Dharmendra Pradhan in Haldia: पेट्रोलियम मंत्री ने हल्दिया में निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल का किया निरीक्षण

Dharmendra Pradhan in Haldia पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि भारत में एलपीजी का उपभोग 26 एमटीपीए हैं जिसमें से चार एमटीपीए की खपत पूर्वी भारत में होती है। नवनिर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल पूर्वी एवं उत्तर-पूर्वी राज्यों की एलपीजी की बढ़ती मांग को पूरा करेगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 06:17 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 06:17 PM (IST)
Dharmendra Pradhan in Haldia: पेट्रोलियम मंत्री ने हल्दिया में निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल का किया निरीक्षण
पेट्रोलियम मंत्री ने हल्दिया में निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल का किया निरीक्षण। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Dharmendra Pradhan in Haldia: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को हल्दिया में निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल का निरीक्षण किया। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी सात फरवरी को करने वाले हैं। इस मौके पर पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि भारत में एलपीजी का उपभोग 26 एमटीपीए हैं, जिसमें से चार एमटीपीए की खपत पूर्वी भारत में होती है। नवनिर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल पूर्वी एवं उत्तर-पूर्वी राज्यों की एलपीजी की बढ़ती मांग को पूरा करेगा। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर-घर में स्वच्छ रसोई ईंधन पहुंचाने के सपने को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि इस एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल की बदौलत बंगाल के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

पेट्रोलियम मंत्री ने इस दिन इंडियन आयल की हल्दिया रिफायनरी का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री उसी दिन यहां लुब्रिकेंट बेस्ड ऑयल कारखाने का भी शिलान्यास करने वाले हैं। गौरतलब है कि यह देश में निर्मित होने वाला अपनी तरह का पहला कारखाना होगा, जो 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होगा। गौरतलब है कि इस प्रस्तावित कारखाने में एडवांस्ड ग्रुप तीन ल्यूब ऑयल बेस स्टॉक का उत्पादन होगा, जिससे एलओबीएस के आयात के मामले में भारत की निर्भरता काफी हद तक कम हो जाएगी। इसके साथ ही इससे 185 मिलियन डॉलर विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी। पेट्रोलियम मंत्री ने इस दिन इंडियन ऑयल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न परियोजनाओं पर भी बातचीत की। इस दौरान उन्होंने पौधारोपण भी किया। 

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि पीएम ऊर्जा गंगा योजना के तहत उत्तर प्रदेश के फूलपुर से बंगाल के दुर्गापुर तक प्राकृतिक गैस की पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है।प्रधानमंत्री इसका भी उस दिन लोकार्पण करेंगे। गैस पाइपलाइन बिछाने में 2,400 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसकी बदौलत घर-घर में पानी की तरह गैस की आपूर्ति की जा सकेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा निर्मित एक सड़क का भी उद्घाटन करेंगे। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है।

chat bot
आपका साथी