संशोधित :वैचारिक मंथन के साथ सिक्किमी समाज का निर्माण करेंगे: जैकब खालिंग

पार्टी में आने वाले नए एवं पुराने कार्यकर्ताओं के बीच भेदभाव करने वालों पर होगी कार्रवाई वर्ष 2

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:02 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:02 PM (IST)
संशोधित :वैचारिक मंथन के साथ सिक्किमी समाज का निर्माण करेंगे: जैकब खालिंग
संशोधित :वैचारिक मंथन के साथ सिक्किमी समाज का निर्माण करेंगे: जैकब खालिंग

पार्टी में आने वाले नए एवं पुराने कार्यकर्ताओं के बीच भेदभाव करने वालों पर होगी कार्रवाई

वर्ष 2024 में होने वाले विस चुनाव में 32 में से 32 सीटें एसकेएम जीतेगी

-------------

संसू.गंगटोक: सिक्किम में आसन्न नगर निकाय चुनाव की तिथि तय होते ही सत्तारूढ़ सिक्किम क्रातिकारी मोर्चा ने अपनी पारी खेलना शुरू की है। शनिवार को सिंगताम स्थित मारवाड़ी भवन में रंगपो और सिंगताम नगर पंचायत के लिए आयोजित सभा में पार्टी के महासचिव तथा मंत्री अरुण उप्रेती मुख्य अतिथि थे।

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि मंत्री अरुण उप्रेती ने कहा कि एसकेएम पार्टी में शामिल होने वाले सभी अब हमारे पार्टी के सदस्य है। हमारी पार्टी के नेता सभी को एक साथ रखकर सबको साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि नए और पुरानी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच भेदभाव रखने वाले कार्यकर्ताओं पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंत्री उप्रेती ने कहा पार्टी अध्यक्ष का आदेश और निर्देश ही पार्टी के लिए सर्वोपरि होगा। पूर्व सरकार पर आरोप लगाते हुए मंत्री उप्रेती ने कहा कि पूर्व सरकार ने रंगफू और सिंगताम को अवहेलित किया था, ये दो बाजारों के लिए पूर्व सरकार की दृष्टिकोण अच्छा नहीं रहा।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार यहा की ट्रॉफिक समस्या और बाजार के सुंदरीकरण के लिए योजना तैयार कर रही है।

आसन्न नगर पंचायत चुनाव के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवारों को निर्दलीय रुप में खड़ा होना चाहिए, चाहे वो सत्ताधारी हो या अन्य। उन्होंने आगे कहा कि दलगत चुनाव होने से लोगों में आपसी दुश्मनी का माहौल बना रहता था। इस बार राज्य सरकार ने पुरानी पंचायती कानून को संशोधित कर निर्दलीय चुनाव संपन्न कराने का फैसला लिया है। इसके माध्यम से आपसी समझदारी के साथ लोग अपने मनपसंद लोग को पार्षद/पंचायत बना सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि चुनाव को चुनाव नहीं बल्कि पर्व के रूप में संपन्न किया जाना चाहिए।

सभा में विशिष्ट अतिथि एसकेएम पार्टी के प्रवक्ता जैकब खालिंग ने कहा, हम सत्ता की ताप से जनता को पीड़ित करने के लिए सत्ता में नहीं आए है। हम सिक्किमी समाज और राज्य निर्माण के लिए राजनीति कर रहे हैं। इसी के चलते वर्तमान सरकार विभिन्न पूर्वाधार निर्माण कर रही है। वर्तमान सरकार राज्य की समस्या का समाधान करने के लिए सत्ता में आई है। सचिव खालिंग ने कहा वर्तमान राज्य सरकार भ्रष्टाचार से मुक्त है। उन्होंने कहा कि वैचारिक मंथन के माध्यम से सिक्किमी समाज का निर्माण किया जाएगा। पूर्व सरकार ने पतन और विसंगतवादी राजनीति की थी।

उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान सरकार ने जनता के मौलिक अधिकार का बोध कराने के लिए प्रजातंत्र में जनता को बोलने का अधिकार दिया है। वर्तमान सरकार विपक्षी दलों के समर्थकों को एसकेएम में शामिल कर रही है, यह हमारी समावेशी सोंच है। हमारी राजनीति हमारे ऊपर ईंट मारने वालों का फूल देकर स्वागत करना है। उन्होंने सिक्किम केंद्रीय विश्वविद्यालय के बारे में बोलते हुए कहा कि आज जो विद्यार्थी दु:ख भोग रहे हैं इसके लिए पूर्ववर्ती सरकार जिम्मेवार है। लेकिन एसकेएम पार्टी की सरकार आते ही अधूरे कार्य पूरे किए जारहे हैं। जैकब खालिंग ने कहा कि वर्ष 2024 में होने वाले विधानसभा चुनाव में 32 में से 32 सीटें एसकेएम पार्टी की जीत होगी। वर्तमान मुख्यमंत्री पीएस तामाग लगातार 25 साल से अधिक मुख्यमंत्री रहेंगे और 25 साल की पवन चामलिंग का रिकार्ड तोड़ेंगे खालिंग ने कहा। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत चुनाव में पार्टी किसी को भी उम्मीदवार नहीं बनाएगी लेकिन जो पार्टी अध्यक्ष का हाथ मजबूत करेगा उसी को वोट देना होगा।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार टीएन ढकाल ने कहा कि निकाय चुनाव निर्दलीय होगा। इस चुनाव में जनता को पार्टी द्वारा संाकेतिक उम्मीदवार को विजयी बनाना होगा। सिक्किम में गोले हैं तो मुमकिन है यही चलता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार थाती में रही सभी काम करने के लिए कटिबद्ध हैं।

अपने संबोधन में एसकेएम पार्टी पंचायत प्रकोष्ठ के अध्यक्ष बी गोविंद रसाइली ने कहा कि वर्तमान सरकार समावेशी सोच के अनुरूप काम कर रही है। उन्होंने कहा वर्तमान सरकार ने जो निर्दलीय पंचायत चुनाव के लिए कानुन बनाया है इससे जनता को न्याय मिलेगा, जनता को सरकार की नीति और कार्यक्रम के विरोधियों का समर्थन नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो उम्मीदवार सरकार की नीति और कार्यक्रम को लेकर आगे आएंगे उनको समर्थन किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न राजनीतिक दल छोड़कर भारी संख्या में लोग एसकेएम पार्टी में शामिल हुए।

चित्र परिचय: दूसरे दल से आए लोगों का स्वागत करते मंत्री उप्रेती लगयात अन्य

--------------

आर्ट इस गुड, लाइफ इस मेस लोकाíपत

युवा साहित्यकार साडुप रोंगकुप की प्रथम कृति

सिक्किम के युवाओं का अंग्रेजी साहित्य में प्रवेश सराहनीय: शंकर देव ढकाल

संसू.गंगटोक,: नवोदित युवा साहित्यकार साडुप रोंगकुप की प्रथम कृति लोकाíपत की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सचिव शकरदेव ढकाल मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम स्थानीय विकास क्षेत्र स्थित नेपाली साहित्य परिषद भवन में आयोजित किया गया था। अंग्रेजी भाषा में कथाएं और कविताओं की संकलित कृति आर्ट इस गुड, लाइफ इस मेस लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शकरदेव ढकाल ने कहा कि सिक्किम के युवाओं को अंग्रेजी साहित्य में आना खुशी की बात है। कृतिकार रोंगकुप ने अपनी कृति से पहले वित्त चित्र भी बनाए थे। उन्होंने कहा युवाओं का साहित्य में आना एक प्रशंसनीय कार्य है।

अपने संबोधन में लेखक रोंगकुप ने कहा कि आज के सभाध्यक्ष चुन्नीलाल घिमिरे से वह बचपन से ही प्रभावित थेकृति में रही रचनाओं की प्रतिक्रिया के लिए मंच खुला है। इस अवसर पर आमंत्रित सर्जकों ने अपनी कविताएं, गजलें आदि पठन की थी।

फोटो: पुस्तक का विमोचन करते अतिथि

-----------------

हिंदी साहित्य सेवा समिति सिक्किम ने आयोजित की काव्य गोष्ठी

संसू.गंगटोक,: हिंदी साहित्य सेवा समिति, सिक्किम द्वारा शनिवार को काव्य गोष्ठी आयोजित की गई। समिति की उपाध्यक्ष भक्ति शर्मा की सभाध्यक्षता में संपन्न गोष्ठी में जर्नलिस्ट यूनियन आफ सिक्किम के अध्यक्ष भीम राउत मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में वरिष्ठ साहित्यकार रत्ना लक्सम विशिष्ट अतिथि थे। मानवीर कोलनी, गंगटोक में संपन्न कार्यक्रम में हिंदी के साथ साथ नेपाली भाषा में कविता, गीत, गजल, लेख आदि प्रस्तुत किया था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भीम राउत ने कहा कि समिति के माध्यम से जब भी किसी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा इसमें प्रचार-प्रसार ही अहम भूमिका निर्वाह करता है। उन्होंने समिति को पत्रिकाओं में रचनाएं प्रकाशित करने के साथ-साथ सामाजिक साइट में भी समिति को सक्रिय रखने का सुझाव दिया। उन्होंने कार्यक्रम में पाठ की गई रचनाओं को संकलित कर मैगजीन तैयार करने की अपील की।

अपने संबोधन में सभाध्यक्ष भक्ति शर्मा ने पाठ की गई रचनाओं की उत्कृष्टता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा देश की राजभाषा के साथ-साथ सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषा है, इसके विकास और उत्थान की दिशा में काम करने की अपील करते हुए कहा कि हमारे लेखक कवि सभी नेपाली भाषा और साहित्य में काम कर रहे हैं। हम को अपनी मातृ भाषा के साथ साथ राजभाषा में भी काम करना चाहिए, जिससे पहाडी संस्कृति और साहित्य को विश्व बाजार में स्थान मिलेगा। इस अवसर पर स्थानीय रचनाकारों ने अपनी रचाएं सुनाई।

फोटो: कार्यक्रम के बाद, समिति के सदस्य

chat bot
आपका साथी