सिक्किम सरकार वैक्सीन उपलब्ध कराने में विफल: एसपीवाईएफ

-राज्य की सत्तारूढ़ एसकेएम और केंद्रीय सत्तारूढ़ भाजपा बीच गठबंधन -उक्त गठबंधन से सिक्किम की जनता

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 08:16 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:16 PM (IST)
सिक्किम सरकार वैक्सीन उपलब्ध कराने में विफल: एसपीवाईएफ
सिक्किम सरकार वैक्सीन उपलब्ध कराने में विफल: एसपीवाईएफ

-राज्य की सत्तारूढ़ एसकेएम और केंद्रीय सत्तारूढ़ भाजपा बीच गठबंधन

-उक्त गठबंधन से सिक्किम की जनता को कोई लाभ नहीं मिला

-राज्य के तीन जिलों में 18 वर्ष से 44 वर्ष के मध्य के लोगों का टीकाकरण अब तक नहीं हुआ शुरू

------------

संसू.गंगटोक: सिक्किम सरकार राज्य में जरूरत के आधार पर वैक्सीन लगवाने में विफल साबित हो रही है। यह आरोप सिक्किम प्रगतिशील युवा फोरम (एसपीवाईएफ) ने लगाया है। इस संबंध में फोरम ने जारी विज्ञप्ति में कहा है कि कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीका लगवाना अहम है मगर सिक्किम में टीकाकरण की प्रक्रिया अत्यंत मंद है। जिस समय टीकाकरण युद्ध स्तर पर होना चाहिए, उस समय सिक्किम सरकार राज्य के लिए पर्याप्त टीका प्राप्त करने में बुरी तरह से विफल है। फोरम का कहना है कि सिक्किम उच्च न्यायालय ने इस प्रक्रिया को टीकाकरण के लिए लॉटरी करार दिया है। सिक्किम उच्च न्यायालय के द्वारा कहा है कि सिक्किम में आयोजित टीकाकरण की लॉटरी में 18 से 44 आयु वर्ग के केवल 9,304 (फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को छोड़कर) अब तक लकी ड्रा मिला है। टीकाकरण की पोर्टल कुछ सेकेंड के लिए हास्यास्पद रूप से कम समय के लिए खुला रहता है। एसपीवाईएफ का कहना है कि राज्य की सत्तारूढ़ एसकेएम और केंद्रीय सत्तारूढ़ भाजपा बीच गठबंधन है। गठबंधन में रहे एसकेएम पार्टी के प्रवक्ता जब कभी भी केंद्र और राज्य सरकार बीच बेहतर समन्वय की बात करते रहते हैं। गठबंधन के करीब 20 माह बीते जा चुके हैं, लेकिन राज्य वासियों को ऐसा कोई समन्वय नजर नहीं आया है। राज्य के एक निजी अस्पताल सीआरएच मणिपाल ने वैक्सीन की 21,000 खुराक हासिल कर ली, जबकि केंद्र के साथ कथित उत्कृष्ट समन्वय रखने वाले राज्य सरकार के पास जून माह के लिए केवल 11,000 वैक्सीन की खुराक है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रदेश के लिए वैक्सीन प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार लोगों को ऐसी बातों पर शर्म आनी चाहिए। देश में सबसे ज्यादा सकारात्मक मामले और मृत्यु दर वाले राज्य को एक निजी अस्पताल की संख्या से आधी वैक्सीन हासिल हुई है। राज्य के पूंजी से परे लोगों के साथ सौतेला व्यवहार करना अजीव है, एसपीआवाई एफ ने कहा है। फोरम ने कहा है कि लॉकडाउन को बढ़ाता महामारी के बोझ आम लोगों के कंधों पर स्थानातरित करने का एक तरीका है। सरकार को जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए जिम्मेदारी से कार्य करना चाहिए।

फोरम ने माग की है कि सरकार के द्वारा जून माह के लिए जो 11,000 खुराक हासिल की गई है उसे राज्य के अन्य तीन जिलों को प्रदान किया जाए, जहा 18 से 44 उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरु नहीं हुआ है। उल्लेख किया गया है कि सरकार पूर्वी जिला के लोगों को टीका लगाने के लिए मणिपाल को प्राप्त 20 हजार टीका का उपयोग करें। फोरम ने राज्य के फार्म कंपनी के कर्मचारियों के लिए भी टीकाकरण की माग की है।

फोटो 02- लोगो एसपीवाईएफ

------------------

chat bot
आपका साथी