Al Qaeda Terrorist Arrested: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से अलकायदा का एक और आतंकी गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से अलकायदा का एक और आतंकी शमीम अंसारी गिरफ्तार।
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 02:38 PM (IST) Author: Sachin Kumar Mishra

कोलकाता, प्रेट्र। Al Qaeda Terrorist Arrested: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने अलकायदा के एक और आतंकी को गिरफ्तार किया है। एनआइए ने शमीम अंसारी को शनिवार को उसके जलंगी स्थित आवास से गिरफ्तार किया है। एनआइए अधिकारी ने कहा कि हमने पहले गिरफ्तार लोगों के साथ उसकी संलिप्तता पाई है। हमने उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। एनआइए ने इससे पहले पश्चिम बंगाल से नौ और केरल से अलकायदा के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया था। प्रारंभिक जांच में बताया गया है कि अंसारी पहले काम के लिए केरल गया और बाद में अपने गृह नगर लौट आया।

एनआइए के अधिकारियों ने बताया है कि इन आतंकवादियों ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली सहित देश के प्रमुख मेट्रो शहरों में आतंकी हमले की साजिश रची थी। एनआइए के अनुसार, बंगाल के मुर्शीदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कुछ आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिली थी। इसके बाद छापेमारी की गई और इन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि इन आतंकियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अलकायदा के आतंकियों द्वारा कट्टरपंथी के रूप में पेश किया गया था। मुर्शीदाबाद से गिरफ्तार किए गए आतंकियों की पहचान नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान के रूप में हुई है। जबकि एर्नाकुलम से गिरफ्तार किए गए आतंकियों में मुर्शीद हसन, याकूब बिस्वास और मोशर्रफ हुसैन शामिल हैं। गिरफ्तार सभी आतंकियों की उम्र 20 वर्ष के आसपास बताई जा रही है। मुर्शीद हसन गिरोह का सरगना बताया जाता है। सभी मजदूरी करते हैं। बयह सभी बंगाल के रहने वाले हैं और दिल्ली व कश्मीर की यात्रा भी कर चुके हैं।

ये लोग पाकिस्तान के कुछ आतंकियों से सीधे संपर्क में थे। बताया जा रहा है कि कई सुरक्षा प्रतिष्ठान इनके निशाने पर थे। एनआइए ने शनिवार को आतंकियों को केरल की स्थानीय अदालत और कोलकाता स्थित एनआइए की विशेष अदालत में पेश किया। एनआइए की प्रवक्ता उपमहानिरीक्षक (डीआइजी) सोनिया नारंग ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने केरल और बंगाल में 11 स्थानों की तलाशी ली। इनके पास से बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी बुलेट प्रूफ जैकेट, विस्फोटक और घर में विस्फोटक तैयार करने से संबंधित लेख और साहित्य बरामद किए गए हैं। बड़ी संख्या में सिम भी बरामद हुए हैं जो इनके नाम पर नहीं हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.