पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट और स्वीकार कर फंसे तो पॉकट खाली

जागरण एक्स्क्लुसिव -वन विभाग टास्क फोर्स के पूर्व हेड के नाम से बना फर्जी एकाउंट -मुसीबत में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 09:16 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 09:16 PM (IST)
पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट और स्वीकार कर फंसे तो पॉकट खाली
पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट और स्वीकार कर फंसे तो पॉकट खाली

जागरण एक्स्क्लुसिव -वन विभाग टास्क फोर्स के पूर्व हेड के नाम से बना फर्जी एकाउंट

-मुसीबत में होने के नाम पर मांगे जा रहे हैं पैसे

-अबतक कई लोग हो चुके हैं ठगी के शिकार

-पुलिस ने दी ऑनलाइन फ्रॉड से सतर्क रहने की सलाह

----

15

हजार रुपये की मांग एक शिक्षक से की गई

30

मामले ऑनलाइन ठगी के अब तक दर्ज हो चुके हैं जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना महामारी को भी ठगों ने एक मौका बना लिया है। इस आतंकित काल में ऑनलाइन ठगी का मामला काफी बढ़ा है। बैंक अधिकारी, मोबाइल कंपनी का टावर लगाने या ऑनलाइन खरीदारी के बहाने ठगी का मामला आम हो चला है। कोरोना के इस काल में खुद को लाचार बताकर बैंक अकाउंट में रुपया मंगाने वाले सोशल मीडिया के सहारे लूट मचाए हुए हैं। बल्कि सोशल मीडिया पर प्रशासनिक अधिकारी बनकर सहायता के नाम पर हजारों रुपए की मांग की जा रही है। इस बार इसके शिकार उत्तर बंगाल में वन विभाग द्वारा गठित टास्क फोर्स के पूर्व हेड संजय दत्त हुए हैं। उनके नाम से फर्जी फेसबुक एकाउंट बनाकर जान पहचान वालों से पैसे की मांग की जा रही है। उनका यह मामला सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

यहां बता दें कि संजय दत्त बैकुंठपुर वन विभाग के बेलाकोबा रेंजर व उत्तर बंगाल टास्क फोर्स के रहते वन संपदा की तस्करी करने वालों के खिलाफ अक्रामक रूख रखते थे। वह उस समय भी चर्चा में आए थे जब एशियन गेम्स में सोना जीतने वाली गोल्डन गर्ल स्वपना बर्मन के घर अवैध लकड़ी रखने के मामले में छापेमारी की थी।

मिली जानकारी के अनुसार उनके नाम व फोटो का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर लोगों से रुपये की मांग की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार सोशल साइट फेसबुक पर संजय कुम्हार नाम से एक फर्जी अकाउंट बनाया गया है। इस अकाउंट में प्रोफाइल पिक्चर के लिए संजय दत्त के फोटो का उपयोग किया गया है। जिसमें वे बोलाकोबा रेंज ऑफिस के सामने वर्दी में हैट लगाए हुए हैं। वहीं कवर फोटो के लिए जिस पिक्चर का इस्तेमाल किया गया है, उसमें संजय दत्त अपने सहकर्मियों के साथ जंगल में खड़े हैं। यह दोनों फोटो वन अधिकारी संजय दत्त की फेसबुक अकाउंट से चुराया गया है। वन अधिकारी का फोटो इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाने वाला पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है। चर्चित वन अधिकारी की फोटो देखकर काफी लोग फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार भी कर रहे हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट एक या दो दिन बाद फर्जी अकाउंट वाला ठग लोगों को मैसेज भेजकर हॉस्पिटल में होने का या किसी अन्य तरह की मुसीबत में फंसने का बहाना बनाकर 15 से 20 हजार रुपए की मांग करता है। कहने का मतलब है पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट और एक बार स्वीकार कर फंसे तो पॉकेट खाली समझिए। रुपया गूगल पे, फोन पे व बैंक अकाउंट में भेजने का दबाव बनाया है। कई लोग उसके झांसे में आ गए हैं। ऐसे ही सिलीगुड़ी के प्रधान नगर निवासी पेशे से शिक्षक अरुणांशु शर्मा इस ठग के झांसे में आने से बाल-बाल बच गए।

अरुणांशु शर्मा से मिली जानकारी के अनुसार पहले ठग की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। उसे फेसबुक पर मित्र की सूची में शामिल करते ही 15 हजार रुपए की मांग की। ठग ने कहा कि वह काफी मुसीबत में है। अरुणांशु शर्मा ने उसे रुपये देने के लिए अपने घर बुलाया तो उसने आने से इनकार कर दिया। कहा कि वह हॉस्पिटल में है। माजरा समझ में आते ही अरुणांशु शर्मा ने उसे ऑन लाइन रुपया भेजने से साफ इनकार कर दिया।

साइबर थाने में दर्ज कराई गई शिकायत

सोशल मीडिया पर फोटो इस्तेमाल कर लोगों से ठगी करने की भनक लगते ही वन विभाग के अधिकारी संजय दत्त ने भी अपने फेसबुक पेज पर लोगों को आगाह करते हुए लिखा कि उनका फोटो इस्तेमाल कर संजय कुम्हार नाम से एक फर्जी अकाउंट बनाया है। वह लोगों से रुपया ठग रहा है। इसलिए सिर्फ उनका फोटो देखकर लोग भ्रमित न हों और ठग के जाल में न फंसे। यदि कोई इस फर्जी अकाउंट के माध्यम से ठगी के शिकार होते हैं तो उनकी जिम्मेदारी नहीं होगी। इसके बाद उन्होंने सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के साईबर क्राइम थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई है। क्या कहती है पुलिस

सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के साईबर क्राइम थाना पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना महमारी के इस आतंकित काल में ऑनलाइन ठगी का मामला काफी बढ़ा है। इस दौर में 30 से अधिक ऑनलाइन ठगी का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस सभी मामलों की जांच में जुटी हुई है। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए साइबर क्राइम थाना पुलिस लोगों को सतर्क भी कर रही है।

chat bot
आपका साथी