अ‌र्द्ध खुले स्कूलों में खुशियां पूर्ण

-उम्मीद से बढ़कर हो रही है बच्चों की उपस्थिति -अगले कुछ दिनों में शत-प्रतिशत उपस्थिति की उम्मीद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 09:20 PM (IST)
अ‌र्द्ध खुले स्कूलों में खुशियां पूर्ण
अ‌र्द्ध खुले स्कूलों में खुशियां पूर्ण

-उम्मीद से बढ़कर हो रही है बच्चों की उपस्थिति

-अगले कुछ दिनों में शत-प्रतिशत उपस्थिति की उम्मीद

-सरस्वती पूजा का भी खूब जमा स्कूल-कॉलेजों में रंग 12

फरवरी से स्कूल खोले गए हैं 11

महीने तक कोरोना के कारण बंदी

70

फीसदी से ज्यादा है अभी अटेंडेंस

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना महामारी की चपेट में गत 11 महीने से भी अधिक समय से बंद रहे सारे स्कूल राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में अब अ‌र्द्ध-रूप में खुल चुके हैं। गत शुक्रवार 12 फरवरी से नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। जहां वे बोर्ड परीक्षा की तैयारी की कड़ी में शंका समाधान सत्र व प्रायोगिक कक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इसे विद्यार्थियों का भरपूर सहारा मिल रहा है।

सिलीगुड़ी मॉडल हाईस्कूल के प्राचार्य डॉ. एस. एस. अग्रवाल ने बताया कि उनके स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति 70-80 प्रतिशत के आसपास है जो कि उम्मीद से बढ़ कर है। इतना ही नहीं, जिन विद्यार्थियों ने स्कूल खुलने की अनुमति के बावजूद ऑनलाईन कक्षाओं में ही बने रहने की सुविधा को चयनित किया था वे भी अब ऑफलाईन क्लासेस में आना चाह रहे हैं। इधर, 12 फरी को हड़ताल के चलते मामला थोड़ा प्रभावित रहा और 14 फरवरी को रविवार था। मगर, इस बीच शनिवार 13 फरवरी व सोमवार 15 फरवरी को विद्यार्थियों की आमद बहुत अच्छी रही। अब 16 व 17 फरवरी को सरस्वती पूजा के चलते मामला थोड़ा प्रभावित रह सकता है। मगर, विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का जैसा रुझान है उससे हम सभी स्कूल वालों को पूरा विश्वास है कि अगले दो-चार दिनों में ही विद्यार्थियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत हो जाएगी।

वहीं, एच. बी. विद्यापीठ की प्राचार्या अर्चना शर्मा ने भी बताया कि नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुले अभी चार दिन ही हुए हैं। इसके बावजूद स्कूल में विद्यार्थियों की आमद 90 प्रतिशत से ऊपर हो गई है। अगले दो तीन दिन में यह हर हाल में शत प्रतिशत हो जाएगी। इसके अलावा शहर के अन्य प्राइवेट स्कूलों व सरकारी स्कूलों में भी विद्यार्थियों की आमद का कमोबेश ऐसा ही हाल है। कई स्कूलों में नौवीं व 11वीं की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं अगले दो दिन के अंदर आयोजित होनी हैं इसलिए उन स्कूलों में अभी 10वीं व 12वीं की कक्षाएं शुरू नहीं की गई हैं। नौवीं व 11वीं की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं 18-20 फरवरी तक संपन्न हो जाएंगी। उसके बाद 10वीं व 12वीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बोर्ड परीक्षाओं को देखकर मिली अनुमति

उल्लेखनीय है कि आगामी मार्च, अप्रैल व मई महीनों में बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर राज्य सरकार ने स्कूलों को नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए पूरक कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी है। उसी के मद्देनजर अद्ध-रूप में स्कूल खुले हैं ताकि बोर्ड परीक्षार्थियों को आवश्यक प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी कराई जा सके। इसके साथ ही विभिन्न विषयों से संबंधित विद्यार्थियों की शंकाओं का भी समाधान किया जा सके। एक लंबे अर्से के बाद भले ही स्कूल अ‌र्द्ध रूप में खुले हैं लेकिन विद्यार्थियों व शिक्षकों में खुशियां पूर्ण है।

कोरोना से सुरक्षा के सभी उपाय

राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्कूल से लेकर स्कूल बस तक में कोरोना सुरक्षा के उपाय अपनाए जाने अनिवार्य हैं। उसी के तहत स्कूलों में बिना मास्क के विद्यार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। वहीं, स्कूल के प्रवेश द्वार पर हरेक विद्यार्थी का थर्मोमीटर से शारीरिक तापमान माप कर ही उसे प्रवेश की अनुमति है। विभिन्न स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कक्षाओं में सुरक्षित शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए ही विद्यार्थियों को बेंच-डेस्क पर बिठाने की व्यवस्था की गई है। इन सबके बावजूद विद्यार्थी व अभिभावक गद-गद हैं।

chat bot
आपका साथी