एसएसबी के डीजी ने किया सिलीगुड़ी फ्रंटियर का दौरा

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक (डीजी) कुमार राजेश चंद्र अप

JagranPublish:Sat, 04 Dec 2021 10:17 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:17 PM (IST)
एसएसबी के डीजी ने किया सिलीगुड़ी फ्रंटियर का दौरा
एसएसबी के डीजी ने किया सिलीगुड़ी फ्रंटियर का दौरा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक (डीजी) कुमार राजेश चंद्र अपने दो दिवसीय एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर दौरे को पूरा कर शनिवार को दिल्ली वापस लौट गए।

इस दिन उन्होंने एसएसबी की आठवीं वाहिनी, खपरैल के पशुपति बीओपी फाटक से प्रस्थान किया। वहीं, 41 वीं बटालियन, रानीडागा के बीओपी पानीटंकी का दौरा कर सीमवार्ती क्षेत्र में तैनात अधिकारियों, जवानों तथा अन्य एजेंसियों के साथ बातचीत कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। बल के जवानों को देश के सामने मौजूद विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए और ज्यादा सतर्कता बरतने को कहा।

उन्होंने प्रभावी सीमा प्रबंधन के लिए बल कर्मियों को स्थानीय लोगों के साथ बेहतर तालमेल के साथ काम कर उनका दिल जीतने की नसीहत दी। उन्होंने हमारी सीमाओं से सटे देशों में मित्र देश के साथ पूरी विनम्रता से अच्छे व्यवहार करते रहने की सीख दी। मगर, उपद्रवियों से पूरी सख्ती से निपटने को कहा। डीजी के इस दौरे के दौरान एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर के आइजी श्रीकुमार बंद्योपाध्याय भी उनके साथ-साथ रहे।

इससे पहले डीजी ने अपने दौरे के पहले दिन बीते शुक्रवार को सिलीगुड़ी फ्रंटियर मुख्यालय में आइजी श्रीकुमार बंदोपाध्याय समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर भारत-नेपाल तथा भारत-भूटान के सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था की पूरी जानकारी ली व समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। डीजी ने सीमावर्ती क्षेत्र में खुफिया तंत्र को और मजबूत करने पर जोर दिया, ताकि किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों की जानकारी एसएसबी को पहले ही मिल सके और किसी भी तरह की अप्रिय गतिविधियों को समय रहते रोका जा सके।