पेंसिल उद्योग लगाने के नाम पर करोड़ों लेकर गायब

-शहर में फर्जीवाड़े का एक और मामला सामने आया -सैकड़ों पीड़ितों ने थाने में दर्ज कराई श्ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 10:29 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 10:29 PM (IST)
पेंसिल उद्योग लगाने के नाम पर करोड़ों लेकर गायब
पेंसिल उद्योग लगाने के नाम पर करोड़ों लेकर गायब

-शहर में फर्जीवाड़े का एक और मामला सामने आया

-सैकड़ों पीड़ितों ने थाने में दर्ज कराई शिकायत 04

सौ से ज्यादा लोग हुए हैं शिकार

80

हजार रुपये कर सबसे लिए गए

75

पैसे में एक पेंसिल खरीदने की भी हुई थी बात

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना की इस आपदा को अवसर में तब्दील करने की सलाह देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देते रहते हैं। लेकिन कुछ लोगों ने इस अर्थ को उल्टा ले लिया है। फर्जीवाड़ा करने और ठग गिरोह के लोगों ने इस पर काफी अमल किया है। कोलकाता में फर्जी वैक्सीन का मामला सामने आने के बाद से सिलीगुड़ी शहर में भी एक के बाद एक फर्जीवाड़े का मामला सामने आ रहा है। अब आठ हजार की मशीन अस्सी हजार में बेचकर करोड़ो रुपए की उगाही करने का मामला सामने आया है। आपदा को अवसर में तब्दील कर हिदूस्तान उद्योग कॉर्पोरेशन नामक एक कंपनी ने करोड़ो रुपये लूटकर शहर से चंपत हो गई। सैंकड़ों की तादाद में ठगी के शिकार लोगों ने सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के सिलीगुड़ी थाना अंतर्गत पानीटंकी टाउन आउटपोस्ट में शिकायत दर्ज कराई है। जबकि पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक बीते वर्ष अक्टूबर महीने में शहर के हाकिमपाड़ा में हिदूस्तान उद्योग कॉर्पोरेशन नाम से एक कंपनी ने किराए के मकान में अपना कार्यालय खोला। स्टार्ट योर ओन बिजनेस विथ हिदूस्तान उद्योग कॉर्पोरेशन और आपका काम आपकी पहचान का नारा देकर कंपनी ने करीब साढ़े चार सौ लोगों से अस्सी हजार रुपए लिए। उसके एवज में पेंसिल बनाने की मशीन और कच्चा माल लोगों को मुहैया कराया। लोगों के साथ हुई डील के मुताबिक अस्सी हजार रुपए के एवज में कंपनी पेंसिल बनाने वाली एक मशीन और कच्चा माल मुहैया कराएगी। लोगों को पेंसिल बनाकर वापस कंपनी को देना होगा। प्रति पेंसिल 75 पैसा और जो जितना अधिक पेंसिल बनाकर कंपनी को देगा, उसे उतना अधिक मुनाफा देने का झांसा दिया गया। एक से दो, दो से चार कर हाकिमपाड़ा और आस-पास के करीब साढ़े चार सौ लोगों ने अस्सी हजार जमा कराया। बदले में उन्हें मशीन और कच्चा माल भी मुहैया कराया गया। इसके बाद बीते छह महीने से ये सभी लोग पेंसिल बनाकर कंपनी में जमा कराते जा रहे थे। रुपए की मांग करने पर किसी न किसी बहाने से टाल दिया जाता था। उसके बाद अचानक पेंसिल जमा कराने के लिए आने वाले लोगों ने कार्यालय में ताला लटकता हुआ पाया। इसके बाद कंपनी के पदाधिकारियों को फोन करने लगे तो फोन भी बंद। फिर बीते गुरुवार को लोगों ने कार्यालय के मकान मालिक से पूछताछ किया तो मालूम हुआ कि कंपनी के लोग किराया छोड़ कर जा चुके हैं। इतना सुनने के बाद पीड़ितों के होश उड़ गए। शुक्रवार को सैकड़ों पीड़ित लोगों ने एक साथ हिदूस्तान उद्योग कॉर्पोरेशन के खिलाफ पानीटंकी आउट पोस्ट में शिकायत दर्ज करा दी है।

आठ हजार की मशीन अस्सी हजार में

पीड़ितों का कहना है कि अस्सी हजार रुपए के एवज में पेंसिल बनाने वाली जो मशीन मुहैया कराई गई, बाजार में उसकी कीमत मात्र आठ हजार रुपए हैं। इसके अतिरिक्त बीते छह महीने में इन साढ़े चार सौ लोगों ने भारी तादाद में पेंसिल बनाकर कंपनी को वापस जमा कराया है। 75 पैसे प्रति पेंसिल ही हिसाब करेंगे तो कई करोड़ रुपए का आंकड़ा होगा। साढ़े चार सौ लोगों से कई करोड़ रुपए लूट कर यह कंपनी लापता हो गई है।

chat bot
आपका साथी