सिक्किम में राशन व सब्जियों की दुकानें सुबह तीन घंटे खुलेंगी

प्रात 8 से 11 बजे तक समय निर्धारित खाद्य सामग्रियों को निर्धारित कीमत पर ही बिक्री करें व्यापारी मनम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 09:34 PM (IST)
सिक्किम में राशन व सब्जियों की दुकानें सुबह तीन घंटे खुलेंगी
सिक्किम में राशन व सब्जियों की दुकानें सुबह तीन घंटे खुलेंगी

प्रात: 8 से 11 बजे तक समय निर्धारित, खाद्य सामग्रियों को निर्धारित कीमत पर ही बिक्री करें व्यापारी

मनमानी कीमत पर बिक्री करने वालों पर होगी कार्रवाई,खाद्यान्न के लिए चिंतित न हों, सरकार के पास दो माह का पर्याप्त खाद्यान्न का भंडार

संसू.गंगटोक: राज्य में कोरोना संक्रमण की श्रृंखला समाप्त करने के लिए कल सोमवार तक सप्ताहव्यापी लाकडाउन लगा था। मगर कोरोना में वृिद्ध को देख सोमवार से आशिक राहत के साथ लाकडाउन बढ़ा दिया गया। इस दौरान राज्य सरकार ने सुबह 08 से 11 बजे तक राशन व सब्जियों की दुकाने खोलने की छूट प्रदान की है। लाकडाउन का फायदा उठाते हुए राज्य के कतिपय सब्जी विक्रेता अधिक कीमत वसूल रहे इसकी जानकारी पाते ही सिक्किम सरकार ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए उक्त निर्णय लिया है। इस संबंध में राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूíत विभाग के मंत्री अरुण उप्रेती ने कहा कि बाजारों में खाद्य सामग्री की कीमत निर्धारित की जाए। उन्होंने व्यापारियों से भी अपील की है कि खाद्य सामग्री विभाग के द्वारा निर्धारित मूल्य में बेचा जाए। एमआरपी और तोके गए मूल्य से ज्यादा बसूली करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

मंत्री उप्रेती ने बताया कि राजधानी के थोक और खुदरा व्यापारियों से सलाह करने के बाद मंगलवार से बाजारों में साग-सब्जियों की कीमत निर्धारित की गई है। उन्होंने व्यापारियों से निर्धारित मूल्य पर ही सब्जिया बेचने को कहा तथा यह भी चेताया है कि यदि कोई व्यापारी निर्धारित मूल्य से अधिक पर सामग्री की बिक्री करता पाया गया तो विरुद्ध मंत्री या संबंधित निकाय में लोग शिकायत कर सकते है। मंत्री उप्रेती ने कहा कि हाल खाद्यान्न भंडारण पर्याप्त है। खाद्यान्न के लिए चिंतित न हों। सरकार के पास दो माह का पर्याप्त खाद्यान्न का भंडार है। उन्होंने कहा कि अभी खाद्यान्न लाने की प्रक्रिया जारी है। दुकानों से आवश्यक और जितना चाहिए उतनी ही सामाग्रिया खरीदें। यदि अनावश्यक सामाग्रियों की खरीद होगी तो बाजारों में सामानों की मांग बढ़ेगी और व्यापारी दाम बढ़ा सकते है कहा।

-------------

चक्रवात के मद्देनजर ऑक्सीजन प्लांटों में विद्युतापूर्ति निर्बाध रहे

एसटीएनएम अस्पताल समेत सभी कोविड केयर सेटर पर भी बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा

मुख्य सचिव ने की चारों जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक

संसू.गंगटोक: ओड़िसा व बंगाल में आ रहे चक्रवात के मद्देनजर रखते हुए मंगलवार को महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव एससी गुप्ता ने की। बैठक में राज्य के विभिन्न विभाग के प्रमुख उपस्थित थे। इस अवसर पर राज्य के चारों जिला के जिलापाल और पुलिस अधीक्षक ऑनलाइन बैठक की। जिसमें बिजली आपूíत, सड़क मार्ग और संचार पूर्वाधार रखरखाव के संबंध में विस्तार में चर्चा की गई। इस अवसर पर स्थानीय एसटीएनएम अस्पताल साथ ही राज्य के चारों जिला स्थित अस्पताल और कोविड केयर सेंटरों में भारी वर्षा के समय बिजली आपूíत सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करने पर विशेष चर्चा की गई।

मुख्य सचिव गुप्ता ने बैठक में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों में बिजली आपूíत की जानकारी ली। इन संयंत्रों में अगाव वैकल्पिक व्यवस्था किया गया है ऐसी जानकारी दी गई। बैठक में सड़क एवं पूल विभाग के द्वारा अपने सभी फिल्ड अभियाताओं को अलर्ट करने की और न्यूनतम सड़क व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए ग्रेफ और एनएचआईडीसीएल से उचित समन्वय बनाया गया है ऐसी जानकारीया दी गई। सड़क विभाग के द्वारा कमजोर स्थानों पर आवश्यक उपकरण और जनशक्ति की माध्यम से त्वरित संबोधित करने का कार्य किया गया है ऐसा बताया गया।

इस अवसर पर राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी द्वारा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को अलर्ट में रखा गया है बैठक में जानकारी दिया गया। बैठक में बताया गया है कि समय में अलर्ट जारी किया जा सके इसके लिए नदी के किनारों पर पुलिस कर्मयों को तैनात किया गया है। बैठक में आगामी 72 घटों के लिए लोगों को नदी के तटीय क्षेत्रों पर प्रवेश करना ना देने का निर्णय लिया गया। भारी वर्षा के समय संबंधित जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा निकासी योजना भी तैयार किया गया है ऐसी जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के मार्फत दी गई है।

chat bot
आपका साथी