खुली किताब असाइनमेंट मोड वाली परीक्षा स्थगित

-अब फॉर्म भरने की तिथि 5 जुलाई तक बढ़ाई -8 जुलाई तक डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड -परीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:39 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:39 AM (IST)
खुली किताब असाइनमेंट मोड वाली परीक्षा स्थगित
खुली किताब असाइनमेंट मोड वाली परीक्षा स्थगित

-अब फॉर्म भरने की तिथि 5 जुलाई तक बढ़ाई

-8 जुलाई तक डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड

-परीक्षा तिथि पर फैसला 2 जुलाई के बाद

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दिखाई नहीं देने वाला कोरोना वायरस ने लोगों के जीवन में कई बदलाव किया है। इसके साथ पारंपरिक शिक्षा और परीक्षा व्यवस्था को भी बदल दिया है। परीक्षा कक्ष में निरीक्षकों की निगरानी वाली पारंपरिक परीक्षा व्यवस्था को खुली किताब असाइमेंट मोड में तब्दील कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर पर ब्रेक लगाने के लिए जारी आंशिक लाकडाउन की वजह से उत्तरबंग विश्वविद्यालय प्रबंधन खुली किताब असाइनमेंट प्रक्रिया के तहत ली जाने वाली परीक्षा की निर्धारित तिथि को तत्काल स्थगित किया है। बल्कि परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को भी बढ़ाया है।

जानकारी के मुताबिक उत्तरबंग विश्वविद्यालय प्रबंधन ने स्नातक (यूजी) की पार्ट टू और पार्ट-थ्री की परीक्षा-2021 को तत्काल स्थगित रखने का निर्णय लिया है। बल्कि चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) प्रक्रिया की परीक्षा को भी स्थगित किया है। उत्तरबंग विश्वविद्यालय ने सीबीसीएस के तहत स्नातक परीक्षा-2021 की तिथि 1 से 4 जुलाई निर्धारित किया था। वहीं स्नातक पार्ट-2 और पार्ट-3 की परीक्षा-2021 की तिथि 4 से 8 जुलाई निर्धारित किया गया था। परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि 17 से 25 जून निर्धारित किया था। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर पर ब्रेक लगाने के लिए राज्य सरकार ने बीते 16 अप्रैल से पूरे प्रांत में आंशिक लॉक डाउन लगा रखा है। जारी लाकडाउन के समाप्त होने की तिथि 30 जून है। जारी आंशिक लाकडाउन के तहत इंटरनेट कैफे नहीं खुल रहे हैं। जिसकी वजह से गांवो में रहने वाले काफी विद्यार्थी ऑनलाइन फॉर्म भरने में असमर्थता जता कर विश्वविद्यालय प्रबंधन से आवेदन किया है। स्थिति को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने परीक्षा को स्थगित रखने का निर्णय लिया है। साथ ही परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि अंतिम तिथि को 25 जून से बढ़ाकर 5 जुलाई कर दिया है। वहीं 2 जुलाई को परीक्षा तिथि पर निर्णय लेने की घोषणा किया है।

उत्तरबंग विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक देवाशीष दत्ता ने बताया कि 30 जून तक राज्य में आंशिक लाकडाउन जारी है। लाकडाउन की वजह से दूर-दराज में रहने वाले काफी विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरने में असमर्थता जताया है। लॉक डाउन में आवाजाही के साधनों की कमी की वजह से कही आना-जाना भी मुश्किल है। स्थिति को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने 1 से 8 जुलाई को होने वाली स्नातक की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। वहीं परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 5 जुलाई कर दिया गया है। 30 जून के बाद लाकडाउन को लेकर राज्य सरकार का फैसला देखने के बाद परीक्षा की तिथि निर्धारण को लेकर 2 जुलाई को विश्वविद्यालय प्रबंधन निर्णय लेगी। परीक्षा फॉर्म भरने वाले विद्यार्थी 8 जुलाई तक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा खुली किताब असाइनमेंट मोड में ही होगी। निर्धारित तिथि पर परीक्षार्थियों को असाइनमेंट प्रक्रिया के तहत प्रश्नपत्र ऑनलाइन मुहैया कराया जाएगा। परीक्षार्थियों को निर्धारित समय के भीतर ही उत्तर पुस्तिका संबंधित कॉलेज को ऑन लाइन या ऑफ लाइन उपलब्ध कराना होगा। हालांकि विश्वविद्यालय प्रबंधन किसी भी कॉलेज को उत्तर पुस्तिका ऑफ लाइन जमा लेने का निर्देश नहीं देगा। विशेष परिस्थति में ऑफ लाइन जमा किए गए उत्तर पुस्तिका को जमा लिया जाएगा।

पारंपरिक परीक्षा व्यवस्था में क्या हुआ बदलाव

पहले परीक्षार्थियों को निर्धारित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय पर पहुंचना होता था। परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही एडमिट कार्ड के साथ चीट-पुर्जी की चेकिंग होती थी। उसके बाद परीक्षा कक्ष में निर्धारित स्थान पर बैठकर निरीक्षकों और विज्ञान युग की तीसरी आंख (सीसीटीवी) की निगरानी में निर्धारित समय में लिखना समाप्त कर उत्तर पुस्तिका जमा करना होता था। लेकिन कोरोना वायरस ने शिक्षा के साथ पारंपरिक परीक्षा व्यवस्था को भी बदल दिया। अब खुली किताब असाइनमेंट मोड में परीक्षा ली जा रही है। कुछ ज्यादा ही सही, समय तो इस प्रक्रिया में भी निर्धारित है। लेकिन इस प्रक्रिया में न ही परीक्षा केंद्र है और न निरीक्षक। परीक्षार्थी अपनी मर्जी के स्थान पर बैठकर किताब खोलकर प्रश्नों का उत्तर लिख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी