-उपभोक्ता की शिकायत पर दुकान का निरीक्षण,दो टीन डालडा जब्त

निर्धारित कीमत से अधिक वसूलने वाले होंगे दंडित संसू.गंगटोक दक्षिण सिक्किम के एक उपभोक्ता की ट

JagranWed, 16 Jun 2021 09:37 PM (IST)
-उपभोक्ता की शिकायत पर दुकान का निरीक्षण,दो टीन डालडा जब्त

निर्धारित कीमत से अधिक वसूलने वाले होंगे दंडित

संसू.गंगटोक: दक्षिण सिक्किम के एक उपभोक्ता की टेलीफोन शिकायत के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूíत विभाग अंतर्गत नाप एवं तौल इकाई के अधिकारियों ने नामची स्थित कुछ दुकानों का निरीक्षण किया। विभाग जारी हेल्पलाइन नंबर पर उपभोक्ता ने शिकायत की थी। विभागीय अधिकारियों का दल ने नामची जोरथाग सड़क मार्ग पर स्थित दुकानों की निरीक्षण किया। उपभोक्ता ने हेल्पलाइन नंबर के माध्यम संपर्क करते हुए रसोई कंपनी का डालडा निर्धारित मूल्य से अधिक में बिक्री करने की शिकायत की इस पर इकाई के अधिकारी नामची जोरथाग सड़क पर स्थित एक दुकान में पहुंचे। और शिकायत को सत्यापित करते हुए दुकानदार को कारण बताओ नोटिस दी। दुकानदार को स्पष्टीकरण देने का समय दिया गया है, साथ ही दुकान से दो टीन डालडा भी जब्त कियाहै। साथ में मौजूद दक्षिण जिला डीसीएसओ दिनेश प्रधान ने उपभोक्ताओं से निर्धारित मूल्य से अधिक दाम देकर कोई सामग्री ना खरीदने की अपील की। उन्होंने उपभोक्ताओं से सामग्री खरीदने के बाद दुकानदार से कैश मेमो लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि कैश मेमो से पता चलेगा कि कौन दुकानदार निर्धारित मूल्य से अधिक वसूल रहा है। अधिक वसूली करने वाले दुकानदार के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही होगी। दुकानदारों से निर्धारित मूल्य पर सामग्रिया बेचने की अपील की।

भ्रमण टोली में सिक्किम खाद्य एवं नागरिक आपूíत विभाग अंतर्गत नाप एवं तौल इकाई के संयुक्त नियंत्रक (दक्षिण)लोक बहादुर र्रधान, डीसीएसओ दिनेश प्रधान और खाद्य निरीक्षक (नामची) महेंद्र सिलवाल आदि उपस्थित थे।

फोटो 01- दुकान की निरीक्षण करते इकाई के अधिकारी

---------------

राज्य सरकार की विशेष प्राथमिकता शिक्षा : सीपी शर्मा

बोले: कोई निजी विवि अवैध कार्य में संलिप्त मिला तो पंजीकरण रद

सिक्किम में कानूनी समझौते के साथ खुलेंगे निजी विश्वविद्यालय

संसू.गंगटोक: सरकार ने पश्चिम सिक्किम के श्रीबदाम, बर्मेक और दक्षिण सिक्किम के पोकलोक कामराग में निजी विश्वविद्यालय खुलने का निर्णय लिया है। इसको लेकर कुछ लोग विरोध भी कर रहे है। लोगों के विरोधाभास को लेकर सरकार का पक्ष रखते हुए सत्तारूढ एसकेएम के प्रवक्ता व सीएम के प्रेस सलाहकार सीपी शर्मा ने अपना मंतव्य दिया। रानीपूल में स्थित होटल में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता दी और इसी क्षेत्र में विशेष रूप काम कर रही है। सिक्किम को शिक्षा केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए एसकेएम सरकार ने तीन विश्वविद्यालय को राज्य में लाने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से विश्व के लिए कौशल और दक्ष मानव संसाधन तैयार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालय के खिलाफ कुछ लोग आवाज उठा रहे है। पूर्व सरकार के काल में बिना तैयारी के काम हुए थे, जिससेलोगों में निजी विश्वविद्यालय के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण है। वर्तमान सरकार पूर्व सरकार की गलतियों को दोहराना नहीं चाहती। उन्होंने आगे कहा कि जो भी विश्वविद्यालय आएंगे वे सभी सिक्किम उच्च शिक्षा आयोग के देखरेख में संचालन होंगे। निजी विश्वविद्यालयों को मनमानी नहीं करने दी जाएगी। यदि विश्वविद्यालय में किसी भी तरह अनैतिक गतिविधि में संलिप्तता मिली तो विश्वविद्यालय का पंजीकरण रद्द करने का प्रावधान भी है। उन्होंने कहा कानूनी आधार पर समझौता होगा। उन्होंने कहा कि दक्षिण सिक्किम के राभागला में संचालित एनआईटी खामदोंग स्थानातरित होगा । इसके लिए पूर्वी सिक्किम के खामदोंग में 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण की गई है साथ ही सिक्किम राज्य विश्वविद्यालय को स्थायी कैंपस दिलाने के लिए दक्षिण सिक्किम में 18 एकड़ जमीन अधिग्रहण की गई है।

-----------------

सिक्किम सरकार का बजट विकासोन्मुखी: एसकेएम

बजट में शिक्षा क्षेत्र को विशेष प्राथमिकता 15.25 फीसद धनराशि आवंटित

संसू.गंगटोक: वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पारित करीब दस हजार करोड़ रुपये के आम बजट को सत्तारूढ़ एसकेएम ने विकास मुखी बताया है। रानीपूल स्थित होटल में पत्रकारों को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रवक्ता जेकब खालिंग ने उक्त मंतव्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा बजट में शिक्षा क्षेत्र को उच्च प्राथमिकता दी गई है देश के अन्य राज्यों की तुलना में सिक्किम शिक्षा के क्षेत्र में सौ वर्ष पीछे है, इस कारण शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया गया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा इस वित्तीय वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए बजट की 15.25 प्रतिशत धनराशि आवंटित होने की जानकारी देते हुए कहा कि सिक्किम में अधिकाधिक विश्वविद्यालय की जरूरत है। इससे सिक्किम के विद्याíथयों को शिक्षार्जन के लिए राज्य बाहर जाने की बाध्यता ना हो। प्रवक्ता खालिंग ने दो दिवसीय बजट सत्र में सिक्किम राज्य के लिए ऐतिहासिक काम किया गया है कहा। उन्होंने कहा कि बजट सत्र में सिक्किम श्रम (रोजगार नियम एवं सेवा शर्तें) विधेयक, 2021 पारित किया गया। इस कानून से सिक्किम को सुरक्षा मिलेगी कहा। उन्होंने आगे कहा कि कानून बनाने के लिए इच्छाशक्ति चाहिए और जो सिक्किम से प्रेम करता है वही ऐसा कानून ला सकता है। इस कानून के माध्यम से यहा काम करने के लिए आने वाले गैर सिक्किमी का रिकॉर्ड रखा जाएगा। जिसे प्रत्येक 6 महीने में नवीनीकरण की जरूरत होगी। उन्होंने अब राज्य के शहर अथवा गाव में काम करने के लिए आए सभी लोगों को पहले पंजीकरण की आवश्यकता है कहा। पंजीकृत कामगारों को परिचय पत्र प्रदान किया जाएगा जिसे प्रत्येक 6 महीने में नवीनीकरण करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि दक्षिण और पश्चिम जिला के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कारफेक्टार स्थित एसआईसीबी भवन को अस्पताल के रूप में परिवíतत किया जाएगा। उन्होंने पश्चिम और दक्षिण जिला के लोगों को स्वास्थ्य लाभ के लिए गंगटोक आना असुविधा होगी इसके लिए यहा अस्पताल निर्माण करने का निर्णय लिया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.