कोरोना से बचना है तो शारीरिक दूरी बनाकर रखें : डॉ संदीप सेनगुप्ता

खास सुझाव -बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें - दवा समझ कर डबल मास्क का करें उपय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:02 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:01 PM (IST)
कोरोना से बचना है तो शारीरिक दूरी बनाकर रखें : डॉ संदीप सेनगुप्ता
कोरोना से बचना है तो शारीरिक दूरी बनाकर रखें : डॉ संदीप सेनगुप्ता

खास सुझाव

-बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें

- दवा समझ कर डबल मास्क का करें उपयोग साक्षात्कार

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी से भारत समेत पूरी दुनिया जूझ रही है। कोरोना की दूसरी लहर ने तो भारत में पूरी तबाही मचा दी है है। हर दिन तीन लाख से लेकर चार लाख नए मामले आ रहे हैं। प्रत्येक दिन तीन हजार से लेकर चार हजार लोग कोरोना से जंग हार रहे हैं। ऐसे में इस महामारी से बचने के लिए जागरूकता व सतर्कता ही एक मात्र उपाय है। उक्त बातें उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डीन व कोविड केयर नेटवर्क सिलीगुड़ी के संयोजक डॉ संदीप सेनगुप्ता ने कही हैं। उन्होंने दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा कि शारीरिक दूरी बनाए रखने से ही हम कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से दूर रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से मास्क का प्रयोग कोरोना वायरस से बचाव में रक्षा करेगा, उसी तरह से शारीरिक दूरी बनाए रखना भी इस बीमारी से बचाव काफी कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस परिस्थिति में लोगों को डबल मास्क का उपयोग करना चाहिए। डबल मास्क का उपयोग करने से 60 से लेकर 80 प्रतिशत इस बीमारी से अपने आप को लोग सुरक्षित कर सकते हैं।

सफाई पर भी दें विशेष ध्यान

डॉ सेनगुप्ता ने कहा कि शारीरिक दूरी के साथ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर हैंड वास अथवा साबुन से हाथ धोतें हैं, तो हाथ के पंजे से लेकर सभी अंगुली, अंगुठा समेत हाथ की कलाई की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। हैंड वाश अथवा साबुन लगाकर कम से कम 20 सेकेंड तक सफाई करनी चाहिए। हैंड वाश अथवा साबुन नहीं है तो राख से भी हाथ की सफाई की जा सकती है। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी गलत आदतों से दूर रह कर यानी बार-बार नाक, आंख, मुंह को छूने से बचना चाहिए। नाखून हमेशा कटा होना चाहिए। इस तरह की बातों को ध्यान में रखकर इस बीमारी को पास आने से बचा जा सकता है। जब तक टीकाकरण नहीं तब तक रहें सतर्क

जब हर उपयुक्त व्यक्ति को कोरोना का टीकाकरण नहीं हो जाता है, तब इस महामारी से बचने के लिए सतर्कता व जागरूकता जरूरी है। जिनको कोरोना का टीका लग भी गया है, उन्हें भी मास्क का उपयोग करना, शारीरिक दूरी बनाए रखना तथा स्वच्छता का बनाए रखने का विशेष ध्यान रखना होगा। क्योंकि कोरोना एक ऐसी बीमारी है, जो थोड़ी से लापरवाही पूरे परिवार व समाज को खतरे में डाल सकता है।

होम आइसोलेशन में क्या करें

सेनगुप्ता ने कहा कि अगर कोई कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं, तो घर के खिड़की को खुली रखें, ताकि वेंटिलेशन मिलती रहे। सीने के पास तकिया लगाकर समय-समय पर पेट के बल लेटे रहना चाहिए, जिससे आक्सीजन लेबर मेंटेन रहता है। यदि घर में कोई कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में है, तो घर में भी सभी को मास्क लगाकर रहना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशिका को पूरी तरह से पालन करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी