विभिन्न स्टेशनों से करीब नौ लाख का गांजा बरामद

-रेसुब टीम लगातार चला रही है अभियान - अपराध रोकने के लिए ट्रेनों में भी जा रही है छापेमार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:52 PM (IST)
विभिन्न स्टेशनों से करीब नौ लाख का गांजा बरामद
विभिन्न स्टेशनों से करीब नौ लाख का गांजा बरामद

-रेसुब टीम लगातार चला रही है अभियान

- अपराध रोकने के लिए ट्रेनों में भी जा रही है छापेमारी

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी:पूर्वोत्तर सीमा रेल (पू.सी.रेल) के रेलवे सुरक्षा बल (रेसुब) ने विभिन्न स्टेशनों तथा ट्रेनों में नियमित जाच एवं अभियान चलाए जाने के दौरान विविध प्रकार की वर्जित सामग्रिया बरामद की। इस अभियान में रेसुब कर्मियों ने 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के दौरान करीब 8.94 लाख रुपये मूल्य के 89.45 किलोग्राम गाजा बरामद किया। इन मामलों में कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए पूसी रेलवे की सीपीआरओ गुनीत कौर ने बताया कि 13 अक्टूबर 2021 की एक घटना में डिमापुर की रेसुब टीम द्वारा डिमापुर स्टेशन परिसर में जाच अभियान के दौरान प्लेटफॉर्म संख्या 2 पर एक लावारिस बैग बरामद किया गया, जिसमें लगभग 5.7 कि.ग्रा. गाजा से भरा हुआ 1 पैकेट था। तदुपरात, लगभग 57 हजार रुपये मूल्य के बरामद गाजा को उसके निपटान के लिए कस्टम विभाग, डिमापुर को सुपुर्द कर दिया गया।

इसी तरह से 12 अक्टूबर, 2021 को एक अन्य घटना में धर्मनगर थाना की रेसुब टीम ने धर्मनगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सं. 05663 डाउन (अगरतला-सिलचर) स्पेशल की जाच करने के दौरान एक कोच से एक लावारिस बैग बरामद किया। बैग की जाच करने पर 1.20 लाख रुपये मूल्य के 3 पैकेट गाजा बरामद हुआ, जिसका वजन 12 कि.ग्रा. था। तत्पश्चात, आगे की कार्रवाई के लिए बरामद गाजा को ओसी/जीआरपी/धर्म नगर को सुपुर्द कर दिया गया।

उसी दिन, डिमापुर की रेसुब टीम द्वारा डिमापुर स्टेशन परिसर की जाच करते समय प्लेटफॉर्म संख्या 2 पर एक लावारिस बैग बरामद किया गया, जिसमें गाजा से भरा 1 पैकेट मिला। तदुपरात, बरामद किए गए करीब 50 हजार रुपये के लगभग 5 कि.ग्रा. गाजा के निपटान के लिए कस्टम विभाग, डिमापुर को सुपुर्द कर दिया गया।

इसके पहले 11 अक्टूबर, 2021 को अगरतला की रेसुब टीम द्वारा अगरतला से बदरपुर स्टेशन तक ट्रेन सं. 02501 डाउन (तेजस राजधानी स्पेशल) में एस्कर्टिंग के दौरान कोच नं. बी-7 से 02 लावारिस बैग बरामद किया गया, जिसमें 15 पैकेट गाजा मिला। इसका वजन करीब 11.3 कि.ग्रा. था। बरामद किए गए गाजा के पैकटों को बदरपुर में ट्रेन से उतारा गया। बाद में, उसके निपटान के लिए ओसी/जीआरपी/बदरपुर को सुपुर्द कर दिया गया। इसकी कीमत 1.13 लाख रूपये (लगभग) आकी गई। इसके अलावा, पू. सी. रेल के रे.सु.ब. ने 1 से 9 अक्टूबर, 2021 के दौरान पू.सी. रेल के विभिन्न स्टेशनों तथा ट्रेनों में वर्जित सामग्रियों के परिवहन के खिलाफ चलाए गए विविध अभियानों में करीब 5.54 लाख रूपये मूल्य के 55.45 किग्रा गाजा बरामद किया।

यह उल्लेखनीय है कि पू.सी. रेल के रे.सु.ब. ने सितम्बर, 2021 में करीब 42 लाख 39 हजार 4 सौ रूपये के नशीले पदार्थ (गाजा, हेरोइन, ब्राउन शुगर) बरामद किया था।

chat bot
आपका साथी