प्रसेनजीत को हवाई जहाज से बागडोगरा लेकर आई पुलिस

-देरी होने के कारण नहीं हो सकी कोर्ट में पेशी - आज रिमांड पर लेकर पुलिस करेगी पूछत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:39 PM (IST)
प्रसेनजीत को हवाई जहाज से बागडोगरा लेकर आई पुलिस
प्रसेनजीत को हवाई जहाज से बागडोगरा लेकर आई पुलिस

-देरी होने के कारण नहीं हो सकी कोर्ट में पेशी

- आज रिमांड पर लेकर पुलिस करेगी पूछताछ

सिंडीकेट राज

-असम में हुई है तृणमूल के निष्कासित नेता की गिरफ्तारी

-मेघालय के रास्ते बांग्लादेश भागने की कर रहा था कोशिश 04

फरवरी को एनजेपी में बवाल के बाद था गायब

01

लाख रुपये प्रति रैक के हिसाब से मांगी थी रंगदारी

07

साथियों की पहले ही हो चुकी है गिरफ्तारी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : रंगदारी को लेकर इस महीने की चार तारीख को न्यू जलपाईगुड़ी एनजेपी के ड्राई पोर्ट और टी पार्क में बवाल मचाने वाले निष्कासित तृणमूल कांग्रेस ट्रेड यूनियन प्रसेनजीत राय को पड़ोसी राज्य असम से गिरफ्तार किया गया है। सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट की एक टीम उसको गुवाहाटी से विमान में लेकर बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंची। मंगलवार दिन के दो बजे पुलिस टीम उसे लेकर बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंची। मंगलवार को ही उसे कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर लेना चाहती थी,लेकिन समय नही बचा। उसको आज के दिन थाने के ही लॉकअप में रखा गया है। अब बुधवार को उसे जलपाईगुड़ी कोर्ट में पेश किया जाएगा। हालांकि अपनी गिरफ्तारी पर प्रसेन्नजीत बागडोगरा एयरपोर्ट पर राय ने कहा कि वह राजनीति के शिकार हुए हैं। इसके पीछे कौन लोग हैं,इसका खुलासा समय आने पर होगा। उसके सात साथियों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार बवाल के बाद अपने कई साथियों की गिरफ्तारी के बाद उसने पहले जमानत के लिए इधर-उधर हाथ-पांव मारा। लेकिन जब कोई जुगाड़ नहीं लगा तो असम और मेघालय होते हुए शायद बांग्लादेश भागने वाला था। एक बार जब राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने उसे पार्टी से निकाला तो पुलिस बुरी तरह से उसके पीछे पड़ गई। जब तक वह पार्टी में था तब तक पुलिस उसको छू भी नहीं रही थी।

पुलिस सूत्रो ने बताया कि उसे मेघालय और असम सीमा पर संदिग्ध घूमते देख असम पुलिस ने दो दिन पहले पकड़ा था। पूछताछ के बाद इस बात की जानकारी एनजेपी थाना पुलिस को दी गई। खबर मिलते ही पुलिस की टीम गुवाहाटी रवाना हो गई। वहां की अदालत से ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पुलिस मंगलवार को सिलीगुड़ी पहुंची। सूत्रों ने आगे बताया कि उससे पूछताछ कर उसके अन्य फरार साथियों की जानकारी एकत्र करेगी। प्रसेनजीत की गिरफ्तारी के बाद बागडोगरा एयरपोर्ट समेत एनजेपी क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीएम शहर में,हुआ था बवाल

उल्लेखनीय है कि प्रसेनजीत की उलटी गिनती उसी दिन शुरू हो गई जिस दिन उसने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शहर में रहते एनजेपी क्षेत्र में ड्राई पोर्ट और टी पोर्ट के निर्माण को लेकर मोटी रकम रंगदारी के रूप में मांगी। उस पर आरोप है कि एनजेपी क्षेत्र में सिंडीकेट राज का वही सरगना है। ड्राई पोर्ट में चल रहे कार्य को रोकने के लिए उसके गैंग ने सुनियोजित तरीके से हमला किया। घटना उस समय हुई जब स्वयं मुख्यमंत्री पास के उत्तरकन्या में थी।

कंपनी के निदेशकों ने की थी शिकायत

इस घटना के बाद वहां कार्य कर रही कंपनी प्रिंसटिन हिदुस्तान के निदेशक संजय मवार और अविरल जैन ने राज्य के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक के साथ मुलाकात की। उन्होंने फरार चल रहे आरोपितों की अविलंब गिरफ्तारी की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि यहां सिंडीकेट के तांडव से दो से ढाई करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जनवरी 2018 में मुख्यमंत्री के सामने राज्य सरकार के साथ समझौता हुआ था। उन्होंने कहा कि ड्राईपोर्ट के माध्यम से छह माह के अंदर तीन हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। यह प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री के सपनों का प्रोजेक्ट है। ऐसी घटना से कोई दूसरा उद्योग यहां नहीं आने वाला है।

किस प्रकार से दी थी धमकी

कंपनी के निदेशकों ने आगे कहा कि जब यह उद्योग प्रारंभ किया गया तो एनजेपी सिंडीकेट के सरगना प्रसेनजीत राय ने आकर कहा था कि मेरे बिना इजाजत के यहां काम नहीं कर सकते। यहां एनजेपी में एक रैक से एक लाख रुपये मिलता है। पैसे देने से मना करने पर ही उसने तथा उसके साथियों ने बवाल मचाया। इस पूरे मामले की जानकारी स्थानीय विधायक सह मंत्री गौतम देव को भी दी गई थी। उन्होंने भरोसा दिया था कि काम में कोई बाधा नहीं होने वाला। उसके बाद भी गड़बड़ी हुई।

chat bot
आपका साथी