ना रात को नींद औन ना दिन में चैन

बड़ी मुसीबत -वैक्सीन को लेकर महिलाएं हो रही हैं परेशान -टीका कल और आज से ही लग रही

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:37 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:37 PM (IST)
ना रात को नींद औन ना दिन में चैन
ना रात को नींद औन ना दिन में चैन

बड़ी मुसीबत

-वैक्सीन को लेकर महिलाएं हो रही हैं परेशान

-टीका कल और आज से ही लग रही हैं कतार में

- बारिश में कोई छाता तो कोई पन्नी लेकर पहुंचीं जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) के टीका के लिए ऐसी मारामारी है कि लोग टीका केंद्रों पर रात से ही लंबी लाईन लगाने लगे हैं। वे भी करीब 24 घंटे से भी अधिक समय से पहले। ऐसा ही नजारा शुक्रवार की रात डाबग्राम स्थित सिलीगुड़ी नगर निगम के मातृसेवा सदन और 45 नंबर वार्ड के एक टीकाकरण केंद्र समेत कई जगहों के टीकाकरण केंद्रों पर देखने को मिला। जहां रिमझिम बारिश के बावजूद लोग छाता, बरसाती व पन्नी लेकर अगले दिन टीका पाने हेतु रात 10-11 बजे से ही कतार में लगने लगे। उनमें ऐसी कई माताएं भी शामिल रहीं जिनकी गोद में नन्हें बच्चे थे। वहीं, कई वरिष्ठ नागरिक भी शामिल रहे।

यह देखा गया कि लोग न सिर्फ कतार में लगे बल्कि वहां आपस में ही मिल कर एक कागज पर क्रमवार आने वाले लोगों का नाम दर्ज किया व उनका आधार अथवा अन्य कोई परिचय पत्र की छाया प्रति ली ताकि अगली सुबह शनिवार को जब केंद्र खुले तो उसके कर्मचारियों को नामों की वह सूची परिचय पत्र समेत दे दी जाए और उसी के अनुरूप वह लोगों को क्रमवार टोकन दे और लोग उसी अनुरूप टीका लें। वह भी यह स्थिति केवल पहले डोज के लिए नहीं बल्कि दूसरे डोज के लिए भी नजर आई। कतार में केवल वयस्क ही नहीं बल्कि नन्हे-मुन्ने बच्चों वाली माताएं एवं वरिष्ठ नागरिक भी नजर आए।

इस बारे में वहां कतार में खड़े कई लोगों ने बताया कि तड़के सुबह आ कर लाईन में लगना संभव नहीं है। क्योंकि, रास्ता एकदम सूसनसान रहता है सो आना-जाना सही नहीं है। इसीलिए वे लोग रात में ही आ गए हैं ताकि वहां मौजूद अन्य लोगों संग रात भर वहीं डेरा जमाए रख कर अगले दिन टोकन लेकर चले जाएं और टोकन संख्या अनुरूप अपना टीका ले लें। क्योंकि, इससे पूर्व दिन में आने पर इतनी लंबी-लंबी लाईन मिली कि उसमें घंटों खड़े रह कर इंतजार कर पाना संभव नहीं है।

कोविड-19 टीका के लिए लोगों को भारी मुसीबतें उठानी पड़ रही हैं। इस बारे में सिलीगुड़ी नगर निगम की प्रशासकीय समिति के सदस्य रंजन सरकार पहले ही कह चुके हैं कि टीका की कमी के चलते ही ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। केंद्र सरकार राज्य को पर्याप्त टीका की आपूर्ति ही नहीं कर रही है। मांग ज्यादा है और आपूर्ति कम। सो, जब तक आपूर्ति सही नहीं हो जाती तब तक समस्या का समाधान संभव नहीं है।

chat bot
आपका साथी