संक्रमण जैसे संकट में भी सिक्किम सरकार प्रभावी ढंग से काम कर रही: राज्यपाल गंगा प्रसाद

बोले राज्यपाल गंगाप्रसाद ----------- राज्य के कर्मियों के वेतन में कटौती किए बगैर विकास कार्य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:16 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:16 PM (IST)
संक्रमण जैसे संकट में भी सिक्किम सरकार प्रभावी ढंग से काम कर रही: राज्यपाल गंगा प्रसाद
संक्रमण जैसे संकट में भी सिक्किम सरकार प्रभावी ढंग से काम कर रही: राज्यपाल गंगा प्रसाद

बोले: राज्यपाल गंगाप्रसाद

-----------

:राज्य के कर्मियों के वेतन में कटौती किए बगैर विकास कार्य निर्बाध रूप से जारी

-संकट के समय उत्पन्न चुनौतियों का सामना राज्य सरकार प्रभावी ढंग से कर रही

बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और बागवानी उत्पादन में वृद्धि पर विशेष जोर

--

राज्यपाल के भाषण पर 15 जून को धन्यवाद प्रस्ताव पेश होगा

मंगलवार को बजट पर सदन में चर्चा होगी

संसू.गंगटोक : मुख्यमंत्री तथा वित्त विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तामाग ने सोमवार से शुरू बजट सत्र में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सिक्किम सरकार की आम बजट पेश किया। मंगलवार को बजट पर सदन में चर्चा होगी। वित्तीय वर्ष के लिए रू. 9852.85 करोड़ की कुल खर्च प्रावधान के विरुद्ध रू. 264.20 करोड़ की वसूली को ध्यान में रखकर शुद्ध व्यय रू.9588.65 करोड़ रहा है।

राज्यपाल गंगा प्रसाद ने बजट अभिभाषण में विधानसभा अध्यक्ष और सदन के सदस्यों को हाíदक बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि इस संकट के समय उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए राज्य सरकार अथक और प्रभावकारी तरीके से काम कर रही है । उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों की वेतन से कटौती किए बिना निर्बाध विकास कार्य कराने में अग्रसर है। राज्य की अर्थतंत्र में कोविड की प्रभाव को ध्यान में रखते हुए इस वित्तीय वर्ष के लिए बजट तैयार किया गया है। उन्होंने यह बजट वर्तमान समय के आवश्यकताओं को पूरा करने और सिक्किम को अपनी वास्तविक क्षमता में पहुंचाने में मददगार रहेगी कहा।

राज्यपाल ने कहा राज्य सरकार ने केंद्रीय बजट में परिलक्षित प्रासंगिक मुद्दों को पर्याप्त रूप से बजट में प्राथमिकता दी है।

उन्होंने कहा कि बजट में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कृषि और बागवानी उत्पादन में वृद्धि पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने राज्य सरकार के कतिपय उल्लेखनीय उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उल्लेखनीय है कि राज्यपाल के भाषण को लेकर कल 15 जून को धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

फोटो 01- बजट सत्र में अभिभाषण करते राज्यपाल गंगा प्रसाद

---------------

मुख्यमंत्री गोले ने पेश किया वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट

-

संसू.गंगटोक: मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग (गोले) ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सिक्किम विधानसभा में बजट पेश किया। अपने अभिभाषण में मुख्यमंत्री ने बजट की रूपरेखा में प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य के मंत्री, विधायक, अधिकारी, चिकित्सा कर्मी, पुलिसकर्मी, सामुदायिक संगठन, नागरिक समाज के सदस्य और मीडिया की भूमिका और समर्थन का सराहना की।

उन्होंने कहा कि सिक्किम अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से घिरा हुआ राज्य है। यहा राष्ट्रीय सुरक्षा महत्वपूर्ण है। चरम वित्तीय संकट और भौगोलिक चुनौतियों के बीच राज्य सरकार कोविड-19 विरुद्ध लड़ने के लिए पर्याप्त पूर्वाधार और सुविधा उपलब्ध कराने में सफल रहा। उन्होंने इस महामारी के कारण लागू किए हुए लॉकडाउन द्वारा राज्य सरकार को सभी क्षेत्र में आíथक नोक्सानी का सामना करना पढ़ा, इस विषय में मुख्यमंत्री ने संक्षिप्त जानकारी पेश की।

मुख्यमंत्री गोले ने कहा कि राज्य सरकार के अर्थ तंत्र को पुनर्जीवित और पुनíनर्माण करने के लिए प्रतिकूल प्रभाव को घटाकर सभी हितधारकों को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अगस्त 2020 से मार्च 2021 की छोटी अवधि में पुन: प्राप्ति का संकेत भी देखा जा रहा है सदन को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कोरोना काल के दोनों लहर के समय सरकार को समर्थन और सहयोग करने के लिए राज्यवासी, स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वारियर, पुलिस कर्मी तथा सभी को धन्यवाद दिए है। उन्होंने राज्यपाल को भी उनकी निरंतर प्रोत्साहन, नैतिक समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिए है। मुख्यमंत्री गोले ने राज्य की शाति, समृद्धि और विकास के लिए सभी को पुन: समíपत बनने की अपील की।

बजट सत्र के प्रथम दिन आज शिक्षा मंत्री केएन लेप्चा ने सिक्किम अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय विधेयक, मेधावी कौशल विश्वविद्यालय, सिक्किम विधेयक और इस्टर्न इंस्टीट्यूट फर इंटीग्रेटेड लìनग इन म्यानेजमेंट युनिवíसटी, सिक्किम (संशोधन) विधेयक, श्रम विभाग के मंत्री एमएन शेर्पा ने सिक्किम श्रम (रोजगार विनियमन और सेवा शर्तें) विधेयक और मुख्यमंत्री तथा वित्त विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तामाग ने सिक्किम वित्तीय उत्तरदायित्व और बजट व्यवस्थापन (संशोधन) विधेयक पेश किए है। इसके साथ ही विधायक तथा लेखा समिति के अध्यक्ष आदित्य गोले ने सदन में कमिटी प्रतिवेदन पेश किए है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष एलबी दास ने महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रश्नकाल, निजी सदस्य प्रस्ताव और अन्य प्रस्ताव निलंबित करने की जानकारी दी।उन्हेंने सावधानी पहल अंतर्गत सदन में उपस्थित सदस्यों को अपनी बात रखते समय भी मास्क पहनने का सुझाव दिए है। इसकी जानकारी आईपीआर विभाग ने दी है। उल्लेख किया जाता है कि इस बार सिक्किम विधानसभा सत्र में राज्य के पत्रकारों को प्रवेश पत्र नहीं दिया गया है।

चित्र परिचय: फोटो 02- विधानसभा में राज्यपाल को स्वागत करते मुख्यमंत्री गोले।

chat bot
आपका साथी