गाय के लिए घास जरूर लगाएं: सीएम गोले

एसकेएम सरकार पूर्वाधार विकास के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी काम कर रहीसरकार का

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 09:08 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 09:08 PM (IST)
गाय के लिए घास जरूर लगाएं: सीएम गोले
गाय के लिए घास जरूर लगाएं: सीएम गोले

एसकेएम सरकार पूर्वाधार विकास के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी काम कर रही,सरकार का उद्देश्य जनस्वास्थ्य सेवा

----------

संसू,गंगटोक: पर्यावरण दिवस के अवसर पर वन विभाग को गाय के लिए घास होने वाले पौधे लगाने का निर्देश मुख्यमंत्री पीएस गोले ने शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधन करने के दौरान वन विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि एसकेएम सरकार का उद्देश्य जनता को स्वास्थ्य सेवा देना है। महामारी से बचाव के लिए एसकेएम सरकार पूरी तरह से जनता की सुरक्षा के प्रति कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि एसकेएम पार्टी की सरकार पूर्वाधार विकास के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी काम कर रही है। जनता और सरकारी कर्मचारियों के योगदान से दीर्घ मियादी विकास के क्षेत्र में सिक्किम देश में ही चौथे स्थान पर है।

नामची सिंगिथाग खेल मैदान में निर्मित होने जिला अस्पताल में 300 बेड की व्यवस्था होगी। 561.26 करोड़ रुपये के लागत में निर्मित होने वाले उक्त अस्पताल से विशेष रूप से दक्षिण और पश्चिम जिला के लोग लाभान्वित होंगे।इस अवसर पर मुख्यमंत्री पीएस गोले ने दक्षिण और पश्चिम जिला के लोगों की सुविधार्थ जिला अस्पताल के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल का निर्माण होने पर दोनों जिलों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 1975 से नामची जिला अस्पताल है। मगर 25 वर्ष के एसडीएफ के शासन में अस्पताल में कोई सुविधा नहीं बढ़ी।

राजधानी गंगटोक स्थित नये एसटीएनएम अस्पताल को उद्घाटित कर राजनीतिक फायदा लेने का प्रयास किया गया उन्होंने आरोप लगाया।

मुख्यमंत्री ने अस्पताल का निर्माण दो वर्ष में पूर्ण करने को कहा। दक्षिण जिला के नामची सिंगिथाग खेल मैदान पर आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम में राज्य स्वास्थ्य विभाग के मंत्री एमके शर्मा, मंत्री संजित खरेल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जैकब खालिंग लगायत जिला पाल (दक्षिण) एम भरणी आदि उपस्थित थे।

फोटो 01-भूमि पूजन करते हुए मुख्यमंत्री गोले

-----------------

सिक्किम को उत्कृष्ट प्राकृतिक वरदान प्राप्त: राज्यपाल गंगा प्रसाद

--

सिक्किम जैव विविधता से परिपूर्ण एक हिमाली राज्य

----------

सिक्किम में विश्व पर्यावरण दिवस पर विशिष्टजनों ने रोपित किए पौध

------------

संसू.गंगटोक: राज्य वन विभाग के द्वारा आज राजधानी स्थित राजभवन में विश्व पर्यावरण दिवस 2021 पालन किया गया। राज्यपाल गंगा प्रसाद ने संक्षिप्त वक्तव्य में राज्यवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थिम पुर्नस्थापना, कायाकल्प और विकास के पक्ष में ध्यान केंद्गित करते हुए परिस्थिति की पुनस्र्थापना की गई है। सिक्किम को उत्कृष्ट प्राकृतिक वरदान प्राप्त है कहते हुए राज्यपाल ने कहा कि सिक्किम की जनता ने इस प्राकृतिक धरोहर को बचाकर रखा है। राज्यपाल ने कहा की हमारी खपत ढाचा को युक्तिसंगत बनाते हुए प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण करना आवश्यक है। वैश्विक तापक्रम और पर्यावरणीय मुद्दों से सिक्किम राज्य भी प्रभावित है। कोविड-19 के कारण राज्य में बढ़ी संकट आई है। इस महामारी के रोकथाम के लिए राज्य सशक्त रूप में लड़ाई लड़ रही है। राज्यपाल ने सभी नागरिकों को घर में रहकर सरकार के द्वारा जारी आवश्यक प्रोटोकॉल और दिशा निर्देश पालन करने की अपील की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री गोले ने कहा कि सिक्किम जैव विविधता से परिपूर्ण एक हिमाली राज्य है। वैश्विक तापक्रम का नकारात्मक प्रभाव हमारे पर्यावरण संसाधनों के ऊपर भी रहा है। मानव जाति और पृथ्वी के संबंध को रेखाकित करने के लिए हमारे मूल्य और सिद्धात को पुन: परिभाषित करने के अलावा हमारे पास अन्य कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का हृास दिनोंदिन हो रहा है जो अतिचिंतनीय है। इस दिशा में राज्य सरकार ने पहले से ही पहल भी शुरू की है। सिक्किम पुनस्र्थापना प्रक्रिया के मार्ग पर अग्रसर है मुख्यमंत्री ने कहा। उन्होंने नागरिकों को पर्यावरण स्वच्छ और स्वस्थ रखने के प्रयासों को निरंतर रखने की अपील की। इस अवसर पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री तामाग ने वन विभाग द्वारा पूर्व जिला के लिए प्रदान किए गए चार फायर टेंडर वाहनों को हरी झडी दिखाई। इसके अलावा विद्यालय और महाविद्यालय के छात्रों को भी इस अभियान में सहभागी बनने के लिए प्रश्नोत्तरी, चित्रकला, नारा लेखन, फुल्ला फोटोग्राफी और शर्ट वीडियो प्रतियोगिता आयोजित किया गया। विजेताओं के लिए पुरस्कार स्वरूप नगद राशि प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम में राज्यपाल गंगा प्रसाद, राज्य के मुख्यमंत्री पीएस गोले, वन विभाग के मंत्री कर्मा लोडे भूटिया, मुख्य सचिव, डीजीपी लगायत वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आदि ने पौधे लगाए। फोटो 02- पौध रोपण के बाद राज्यपाल गंगा प्रसाद व मुख्यमंत्री गोले

chat bot
आपका साथी