बड़ी मात्रा में गांजा और मॉरफिन बरामद

-आरपीएफ ने एक सप्ताह तक चलाया बड़े पैमाने पर अभियान -सरायघाट सहित कई स्पेशल ट्रेनों में क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:24 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:24 AM (IST)
बड़ी मात्रा में गांजा और मॉरफिन बरामद
बड़ी मात्रा में गांजा और मॉरफिन बरामद

-आरपीएफ ने एक सप्ताह तक चलाया बड़े पैमाने पर अभियान

-सरायघाट सहित कई स्पेशल ट्रेनों में की छापेमारी जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी:

ट्रेनों में वíजत सामग्रियों के परिवहन के खिलाफ लड़ाई जारी रखते हुए पूर्वोत्तर सीमा रेल (पू.सी. रेल) के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 13 से 20 जून, 2021 के एक सप्ताह के दौरान लगभग 47.55 लाख रुपये मूल्य की वíजत सामग्रिया बरामद की। वíजत सामग्रियों में करीब 43 लाख रुपये मूल्य के मॉरफिन तथा करीब 4.55 लाख रुपये मूल्य का गाजा शामिल है। इन वíजत सामग्रियों को पू. सी. रेल में विभिन्न स्टेशनों तथा ट्रेनों में नियमित जाच और अभियान के दौरान बरामद किया गया। इस दौरान सरायघाट सहित कई ट्रेनों में छापेमारी की गई।

13 जून 2021 की घटना में, रेसुब थाना, अगरतला के रेसुब दल द्वारा अगरतला रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सं. 01666 डाउन हबीबगंज एक्सप्रेस स्पेशल की जाच करते हुए 02 लावारिस बैग बरामद किया गया, जिसमें 3.5 किग्रा वजन के 02 पैकेट गाजा था। तत्पश्चात, लगभग 35 हजार रुपये मूल्य के बरामद किए गए गाजा को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए ओसी/जीआरपी/अगरतला को सुपुर्द कर दिया गया।

15 जून, 2021 को एक अन्य घटना में, रेसुब/थाना/कामाख्या के रेसुब दल ने जीआरपी/कामाख्या के साथ कामाख्या रेलवे स्टेशन पर ट्रेन नं. 02346 डाउन सरायघाट एक्सप्रेस स्पेशल में एक संयुक्त अभियान चलाया। जाच के दौरान प्लेटफॉर्म नं. 1 पर खड़ी ट्रेन में जल्दीबाजी में एक बैग के साथ सवार होने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति पर संदेह होने पर रोका गया। उसकी बैग की जाच करने पर पॉलिथिन में लपेटा हुआ संदिग्ध मॉरफिन के 4 पैकेट बरामद किए गए। तुरंत उस व्यक्ति को बरामद की गई सामग्रियों के साथ जीआरपी/कामाख्या/आउट पोस्ट लाया गया। बाद में पूछताछ करने पर उस व्यक्ति की मणिपुर निवासी के के रूप में की गई। जीआरपीएस/कामाख्या द्वारा बरामद की गई सामग्रियों का वजन किए जाने पर 2.710 किग्रा पाया गया एवं उसकी कीमत 43 लाख रुपये (लगभग) आका गया। बरामद की गई सामग्रियों के साथ गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जीआरपी/कामाख्या को सुपुर्द कर दिया गया।

17 जून, 2021 को अगरतला रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सं. 03174 डाउन (कंचनजंघा एक्सप्रेस) स्पेशल में वíजत सामग्रियों के खिलाफ नियमित जाच के दौरान रेसुब/थाना/अगरतला के रेसुब दल ने एक कोच की बर्थ के नीचे से एक लावारिस बैग बरामद किया। जाच करने पर उसमें लगभग 21 किग्रा वजन के 11 पैकेट गाजा पाया गया। आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए लगभग 2.10 लाख रुपये कीमत के बरामद किए गए गाजा को ओसी/जीआरपी/अगरतला को सुपुर्द कर दिया गया। उत्तर बंग एक्सप्रेस स्पेशल में भी अभियान

पुन: 17 जून, 2021 को रेसुब आउटपोस्ट/धूपगुड़ी की ट्रेन स्कॉर्ट पार्टी द्वारा ट्रेन सं. 03148 डाउन उत्तर बंग एक्सप्रेस स्पेशल की स्कॉìटग के दौरान एक कोच में से एक लावारिस बैग बरामद किया गया जिसमें 16.40 किग्रा गाजा था। ट्रेन जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन पहुंचते ही 1.60 लाख रुपये मूल्य के बरामद किया गया गाजा ट्रेन से उतार कर जब्त कर लिया गया। तदुपरात, बरामद किया गया गाजा आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए ओसी/जीआरपी/न्यू मयनागुड़ी को सुपुर्द कर दिया गया।

गुवाहाटी-बंगलोर कैंट स्पेशल से गांजा बरामद

इसके अलावा 20 जून, 2021 को ट्रेन सं. 02510 डाउन गुवाहाटी-बंगलोर कैंट स्पेशल की ड्यूटी पर तैनात ट्रेन स्कॉर्ट पार्टी ने ट्रेन की एक कोच में एक लावारिस बैग बरामद किया, जिसमें गाजा के 5 पैकेट होने का संदेह था। ट्रेन न्यू कोचबिहार स्टेशन पहुंचते ही न्यू कोचबिहार के रेसुब दल ने बैग से लगभग 50 हजार रुपये मूल्य के 5.250 किग्रा गाजा बरामद किया। बाद में बरामद की गई वíजत सामग्री को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जीआरपी/न्यू कोचबिहार को सौंप दिया गया। मई तक कितनी बरामदगी

यह उल्लेखनीय है कि पू. सी. रेल की रेसुब टीम द्वारा जनवरी से मई 2021 के दौरान लगभग 1.69 करोड़ रुपये की वíजत सामग्रिया बरामद किया गया है।

chat bot
आपका साथी