विश्व कवि रवींद्रनाथ टैगोर की 168वीं जयंती आयोजित

रवींद्र संग्रहालय के विद्युतीकरण व सुन्दरीकरण के लिए राज्य सरकार ने 16 लाख आवंटित किए -- संस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:42 PM (IST)
विश्व कवि रवींद्रनाथ टैगोर की 168वीं जयंती आयोजित
विश्व कवि रवींद्रनाथ टैगोर की 168वीं जयंती आयोजित

रवींद्र संग्रहालय के विद्युतीकरण व सुन्दरीकरण के लिए राज्य सरकार ने 16 लाख आवंटित किए

--

संसू.मिरिक: मंडुप में रविवार को विश्व कवि रवींद्र नाथ टैगोर की 168वीं जयंती सामान्य ढंग से मनाई गई। स्थानीय रवींद्र नाथ संग्रहालय में गुरुदेव की जयंती मनाई गई। सूचना एवं सास्कृतिक विभाग दाíजलिंग प.बंगाल सरकार की ओर से आयोजित कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सामान्य रूप से गुरुदेव की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत में मंगपु सिन्कोना कारखाना के कुनोलोजिस्ट विश्वजीत चटर्जी और सूचना एवं सांस्कृतिक विभागीय अधिकारी जगदीश चन्द्र राय के हाथों माल्यार्पण व पुष्पांजलि की गई। केयर टेकर शिशिर रावत ने गुरुदेव द्वारा रचित सुन्दर कविता और गीत की प्रस्तुत की बालिका मौबानी चक्रवर्ती ने सुन्दर कविता और सप्तपुर्नी राय ने रवींद्र संगीत में सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में रवींद्र श्रमिक श्रमिक कल्याण केन्द्र की ओर से बुद्धकुमार मोक्तान और सदुमा तामांग विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान मंडुप रवींद्र संग्रहालय के विद्युतीकरण व सुन्दरीकरण के लिए राज्य सरकार की ओर से 16 लाख रूपये की राशि आवंटित किए जाने की जानकारी दी गई। यह जानकारी निर्देशक जगदीश चन्द्र रोय ने देते हुए बताया कि कार्यक्रम में मंडुपु सरस्वती विद्यालय के शिक्षक बिशोर कार्की ने भी कवि गुरुलाई श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए गुरु की तस्वीर पर माल्यार्पण किया ।

(फोटो मंगपु में कवि रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती पर माल्यार्पण करते अतिथि)

----------

कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई

--

अपील

मास्क व सैनिटाइजर का नियमित प्रयोग करें समूह के रूप में कहीं पर कोई भी खड़ा न हो

संसू.मिरिक: मिरिक पुलिस प्रशासन ने रविवार को शहर में रुट मार्च करते हुए शहर में कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों की सख्ती से निगरानी की। इस संबंध में स्थानीय पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि सरकारी नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होने मास्क सैनिटाइजर का नियमित प्रयोग करने , समूह बनाकर खड़े न होने की अपील की।

रविवार होने की वजह से स्थानीय बाजार में ग्राहकों की भीड़ एकत्र होती थी पर आज ऐसा कुछ नहीं दिखा। अधिकांश दुकानें बंद रहीं जब कि सब्जी खरीदने को कुछ ही ग्राहक दिखे। रविवार के दिन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की भीड़ अधिक होती है। आए दिन दिखने वाला ऐसा नजारा अब नहीं दिखता है। शहर के लोग सरकारी नियमो का अनुशासनात्क ढंग से पालन करते दिखे। प्रशासन ने शहर के चप्पे चप्पे का निरीक्षण कर लोगों को महामारी से खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सचेत होना जरूरी बताते हुए पुलिस अधिकारी ने यहां भीड़ भाड़ भी पहले की अपेक्षा कम होना बताया। उन्होने स्थानीय नागरिकों के कर्तब्य निष्ठा की प्रशंसा करते हुए कहा कि दूसरे चरण की इस घातक महामारी से बचने का उपाय है घर में रहना घर मे रहने से खुद और परिवार सुरक्षित रहने की बात कहते हुए कहा कि इससे दूसरों को भी प्रेरणा मिलेगी।

(फोटो मिरिक बाजार मे रुट मार्च करती पुलिस )

---------

स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता लाने को आगे आईं सामाजिक संस्थाएं

संसू. मिरिक: गैरसरकारी संस्थाओं के साथ सामाजिक संस्थाए भी यहां स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता पैदा करने के लिए आगे आई है। मन मे हौसला और कुछ नेक काम करने कि जुनुन लेकर शिक्षित युवाओ ने समाजमे एक नया आयाम दिया है ताकि लोगों को सही समय पर स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक किया जा सके । ताकि लोग वर्तमान समय में कोरोना जैसी महामारी से सुरक्षित रह सकें। मिरिक में गांवो में महामारी फैलने की घटना से चिंतित युवाओं ने लोगो के चेहरे पर खुशहाली लौटाने के लिए दो गज की दूरी बनाकर अपना दायित्व निभा रहे हैं। ऐसे में यहां के स्प्रे स्माइल्स नामक सामाजिक संस्था ने स्वास्थ्य ही धन का नारा देकर मास्क वितरित किया। गांव के प्रत्येक युवाओं को जोड़ते हुए स्प्रे स्माइल्स के प्रमुख आर्यान्त छेत्री ने मिरिक समेत सीमावर्ती ,छबिसे , सोह्र साले गांव , सियोक चाय बागान और संलग्न गांवो में जाकर खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर में रहने और आवश्यक काम पडे तो सरकारी नियमो का अनिवार्य रूप से पालन करने का अनुरोध किया। सरकारी नियमों की अवमानना हुई तो शहर से शुरु महामारी गांव में प्रवेश करेगी तो गांव को बचाना कठिन हो जाएगा। इधर मिरिक के वार्ड नम्बर चार देउसे डाडा के गांव सुरक्षा समिति ने गांव को संक्रमण से बचाने के लिए ैसैनिटाइज किया। उक्त सैनिटाइज सत्येन बरदेवा के नेतृत्व में किए जाने की जानकारी मिली है।

(फोटो विभिन्न गांवो में मास्क वितरित करते स्प्रे स्माइल्स के कार्यकर्ता)

----------

आंधी-पानी से ध्वस्त निर्धन को छत की चादर प्रदान की

संसू.मिरिक: गत दो दिन पहले आंधी पानी के कारण ध्वस्त हुए थर्बु नौ माइल के चार नंबर गांव निवासी पीड़ित गणेश बहादुर प्रधान को गोजमुमो बिमल गुट के मिरिक महकमा समिति के नेतृत्व मुकुल घिमिरे ने छत की चादर दी । आपातकालीन समय में निर्धनों की मदद कर परम कर्तव्य बोध करने वाले मुकुल घिमिरे दिल के धनी है। उन्होने कहा कि , पीड़ित के घर की मरम्मत हो और छत से पानी न टपके इसी के मद्देनजर मजबूत चदार प्रदान दी है। घिमिरे के कार्य के प्रति पीड़ित ने आभार व्यक्त किया है।

----------

तीसरी बार सीएम बनने पर मुख्यमंत्री को बधाई

सुकेपोखरी डीआइ फंड लैंड क्षेत्र की भूमि की समस्या का निदान होने की जताई उम्मीद

संसू.मिरिक: सुकेपोखरी डीआई फंड लैंड सेटलमेन्ट कमेटी ने तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं सुश्री ममता बनर्जी को बधाई तथा शुभकामना दी है। कमेटी के अध्यक्ष किशोर चन्द्र राई सचिव- मदनराज तामांग और को-अíडनेटर देवेन्द्र तामांग ने कहा कि ,चुनाव से पहले सुकेपोखरी डीआईफंड लैंड क्षेत्र को भूमि और भूमि सुधार विभाग के तहत करने की माग के संबंध में जो वचन तृणमूल कांग्रेस ने दिया था। उसे पूरा करना होगा ताकि जनता को समस्या से मुक्ति मिले। उन्होंने कहा कि , वर्षो से डीआईफंड क्षेत्रके नागरिकों को विभिन्न समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार का दायित्व बनता है कि उस क्षेत्र की जनता को भूमि सुधार विभाग में शामिल कर समस्या से मुक्त कराना। कमेटी ने विगत वर्ष से हिल तृणमूल कांग्रेस के माध्यम से पार्टी हाई कमान को इस संबंध में पत्राचार भी करते आ रहे हैं। सचिव मदनराज तामांग ने कहा कि, हमें उम्मीद है कि अब राज्य में तीसरी बार सत्ता में आए मुख्यमंत्री की विशेष पहल पर दाíजलिंग पहाड़ के सम्पूर्ण डीआइफंडवासियों को दीर्घकालीन समस्या से निश्चित रुप मे मुक्ति मिलेगी।

(फोटो संबोधित करते सुकेपोखरी डीआइफंड लैंड सेटलमेंट कमेटी के पदाधिकारी )

chat bot
आपका साथी