मेक इन इंडिया 3डी कम्पोनेंट प्रिंटर का प्रयोग शुरू

-पूसी रेलवे क्षेत्र सबसे पहले प्रयोग शुरू कियायात्री सुविधाओं में सुधार के साथ लागत में आएगी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:47 PM (IST)
मेक इन इंडिया 3डी कम्पोनेंट प्रिंटर का प्रयोग शुरू
मेक इन इंडिया 3डी कम्पोनेंट प्रिंटर का प्रयोग शुरू

-पूसी रेलवे क्षेत्र सबसे पहले प्रयोग शुरू किया,यात्री सुविधाओं में सुधार के साथ लागत में आएगी कमी

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी: पूसी रेल के कोच रखरखाव डिपो, गुवाहाटी ने आवश्यकता के अनुसार इन-हाउस डिजाइन एवं प्रिंट कोच उपकरणों के लिए मेक इन इंडिया 3डी कम्पोनेंट प्रिंटर का प्रयोग आरम्भ किया है। यह अपने आप में भारतीय रेल के किसी भी डिपो में प्रथम बार इन हाउस उपकरणों के निर्माण के लिए 3डी कम्पोनेंट प्रिंटर का इस्तेमाल है।

यह उल्लेखनीय है कि रेल कोचों में कई तरह के विशिष्ट मदों यानि स्नैक ट्रेक नॉब, अलार्म चेन खींचने की कुंडी, कोच डोर कुंडी इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है जो अस्वाभाविक डिजाइन तथा सिर्फ रेलवे में प्रयोग होने के लिए बाजार में उपलब्ध नहीं होते हैं। उक्त आशय की जानकारी देते हुए पूसी रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंदा ने कहा कि इस 3डी उपकरण प्रिंटर द्वारा कोचों में स्थापित करने के लिए एवं तुरंत उपलब्ध कराने के लिए इस तरह के मदों का विशेष रूप से निर्माण किया जाता है। अन्य कुछ मदों को भी चिन्हित किया गया है जो अपने अस्वाभाविक डिजाइन, इस्तेमाल तथा कुछ के स्त्रोत कम होने तथा कुछ अल्प मात्रा में आपूíत के कारण खुले बाजार में उपलब्ध नहीं होते हैं।

सभी मदों को अब इन-हाउस मुद्गित किया जा सकता है तथा क्रय मूल्य से काफी कम कीमत पर इस्तेमाल किए जाने वाले केंद्र तक कम समय में उपलब्ध कराया जा सकता है।

चंदा ने आगे कहा कि यह लागत में बचत के साथ हमारी ट्रेनों में यात्री सुविधा में सुधार को सुनिश्चित करेगा, इस तरह ट्रेनों में यात्री के आरामदायक यात्रा तथा संतुष्टि में भी सुधार आएगा। पूसी रेल के कोच रखरखाव डिपो, गुवाहाटी कोचों के वातावरण में और सुधार लाने के लिए विभिन्न नए यंत्रों तथा विधियों का सफतलापूर्वक इस्तेमाल कर रही है जिससे कि यात्री आरामदायक यात्रा कर सकें।

chat bot
आपका साथी