कार्यशाला में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पर विस्तृत चर्चा

फोटो विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों प्रबंधन संरचना व प्रक्रिया मजबूत बुनियादी ढाचे व इन पहलों मे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:46 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:46 PM (IST)
कार्यशाला में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पर विस्तृत चर्चा
कार्यशाला में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पर विस्तृत चर्चा

फोटो:

विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों, प्रबंधन संरचना व प्रक्रिया, मजबूत बुनियादी ढाचे व इन पहलों में आने वाली चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा

संसू.रंगपो:केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3-0 के लिए अपनी तरह की पहली कार्यशाला का आयोजन किया। सभी पूर्वोत्तर राज्यों सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा की राज्य कौशल विकास अभियान (एसएसडीएम) और जिला कौशल समितियों के सहयोग से युवाओं को औद्योगिक कौशल के साथ सशक्त बनाने की दृष्टि से एक दिन का कार्यशाला आयोजित की गई।

केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार के अधिकारी भी कार्यशाला में उपस्थित थे, जिसका उद्देश्य सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखना, पीएमकेवीवाई 3-0 से संबंधित चुनौतियों को समझना और तकनीकी प्लेटफॉर्म - स्किल इंडिया पोर्टल (एसआईपी) के सर्वोत्तम उपयोग पर व्यापक समझ विकसित करना था।

कार्यशाला के दौरान विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों, प्रबंधन संरचना और प्रक्रिया, मजबूत बुनियादी ढाचे और इन पहलों में आने वाली चुनौतियों पर विस्तार से चर्चा की गई। आठ राज्य टीमों के बीच एक विस्तृत चर्चा भी हुई, जहा राज्य के अधिकारियों ने युवाओं को उद्योग के अनुकूल कौशल प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी और बाधाओं को साझा किया। राष्ट्रीय प्रशिक्षु प्रवर्तन योजना , सार्वजनिक शिक्षा संस्थान , आई टी आई और अन्य जैसी अन्य योजनाओं के साथ पी एम के भी आई 3-0 के एकीकरण पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

कार्यशाला में आठ राज्यों के डीएससी के साथ बातचीत भी शामिल थी, जो अप्रत्यक्ष रूप से मौजूद थे। कार्यशाला की सफलता के लिए, इसे आने वाले महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

इस अवसर पर, सतीश चंद्र राई , सलाहकार, कौशल विकास विभाग, सिक्किम सरकार, प्रवीण कुमार, सचिव, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय , अतुल कुमार तिवारी, अतिरिक्त सचिव, एम एस डी , मनीष कुमार, सिक्किम सरकार के कौशल विकास विभाग के सचिव गंगादेवी प्रधान, संयुक्त सचिव संजीव कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा, विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में सचिव प्रवीण कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्ट ईस्ट नीति के अनुरूप पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रगतिशील विकास को प्राथमिकता दी गई। उन्होंने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार की तैयारी में सतत के अनुरूप पूर्वोत्तर के सभी आठ राज्यों के युवाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कौशल विकास के दायरे और प्रभाव को व्यापक बनाने के लिए पीएमकेवीवाई 3-0 के तहत एक दिवसीय कार्यशाला हुई थी। पूर्वोत्तर के व्यापक विकास की दिशा में सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि आज की चर्चा प्रमुख अध्ययनों और सीखने के संबंध में विभिन्न स्थानीय अधिकारियों को होने वाली कठिनाइयों को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और अधिक उपयुक्त तरीके से पी एम के भी आई 3-0 कार्यक्रम को विकसित करने में मदद करेगी।

उद्योग 4-0 के अनुरूप भविष्य के काम के कौशल प्रदान करने के साथ-साथ पूर्वोत्तर में युवाओं को दीर्घकालिक आजीविका के अवसर प्रदान करने के अलावा, सरकार की स्थानीय के लिए मुखर योजना पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। केंद्र और राज्य सरकारों के बीच रचनात्मक संवाद देश में कौशल विकास की पहल को समकालिक बनाने में केंद्रीय भूमिका निभाता है। पीएमकेवीवाई 3-0 अन्य राज्यव्यापी भागीदारी के साथ-साथ जिला-आधारित उर्ध्व पहल के साथ प्रशिक्षण के कार्यान्वयन में नाटकीय परिवर्तन को दर्शाता है। माग-संचालित प्राथमिकताओं के अनुसार प्रशिक्षण को लक्षित करना, विभिन्न क्षेत्रों की बदलती जरूरतों को बदलने से पीएमकेवीवाई 3-0 के तहत पूर्वोत्तर के युवाओं की आकाक्षाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए, सिक्किम सरकार के कौशल विकास विभाग की सचिव गंगादेवी प्रधान ने कहा कि पीएमकेवीवाई 3-0 के नियोजित कार्यान्वयन के लिए एसएसडीएम और डीएससी का समर्थन महत्वपूर्ण है क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ कृषि में भी समृद्ध है । यह कहते हुए कि योजना की सफलता में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए आवश्यक निवेश और दूरदर्शीता की स्थापना की गई है, उन्होंने कहा कि सभी को कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए न केवल एक लचीली और सफल कौशल प्रणाली विकसित करने के सरकार के प्रयासों में हाथ मिलाना होगा।

पीएमकेवीवाई 1-0 और पीएमकेवीवाई 2-0 के तहत, देश में उन्नत और मानक कौशल विकास के माध्यम से 1.21 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है।

chat bot
आपका साथी