स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का राज्यस्तरीय शुभारंभ

--- -प्रमुख स्वच्छता मानकों के अनुसार राज्यों और जिलों को रैंक करना -सर्वेक्षण से जमीनी स्तर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:17 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:21 PM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का राज्यस्तरीय शुभारंभ
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का राज्यस्तरीय शुभारंभ

---

-प्रमुख स्वच्छता मानकों के अनुसार राज्यों और जिलों को रैंक करना

-सर्वेक्षण से जमीनी स्तर पर स्वच्छता की प्रगति , नागरिकों से फीडबैक व जिलों में ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था के कार्यान्वयन का मूल्याकन

-----------

गंगटोक: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 पर राज्य स्तरीय शुभारंभ एवं कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को यहां ग्रामीण विकास विभाग के सम्मेलन कक्ष में किया गया। पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय 2018 से स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण (एसएसजी) कर रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का उद्देश्य बड़े पैमाने पर नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है, प्रमुख स्वच्छता मानकों के अनुसार राज्यों और जिलों को रैंक करना है। जिलों और राज्यों के प्रदर्शन की तुलना करना, सर्वेक्षण के माध्यम से जमीनी स्तर पर स्वच्छता की प्रगति का पता लगाना, नागरिकों से फीडबैक लेना और जिलों में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था के कार्यान्वयन का मूल्याकन करना। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का संचालन ढ्ढक्कस्ह्रस् रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड (सर्वे एजेंसी) द्वारा किया जाएगा। इस साल के एसएसजी के लिए सिक्किम के 88 गावों का बेतरतीब ढंग से सर्वेक्षण किया जाएगा। सर्वेक्षण पद्धति, सर्वेक्षण प्रक्त्रिया और नए एसएसजी प्रोटोकॉल के संकेतकों के विभिन्न पहलुओं पर राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को सूचित करने, संलग्न करने, परिचित करने और समर्थन करने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई थी।

रिसोर्स पर्सन, शहाबुद्दीन शेख ने वर्ष 2021 पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। अपनी प्रस्तुति में, उन्होंने बताया कि ऑन फील्ड डेटा संग्रह नवंबर के मध्य में किया जाएगा और अंतत: राज्यों और जिलों को रैंक किया जाएगा। सर्वेक्षण में अपने आकलन को पूरा करने के लिए कायरें की स्पष्ट समझ रखने के लिए राज्यों और जिलों के लिए प्रोटोकॉल दस्तावेज तैयार किया गया है। कार्यक्त्रम को प्रमुख सचिव आरडीडी और मिशन निदेशक एसबीएम(जी) ने भी संबोधित किया। कार्यक्त्रम के दौरान प्रतिभागियों द्वारा उठाए गए प्रासंगिक प्रश्नों का समाधान आईपीएसओएस (सर्वेक्षण एजेंसी) के प्रतिनिधियों और पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय के सलाहकारों ने किया, जो वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल हुए थे। कार्यक्त्रम की अध्यक्षता प्रमुख सचिव आरडीडी, सी.एस. राव ने की और विशेष सचिव-सह-मिशन निदेशक एसबीएम (जी), सारिका प्रधान शामिल हुईं। कार्यक्त्रम में एडीसी (देव) उत्तर और पूर्वी जिलों के साथ-साथ उनके संबंधित अधिकारी / जिला समन्वयक उपस्थित थे। दक्षिण और पश्चिम जिलों के एडीसी (देव) अपने समन्वयकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्त्रम में शामिल हुए। यह जानकारी ग्रामीण विकास विभाग, सिक्किम सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति से हुई।

chat bot
आपका साथी