एनएफ रेलवे में माल ढुलाई व्यवसाय विकास पोर्टल की शुरूआत

-रेलवे के साथ व्यापार की प्रक्रिया के सरलीकरण की तरफ ठोस कदम जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 10:15 PM (IST)
एनएफ रेलवे में माल ढुलाई व्यवसाय विकास पोर्टल की शुरूआत
एनएफ रेलवे में माल ढुलाई व्यवसाय विकास पोर्टल की शुरूआत

-रेलवे के साथ व्यापार की प्रक्रिया के सरलीकरण की तरफ ठोस कदम

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

भारतीय रेल देश में माल परिवहन के क्षेत्र में निरंतर सेवाएं प्रदान कर रही है और यह देश के लॉजिस्टिक क्षेत्र का मेरुदंड है। भारतीय रेल ने सितंबर, अक्टूबर, नवम्बर तथा दिसंबर, 2020 में निरंतर सर्वोच्च लोडिंग करने में सफलता हासिल की है। उपभोक्ता केंद्रित महत्वकाक्षी पहल के जरिए भारतीय रेल ने कच्चा माल ढुलाई की प्राथमिकता की नीति को अपनाया है। उपभोक्ता सेवाओं को नई ऊंचाई तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता के तहत रेल, वाणिज्य तथा उद्योग, उपभोक्ता कार्य तथा खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने विगत दिवस (यानी दिनाक 05.01.2021) को फ्रेट ग्राहकों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक केंद्गित समाधान के रूप में फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरुआत की। यह

अपने आप में प्रथम, डेडिकेटेड फ्रेट पोर्टल सभी परिचालनों को ग्राहक केंद्रित करने, लॉजिस्टिक प्रदाताओं के व्यय में कटौती, आपूíतकर्ताओं के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा प्रदान करने तथा मालों के परिवहन की प्रक्रिया को भी सरल बनाने की सुनिश्चितता प्रदान करेगी। व्यवसाय करने में सरलता, और अधिक पारदर्शीता लाने तथा पेशेवर सहायता प्रदान करने के उद्देश्य के साथ सभी मौजूदा तथा नए ग्राहकों की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल को विशेष रूप से अभिकल्पित तथा विकसित किया गया है।

पोर्टल की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस तरह से है। रेल के लिए नवीन नए ग्राहक इस पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं तथा अत्यंत सुविधाजनक तरीके से वैगनों की माग कर सकते हैं। इस पोर्टल पर भारतीय रेल के सभी प्रत्याशित ग्राहकों का स्वागत करते हुए अपने फ्रेट व्यवसाय की शुरुआत करने के साथ विभिन्न लाभों की जानकारी सहित उपलब्ध लॉजिस्टिक सेवाओं तथा विभिन्न टíमनल की सुविधा के ब्यौरा के साथ सबसे उपयुक्त टíमनल खोजने में, सटीक वैगन के चयन में उन्हें सहायता प्रदान, संभावित शुल्क तथा उनके सुनियोजित फ्रेट परिवहन के लिए अनुमानित समय के संबंध में जानकारी प्रदान करेगी।

मौजूदा ग्राहक हमारे प्रतिठति फ्रेट ग्राहक हमारी सबसे मूल्यवान सम्पत्ति हैं, हमलोग उन्हें सर्वश्रेष्ठ सेवाएं, पर्सनलाइजेशन तथा उनके व्यवसाय में अहम भूमिका निभाने वाली महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने, उनके विकास तथा विस्तार के लिए सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। फ्रेट बिजनेस पोर्टल के पर्सनलाइज्ड डैशबोर्ड के माध्यम से आप एक जगह से ही सबकुछ पर नजर रख सकते हैं, जिसके माध्यम से आप भारतीय रेल के साथ अपनी सम्पूर्ण व्यवसाय पर नियंत्रण रख सकते हैं, जिसमें आपके बकाया माग पत्र, रास्ते पर निकली कंसाइंमेंट, विभिन्न वार्तालापों की स्थिति, विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए आवेदन की सुविधा तथा अपनी परेशानी का उल्लेख करना शामिल है। हमारे जीआईएस भियू के जरिए आपके परिवहन की जा रही कंसाइंमेंट पर लाइव नजरदारी की सकती है, एक क्लिक से विभिन्न सेवाओं जैसे छूट योजनाएं, मार्ग परिवर्तन, पुन: बुकिंग, डिमरेज एवं वॉर्फेज का समापन, माल एक जगह एकत्रित करने की अनुमति प्राप्त कर सकते हैं। आप इसके जरिए रेक के आबंटन तथा विभिन्न फ्रेट टíमनलों पर माग पत्र की परिपक्वता/विचाराधीनता के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लॉजिस्टिक पार्टनर भारतीय रेल संपूर्ण देश भर में भारतीय रेल फ्रेट परिचालन में आपकी साझेदारी आमंत्रित तथा स्वागत करती है। रेलवे को आपकी आपूíत की कड़ी का हिस्सा बनाने के लिए निजी साइडिगों, निजी फ्रेट टíमनलों अथवा रेलवे मालिकानाप्राप्त गुड्श शेडों में निवेश कर आप हमारे नेटवर्क के साथ जुड़ सकते हैं। रेलवे हमारे 4000 से भी अधिक फ्रेट टíमनलों में 9000 से भी अधिक फ्रेट ग्राहकों के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए समूहकों, ट्रक चालकों, गोदाम मालिकों तथा श्रमिक प्रदाताओं को आमंत्रित करती है। कमोडिटी पेज पोर्टल पर रेलवे द्वारा परिवहन की जाने वाली प्रमुख सामग्रियों पर कमोडिटी पेज है। कोयला, खनिज तथा अयस्क, अनाज, मैदा एवं दाल, सीमेंट एवं क्लिंकर, रसायनिक खाद, लौह एवं इस्पात, पेट्रोलियम उत्पाद, कंटेनर सेवाएं, ऑटोमोबाइल तथा और भी अनेक। टूल्स तथा सेवाएं- भारतीय रेल के साथ आपके मालों के परिवहन को उत्कृष्टता पर ले जाने की योजना के लिए आप विभिन्न प्रकार के टूल्स तथा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पेशेवर सहायता भारतीय रेल अपने मूल्यवान ग्राहकों को पेशेवर सहायता प्रदान करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। ग्राहकगण भारतीय रेल के अधिकारियों से फोन के जरिए अथवा लिख कर सम्पर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी