किराएदारों की सूची बना रही है पुलिस

-मकान मालिकों को जानकारी देने में होगी आसानी -ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी फार्म उपलब्ध्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:48 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:48 PM (IST)
किराएदारों की सूची बना रही है पुलिस
किराएदारों की सूची बना रही है पुलिस

-मकान मालिकों को जानकारी देने में होगी आसानी

-ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी फार्म उपलब्ध जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : देश व विदेशों से आकर सिलीगुड़ी में किराए के मकान में डेरा जमाने वालों का डेटा पुलिस के पास नहीं है। क्राइम फ्री सिटी के मद्देनजर पुलिस ने किराएदारों की सूची तैयार करने का निर्णय लिया है। इस दिशा में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट ने नई पहल की है। किराएदारों की जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराने के लिए ऑफ लाइन के साथ ऑनलाइन व्यवस्था की शुरुआत की गई है। अब घर बैठे ही अपने किराएदार की जानकारी मकान मालिक पुलिस को उपलब्ध करा पाएंगे। जानकारी उपलब्ध कराने के बाद पुलिस दरवाजे पर पहुंचकर वेकीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करेगी।

सिलीगुड़ी शहर की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा सिलीगुड़ी शहर में देश के साथ पड़ोसी देशों से आकर किराए पर रहने वालों की संख्या भी कम नहीं है। लेकिन किराए पर रहने वालों का डेटा सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के पास नहीं है। जबकि हाल-फिलहाल में घटी कई घटनाओं में किराएदार के रुप कई पुराने दागी पुलिस की गिरफ्त में आए हैं। बल्कि अभी दो दिन पहले कोरोना का फर्जी रिपोर्ट थमाकर ठगी करने वाला आरोपित भी शिव मंदिर के एक किराए के मकान से गिरफ्तार हुआ है। सिलीगुड़ी शहर अंतरराज्य के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से घिरा हुआ है। बांग्लादेश, नेपाल, भूटान आदि से काफी संख्या में लोग इलाज के बहाने भी सिलीगुड़ी में प्रवेश करते हैं।

किराएदारों पर निगरानी के लिए सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने काफी पहले ही व्यवस्था कर रखी थी। किराएदार की फोटो समेत उसका पहचान पत्र व अन्य जानकारी के साथ एक फॉर्म भरकर निकटवर्ती थाने में जमा कराना अनिवार्य भी किया था। लेकिन थाने जाकर प्रक्रिया पूरी करने के झंझट से लोग कतराने लगे। जिसकी वजह से सिलीगुड़ी शहर में किराए पर रहने वालों का कोई डेटा सिलीगुड़ी पुलिस के पास नहीं है। इसलिए सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के नवनियुक्त पुलिस कमिश्नर ने किराएदारों की सूची तैयार करने के लिए अत्याधुनिक पद्धति का सहारा लिया है। किराएदारों की जानकारी पुलिस को मुहैया कराने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बहाल की गई है। क्या करना होगा

1.पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा से मिली जानकारी के अनुसार ऑनलाइन व ऑफलाइन एक फॉर्म की व्यवस्था की गई है।

2.फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरकर मकान मालिक को निकटवर्ती थाने जाकर ऑफ लाइन या सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के फेसबुक पेज व वेबसाइट के मार्फत उपलब्ध कराना होगा।

3.फेसबुक पेज और वेबसाइट पर फॉर्म का एक लिंक उपलब्ध कराया गया है। उस लिंक को क्लिक करने पर मकान मालिक को नाम और मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा।

4. दर्ज मोबाइल नंबर पर पुलिस की ओर से ओटीपी के द्वारा वेरीफाई किया जाएगा। फिर फॉर्म भरकर सबमिट करते ही पुलिस की ओर से फॉर्म सब्मिशन का मैसेज भेजा जाएगा। 5.मकान मालिक ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं। उसे भरकर डाक या कुरियर के माध्यम से भी सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट या निकटवर्ती थाने को भेज सकते हैं।

chat bot
आपका साथी