अन्य माटीगाड़ी, नक्सलबाड़ी, खोरीबाड़ी, बतासी, शिवमंदिर, विधाननगर, फांसीदेवा, एनजेपी, भक्तिनगर समेत अन्य स्थानों से हैं। शिवमंदिर इलाके में भाजपा के बासुदेव पांडेय पर हमला किया गया है। आरोप है कि तृणमूल समर्थकों ने उनपर हमला किया है। उनको नार्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नक्सलबाड़ी में भाजपा के जिलास्तरीय नेता मनोरंजन मंडल समेत 11 नेताओं पर हमला किया गया है।

सिलीगुड़ी में बंद कराने के लिए जुलूस निकालते भाजपाई।

हमले के वक्त ये लोग बंद के समर्थन में जुलूस निकाल रहे थे। सभी का इलाज नक्सलबा़ड़ी अस्पताल में चल रहा है। जुलूस में शामिल भाजपा के प्रदेश सचिव सायनो बासु, उत्तर बंगाल प्रभारी राथिन बोस, जिलाध्यक्ष अभिजीत रे चौधुरी, उपाध्यक्ष राज भट्टाचार्य, सचिव कन्हैया पाठक समेत 112 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

सिलीगु़ड़ी में बंद असरदार

कलिंपोंग में तैनात पुलिस।

सिलीगुड़ी की बात करें तो आम दिनों की अपेक्षा वाहनों की आवाजाही कम देखी जा रही है। जलपाईगु़ड़ी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाया गया है। जलपाई मोड़ के पास एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की गई है। बंद समर्थकों को खदेड़ने के लिए जलपाईगुड़ी में पुलिस ने बल प्रयोग भी किया है।

भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी

 

कर्सियांग बाजार की स्थिति।

इस्लामपुर, मालदा, दक्षिण दिनाजपुर में बंद का असर देखा जा रहा है। कालिंपोंग में बंद बिल्कुल ही बेअसर है।

भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं में कहीं-कहीं झड़प भी हुई है। घुघुमाली में पुलिस की मौजूदगी में ही टीएमसी नेता सह मेयर परिषद के सदस्य रंजन शील शर्मा के साथ कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट हो गई। भाजपा  के लोघ इसका भी जमकर विरोध कर रहे हैं। दिन चढ़ने के साथ ही सिलीगुड़ी शहर में तनाव भी बढ़ रहा है। सिलीगुड़ी कोर्ट मोड़, मुख्य डाकघर, हॉकर्स कॉर्नर आदि इलाकों में भाजपा नेता नंदन दास के नेतृत्व में कार्यकर्ता बंद कराने के लिए निकले।

बौद्ध पर्यटकों को लेकर आ रही बस में तोड़फोड़

 इस्लामपुर में गया से सिलीगुड़ी आ रही बस में तोड़फोड़ की गई। इसमें बौद्ध पर्यटक सवार थे। धुपगुड़ी में पांच वाहनों में बंद समर्थकों ने तोड़फोड़ की है। दक्षिण दिनाजपुर जिला में 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यहां बंद के कारण बाजार में सन्नाटा पसरा है। स्कूल, कॉलेज आदि को भी बंद कर दिया गया है।

कर्सियांग में बंद का असर नहीं है।

बागडो़गरा में 24 की गिरफ्तारी

बागडोगरा में भाजपा नेता को गिरफ्तार कर ले जाते पुलिस जवान।

बागडोगरा में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। न्यूजलपाईगुड़ी के अंबिका नगर में बंद समर्थकों द्वारा कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई है। 

जलपाईगु़ड़ी जिला में बानरहाट में बंद का कुछ असर दिख रहा है। बिन्नागुड़ी में कुछ भी असर नहीं है। वीरपाड़ा, नागराकाटा में भी स्थिति सामान्य है। सरकारी तथा गैरसरकारी कार्यालयों में कामकाज हो रहा है। चायबागानों में रौनक है। 

क्या है इस्लामपुर की घटना

गत दिनों एक कॉलेज में शिक्षक की नियुक्ति को लेकर किए जा रहे प्रदर्शन के दौरान कथित रूप से पुलिस द्वारा चलाई गई गोलियों से दो छात्रों की मौत हो गई थी। इसे भाजपा ने मुद्दा बनाया है। 

chat bot
आपका साथी