सिक्किम में 7 जून तक रहेगा लाकडाउन

(फोटो) -30 मई को समाप्त होने वाले लाकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया -सप्ताह व्यापी लाक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 08:42 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 08:42 PM (IST)
सिक्किम में 7 जून तक रहेगा लाकडाउन
सिक्किम में 7 जून तक रहेगा लाकडाउन

(फोटो)

-30 मई को समाप्त होने वाले लाकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया

-सप्ताह व्यापी लाकडाउन में कुछ राहत जरूर भी दी गई

-सब्जी, दूध, राशन दुकानों के साथ खुलेंगी लाइसेंसयुक्त मदिरा दुकान

-साग सब्जी की दुकानें सुबह 07 से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी

-लाइसेंसधारी मदिरा दुकानों को भी छूट

-ऑक्सीजन की उपलब्धता में हुई वृद्धि की जानकारी सीएम को दी गई

-कोविड-19 के दिशा निर्देश व एसओपी का पालन ना करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई

----------

संसू.गंगटोक: सिक्किम में 30 मई को समाप्त होने वाले लाकडाउन को एक सप्ताह के लिए 07 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह जानकारी रविवार को मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामांग की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। सप्ताह व्यापी लाकडाउन में कुछ राहत जरूर भी दी गई है। राज्य सरकार ने लाकडाउन अवधि राशन और साक-सब्जियों की दुकान खोलने का समय संशोधित कर सुबह 07 से दोपहर 12 बजे तक कर दी है। इस समय अवधि लाइसेंसधारी मदिरा दुकानों को भी छूट दी गई है। इसी प्रकार से ग्राम पंचायत इकाइयों में कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर कृषि गतिविधियों को भी छुट दिया है। सड़क एवं पुल विभाग, पीएमजीएसवाई, सिक्किम गरीब आवास योजना आदि जैसे केंद्रीकृत निर्माण गतिविधियों को छूट दी गई है। इसके साथ ही निर्माण कार्य स्थानीय श्रमिकों से ही कराना होगा।

राज्य के कैबिनेट मंत्री, गंगटोक नगर निगम के मेयर और उपमेयर, मुख्य सचिव, डीजीपी लगायत विभिन्न विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संपन्न इस बैठक में कोविड-19 प्रबंधन समूह के अधिकारी भी उपस्थित थे। राजधानी गंगटोक स्थित सम्मान भवन में आयोजित इस बैठक में राज्य की वर्तमान कोविड-19 परिदृश्य विषय में चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण, ऑक्सीजन आपूíत, अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा और उपचार प्रोटोकॉल, राज्य में कोविड केयर सेंटर संचालन के विषय में जानकारी दी है तथा बैठक में टीकाकरण की स्थिति और अतिरिक्त टास्क की खरीदी बारे समीक्षा करने के साथ ही राज्य में ऑक्सीजन की उपलब्धता में हुई वृद्धि की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गई।

बैठक में मुख्यमंत्री तामाग ने दक्षिण सिक्किम के जोरथाग परिसर के कारफेक्टार स्थित राज्य क्षमता विकास संस्थान (एसआईसीबी) भवन को दक्षिण और पश्चिम जिला के लिए कोविड-19 अस्पताल के रूप में उन्नयन करने की जानकारी दी। इसके लिए दक्षिण जिला जिलापाल के अगुवाई में एक जिला स्तरीय कोविड अस्पताल स्थापना समिति गठित की जाएगी। समिति अस्पताल की उन्नयन के साथ ही निगरानी करेगी। उक्त समिति एसआईसीबी कार्यालय स्थानातरण की जिम्मेदारी भी वहन करेगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य में आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग और सीआरएच मणिपाल को प्रमाणित एजेंसी घोषित किया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण अभियान के लिए प्राथमिकता सूची तैयार करने का निर्देश दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण प्रति मुख्यमंत्री ने गाव में भी कड़ी निगरानी आवश्यक है कहा। उन्होंने कोविड-19 के दिशा निर्देश और एसओपी का पालन ना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त स्थानों पर कोविड केयर सेंटर स्थापना और श्रम विभाग को फार्मा कंपनी और उद्योगों के साथ समन्वय रखकर काम करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर मुख्य सचिव एससी गुप्ता ने कोविड-19 विरुद्ध लड़ाई लड़ने के लिए तृणमूल स्तर में योजना सुदृढ़ बनाने के उपर जोर दिया।

-----

चित्र परिचय: फोटो-01 कोविड-19 समन्वय बैठक में मौजूद मुख्यमंत्री गोले व अन्य।

chat bot
आपका साथी