भारी मात्रा में पेंगोलिन खाल के साथ एक गिरफ्तार

-नेपाल तस्करी की योजना पर वन विभाग ने फेरा पानीमौके से बाइक भी जब्तपांच आरोपी भागने में स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:25 PM (IST)
भारी मात्रा में पेंगोलिन खाल के साथ एक गिरफ्तार
भारी मात्रा में पेंगोलिन खाल के साथ एक गिरफ्तार

-नेपाल तस्करी की योजना पर वन विभाग ने फेरा पानी,मौके से बाइक भी जब्त,पांच आरोपी भागने में सफल जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : विलुप्त होने के कगार पर वन्य जीव पेंगोलिन के खाल के साथ बैकुंठपुर वन विभाग के सालुगाड़ा रेंज ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। वन विभाग की टीम ने मौके से दो मोटरसाइकिल भी जब्त किया है। जबकि 5 आरोपी वन विभाग के हाथों से बच निकलने में फिलहाल सफल रहे हैं। आरोपित को गुरुवार सिलीगुड़ी अदालत में पेश कर दिया गया है।

गुप्त सूचना के आधार पर सालुगाड़ा रेंज के रेंजर संजय दत्ता ने बीते बुधवार की देर शाम अपनी टीम के साथ सिलीगुड़ी शहर से सटे माटीगाडा थाना क्षेत्र अंतर्गत बलासन नदी के ब्रिज पर घात लगाया। सूचना के मुताबिक दो मोटरसाइकिल पर पाच लोग मौके पर पहुंचे और पेंगोलिन के खाल की नेपाल तस्करी की योजना को लेकर बातचीत करने लगे। उसी समय वन विभाग की टीम ने धावा बोला। पेंगोलिन खाल के साथ वन विभाग की टीम एक युवक को दबोचने में सफल हुई। आरोपित का नाम मुर्शीद आलम (26) बताया गया है। आरोपित अलीपुरदुआर जिले के दक्षिण चौकुआखाती के पल्लाकौआ गाव का निवासी बताया गया है। मौके पर उपस्थित अन्य पाच लोग फरार हो गए। वन विभाग की टीम ने मौके से डब्ल्यूबी 70 पी 0693 और डब्ल्यूबी 70 एल 6150 नंबर की बाइक जब्त कर ली है। आरोपित के पास से पेंगोलिन के खाल से भरा एक बैग वन विभाग ने बरामद किया। वन विभाग ने बताया है कि जब्त पेंगोलिन खाल की बाजार कीमत लाखों रुपये में है। सालुगाड़ा रेंज के रेंजर संजय दत्ता के अनुसार खाल के सिलीगुड़ी से सटे भारत-नेपाल सीमात पानीटंकी के रास्ते नेपाल तस्करी की योजना थी।

फरार आरोपियों में से एक का नाम मिला

आरोपित से पूछताछ में मौके से फरार हुए पाचों में से एक का नाम सूजन दस (25) बताया गया है। आरोपित को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 50 के तहत बुक कर गुरुवार सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया गया है।

किस काम में होता है प्रयोग

विशेषज्ञों की मानें तो पेंगोलिन की प्रजाति लुप्त होने के कगार पर है। इसी को ध्यान में रखते हुए पेंगोलिन को रेड लिस्ट में रखा गया है। पड़ोसी देश चीन में पेंगोलिन के खाल की काफी माग है। इसके खाल से चर्म रोग, खून संचार संबंधी व महिलाओं में मिल्क सेक्रेशन की दवाई बनाई जाती है।

chat bot
आपका साथी