नये होम स्टे प्रोजेक्ट से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों का होगा विकास

वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट सत्र में एक हजार होम स्टे मेगा प्रोजेक्ट अनुमोदन के लिए सीएम के प्रति जत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:35 PM (IST)
नये होम स्टे प्रोजेक्ट से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों का होगा विकास
नये होम स्टे प्रोजेक्ट से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों का होगा विकास

वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट सत्र में एक हजार होम स्टे मेगा प्रोजेक्ट अनुमोदन के लिए सीएम के प्रति जताया आभार

संसू.गंगटोक: वित्तीय वर्ष 2021-22 बजट सत्र में एक हजार होम स्टे की मेगा प्रोजेक्ट अनुमोदन के लिए सिक्किम होम स्टे एसोसिएशन (एसएचए) के कार्यकारी समिति ने मुख्यमंत्री पीएस गोले को धन्यवाद दिए है। यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नये होम स्टे प्रोजेक्ट से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा। यह मंतव्य एसोसिएशन के अध्यक्ष जिग्मी दोरजी भूटिया ने व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने होम स्टे कि मेगा प्रोजेक्ट को अनुमोदित कर ग्रामीण क्षेत्र में विकास की बागडोर तैयार कर दी है। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की आíथक व्यवस्था में सुधार लाया जा सकेगा। सरकार की इस पहल को सफल बनाने के लिए एसोसिएशन हर संभव सहयोग करेगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी राज्य में करीब दो सौ होम स्टे इच्छुक युवाओं को प्रदान किया गया था। कहा गया है कि प्रशिक्षण, संचालन की ज्ञान, मार्केटिंग, आदि की समस्या के कारण पूर्व सरकार के द्वारा प्रदान किए गए कुछ ही होम स्टे अभी संचालन में है। सिक्किम में सक्रिय रूप में संचालित होम स्टे की संख्या पूछी गयी तो एसोसिएशन के अध्यक्ष भूटिया ने अभी करीब 180 होम स्टे ही संचालन में है कहा। इसके साथ ही उन्होंने आगामी दिनों में होम स्टे संचालकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एसोसिएशन का कहना है कि होम स्टे के लिए देश के अन्य राज्यों में मार्केटिंग की व्यवस्था बहुत मुश्किल है। होम स्टे संचालकों को केवल प्रोजेक्ट देना ही नहीं लेकिन उनको मार्केटिंग, कौशल विकास आदि में भी प्रशिक्षित करना होगा। इसके साथ ही होम स्टे संचालन के लिए महिलाओं को सशक्त बनाने और ऊनको प्रशिक्षण देने का काम भी किया जाएगा। एसोसिएशन ने मेगा होम स्टे की प्रोजेक्ट में महिला सहभागियों को सशक्त रूप से आगे आने की अपील की है। जानकारी दी कि सिक्किम होम स्टे एसोसिएशन केवल होम स्टे संचालन ही नहीं बल्कि विभिन्न सामाजिक कार्यो में भी सहभागी बन रहा है। एसोसिएशन की तरफ से कोविड-19 महामारी के समय कोविड-19 पीड़ितों को राहत राशि वितरण के साथ ही मास्क, सेनीटाइजर आदि भी प्रदान किया गया।

चित्र परिचय: गंगटोक फोटो 01- संवाददाताओं को संबोधित करते हुए एसएचए के प्रतिनिधि

---------------

chat bot
आपका साथी