सिलीगुड़ी में तेजी से फैल रहा कोरोना, 1872 लोगों के लार नमूनों की जांच में 428 लोग पॉजिटिव, सात लोगों की मौत

कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) महामारी का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है।सिलीगुड़ी शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ अब यह आस-पास गांव-गांव में भी बड़ी तेजी से फैलने लगा है। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में गुरुवार को 208 नए मामले सामने आए।

Vijay KumarFri, 07 May 2021 07:49 PM (IST)
कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) महामारी का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है।

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) महामारी का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। सिलीगुड़ी शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ अब यह आस-पास गांव-गांव में भी बड़ी तेजी से फैलने लगा है। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में गुरुवार को 208 नए मामले सामने आए।वहीं, महकमा के माटीगाड़ा प्रखंड में 120, नक्सलबाड़ी प्रखंड में 141, फांसीदेवा प्रखंड में 70, खोरीबाड़ी प्रखंड में 30 एवं सिलीगुड़ी के निकट सुकना ग्रामीण क्षेत्र में 45, कुल मिलाकर 406 नए मामले सामने आए। वहीं, मौत के मामले में भी कमी नहीं हो रही है। कोरोना वायरस संक्रमण व लोगों की मौत की इस तेज रफ्तार ने शासन-प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है।

नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) के वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैब (वीआरडीएल) में गत 24 घंटे में सिलीगुड़ी समेत दार्जिलिंग जिला, कालिम्पोंग जिला, जलपाईगुड़ी जिला व अलीपुरद्वार जिला के 1872 लोगों के लार नमूनों की जांच की गई तो उसमें 428 लोगों की रिपोर्ट कोविड-19 पॉजिटिव आई है। अभी जबकि 1816 लोगों के लार नमूने जमा हैं और उनकी जांच बाकी है। वहीं, शुक्रवार को भी जांच कराने वालों का तांता लगा रहा।

इधर, अकेले नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) में गत 24 घंटे में कोविड-19 के सात रोगियों की मौत हो गई। इस दिन, सिलीगुड़ी के निकट, देवीडांगा-चंपासारी की 89 वर्षीया एक वृद्धा, कर्सियांग के नया बाजार के 82 वर्षीय एक वृद्ध, सिलीगुड़ी के भक्ति नगर थाना अंतर्गत नेता जी सुभाष रोड के 70 वर्षीय एक वृद्ध, जलपाईगुड़ी जिला के माल बाजार के 61 वर्षीय एक व्यक्ति, माटीगाड़ा थाना अंतर्गत कदमतला के 54 वर्षीय एक व्यक्ति, सिलीगुड़ी के प्रधान नगर के 50 वर्षीय और चंपासारी के 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई। ये मौतें एनबीएमसीएच के कोविड ब्लॉक,  रेस्पिरेटरी इंटेंसिव केयर यूनिट (आरआईसीयू) व अन्य वार्डों में हुईं।   

वर्तमान में एनबीएमसीएच में चिकित्साधीन कोविड-19 रोगियों की संख्या 89 है। एबीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. संजय मल्लिक ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 ब्लॉक-1 में 54, कोविड-19 ब्लॉक-2 में 22, आरआईसीयू में सात, प्राथमिक लक्षण के रोगियों वाले वार्ड आइडी-1 में एक और महिला व प्रसूति आइसोलेशन में पांच रोगी भर्ती हैं।

एनबीएमसीएच में कोविड-19 रोगियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कार्डियोलोजी व चेस्ट विभाग की बिल्डिंग को नए सिरे से कोविड-19 ब्लॉक की हाई डिपेंडेंसी यूनिट के रूप में तैयार किया जा रहा है। यहां 96 बेड की व्यवस्था होगी। हर बेड पर सीसीयू की सुविधा दी जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.