विश्व में गोरखाओं को सुभाष घीसिंग ने पहचान दिलाई : नीमा लामा

-लाटपंचर में गोरामुमो के तत्वावधान में सभा का आयोजन -------------- जागरण संवाददाताकíसयाग।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 08:12 PM (IST)
विश्व में गोरखाओं को सुभाष घीसिंग ने पहचान दिलाई : नीमा लामा
विश्व में गोरखाओं को सुभाष घीसिंग ने पहचान दिलाई : नीमा लामा

-लाटपंचर में गोरामुमो के तत्वावधान में सभा का आयोजन

--------------

जागरण संवाददाता,कíसयाग।

गोरामुमो मंग्पू - लाटपंचर समष्टि के तत्वावधान में लाटपंचर सार्वजनिक भवन में सभा आयोजन की गई। सभा की अध्यक्षता अशोक मंगर ने की।

सभा में प्रमुख अतिथि के रूपमें उपस्थित गोरामुमो कíसयाग शाखा समष्टि के अध्यक्ष नीमा लामा ने सर्वप्रथम हाल ही कालिम्पोंग के विधायक रूदेन सादा लेप्चा द्वारा गोरामुमो पार्टी के जन्मदाता स्वर्गीय सुभाष घीसिंग के विषय में कथित रूपसे प्रयोग किये गये अपशब्दों का पार्टी की ओर से विरोध जताया।

उन्होंने विधायक रूदेन सादा लेप्चा की कटु आलोचना करते हुए कहा कि गोरखालैंड के जन्मदाता को शायद विधायक पहचान नहीं सके। इसीलिए सुभाष घीसिंग के बारेमें फालतू बातें उन्होंने की।

उन्होंने कहा कि 1986 के आदोलन में स्वर्गीय सुभाष घीसिंग को बीबीसी समाचार ने गोरखाओं के डायमंड लीडर की उपाधि दी थी। स्वर्गीय घीसिंग ने दाíजलिंग के भूभाग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में मामला भी दायर किया था। उस दौरान अदालत ने स्वर्गीय घीसिंग द्वारा अदालत को दिये गये दस्तावेजों का अध्ययन कर इसकी समाधान राजनैतिक तौर तरीके से करने का निर्णय दिया था।

उन्होंने कहा कि गोरखा जाति को एक नंबर नागरिकता दिलाने वाले व विश्व में 1986 के आदोलन से गोरखा जाति को परिचय कराने वाले महान नेता सुभाष घीसिंग ही थे।

गोरामुमो के वरिष्ठ नेता प्रलय गुरूंग ने इस क्षेत्र के लोगों से किसी के बहकावे में नहीं आने का आह्वान किया। उन्होंने गोरामुमो पार्टी के झडे का अस्तित्व बरकरार रखने के लिए पार्टी के सुप्रीमो मन घीसिंग के हाथ को सुदृढ़ बनाने के पक्ष में कार्य करने का लोगों से आह्वान भी किया।

उन्होंने दिल्ली में संपन्न होनेवाले त्रिपक्षीय वार्ता का संदर्भ उठान करते हुए कहा कि विगत की राजनीति व अभी की राजनीति में काफी फर्क है। पहले राजनीति बल व ताकत से होती थी। परंतु अब वैसी बात नहीं है। अब राजनीति कलम व बुद्धि से हो रही है। उन्होंने पार्टी के संपूर्ण लोगों से एकवद्ध होकर रहने को कहा।

सभा में गोरामुमो मंग्पू - लाटपंचर समष्टि के लिए कमेटी का भी गठित की गई। नवगठित कमेटी में अध्यक्ष प्रलय गुरूंग,उपाध्यक्ष द्वय प्रमोद राई व निशात भूजेल,सचिव राजेश तामांग ,सह-सचिव द्वय अनिग शर्मा व गनित गुरूंग,कोषाध्यक्ष अर्पण जिम्बा व लेखा परीक्षक रिन्छेन तामांग को बनाया गया। सलाहकारों में क्रमश: मिलन तामांग,बीएम खवास,जेबी राई व निर्मल तामांग को चयन किया गया।

सभा में गोरामुमो के वरिष्ठ नेताओं में युद्ध छेत्री,संजय छेत्री,भूषण देवान,अजय गुरूंग आदि की विशेष उपस्थिति थी। गोरामुमो कíसयाग टाउन समष्टि के प्रचार -प्रसार सचिव गणेश थापा ने बताया कि सभा में लाटपंचर,शेल्पू,माना,घलेटार,माहल्दिराम,लंकू,रोलक,कर्मठ,झोली,

कालिझोड़ा,सिटोंग एक-दो व तीन ग्राम पंचायत आदि इलाकों से आये लोग उपस्थित थे।

------------

चित्र परिचय: बात करते नीमा लामा

-----------------

chat bot
आपका साथी