लोक अदालत में लंबित मामलों का निपटारा

सर्वाधिक टेलीफोन व बैंक लोन से संबंधित मामले संवाद सूत्र दार्जिलिंग दाíजलिंग जिला अदालत परिसर म

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:25 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:25 PM (IST)
लोक अदालत में लंबित मामलों का निपटारा
लोक अदालत में लंबित मामलों का निपटारा

सर्वाधिक टेलीफोन व बैंक लोन से संबंधित मामले

संवाद सूत्र, दार्जिलिंग: दाíजलिंग जिला अदालत परिसर में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत शिविर का आयोजन किया गया। लोक अदालत में विभिन्न लंबित मामलों का निपटारा किया गया। इसमें खासतौर से बैंक लोन और टेलीफोन बिल बकाया मुख्य था। वैसे संक्रमण काल के दौरान लोग बहुत ही कम घरों से बाहर निकल रहे हैं मगर तमाम लोगों को लंबित मामले थे जिनमें सर्वाधिक टेलीफोन बिल के थे जिनका निपटारा किया गया।

ज्ञात हो कि लोक अदालत में विभिन्न विभागों से संबंधित मामलों का निपटारा किया जाता है। सबसे खास बात यह है कि किसी से कोई फीस भी नहीं ली जाती है। यहां मामलों का निस्तारण काफी सहज व सरल ढंग से तत्काल होता है। जिसमें जज द्वारा दोनो पक्ष के सहमति के अनुसार मामले का निपटारा किया जाता है।

श्याम बहादुर राई (85) जिनका वर्षो से टेलीफोन का मामला लंबित था। जिसका त्वरित ढंग से लोक अदालत में निपटारा हो गया। उन्होंने बताया कि लोक अदालत के माध्यम से मैं वर्षो की परेशानी से मुक्त हुआ। महामारी के समय में लोगो की आíथक स्थिति अच्छी नहीं है। पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर ने बताया कि हमारे बैंक के 33 मामले थे मगर बहुत लोग नही आए जब कि बैंक लोगों को काफी सुविधाएं दे रही है, जिससे मामले का निपटारा जल्द हो जाए। आज दो बेंचो के जज में प्रथम बैंच में राजा राय सेशन जज तृतीय कोर्ट दाíजलिंग ,जयंती देवान एडवोकेट बार एसोसिएशन और अंजुला घले प्रिंसिपल हिंदी हाई स्कूल और दूसरी बेंच में जज के रूप में अनिरुद्ध मैती सेशन जज हाईकोर्ट दाíजलिंग एवं अजीत गुरुंग एडवोकेट बार एसोसिएशन और ओम नारायण गुप्ता सामाजिक कार्यकर्ता जज के रूप में उपस्थित थे।

----------------

(फोटो)

चित्र परिचय: लोक अदालत में मामलों का निपटारा करते जज व मौजूद लोग।

chat bot
आपका साथी