रेलवे ने की मोबाइल ऐप की शुरूआत

-लोडिंग-अनलोडिंग टर्मिनलों की मिलेगी जानकारी -माल परिवहनकर्ताओं को होगा काफी लाभ जा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:01 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:01 PM (IST)
रेलवे ने की मोबाइल ऐप की शुरूआत
रेलवे ने की मोबाइल ऐप की शुरूआत

-लोडिंग-अनलोडिंग टर्मिनलों की मिलेगी जानकारी

-माल परिवहनकर्ताओं को होगा काफी लाभ

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

विभिन्न लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं द्वारा रेलवे फ्रेट टíमनल पर परिवहन सुविधा, गोदाम की सुविधा, श्रमिक की सुविधा अथवा एग्रीगेटरों इत्यादि जैसी विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा रही है। हालाकि, फ्रेट ग्राहकों को कम जानकारी/दृश्यमान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तथा उसी समय इस तरह के लॉजिस्टिक सेवा प्रदाता अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए फ्रेट ग्राहकों तक पहुंच नहीं पाते हैं।

फ्रेट ग्राहकों को अतिआवश्यक मूल्य वíधत सेवाएं प्रदान करने के लिए लोडिंग/अनलोडिंग टíमनलों में लॉजिस्टक सेवाएं पहुंचाने के लिए भारतीय रेल द्वारा हाल ही में एक मोबाइल ऐप की शुरुआत की गई है। उक्त आशय की जानकारी पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंदा ने दी। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल ऐप का नाम 'रेलसुगम' है। इसे पंजीयन के माध्यम से सम्पूर्ण भारतीय रेल में विभिन्न लोडिंग /अनलोडिंग टíमनलों पर लॉजिस्टिक सेवा प्रादाताओं के विवरण को देखें। किसी भी गुड्श टíमनल के करीब लोडिंग, अनलोडिंग, परिवहन, गोदाम, श्रमिक अथवा एग्रीगेटर लॉजिस्टिक की सुविधा रखने वाले इस तरह के कोई भी सेवा प्रदाता रेलवे प्राधिकारी के साथ सम्पर्क कर आवेदन तथा विवरण के साथ स्वयं का पंजीयन करा सकते हैं। कागजातों की जाच के साथ भौतिक जाच के उपरात रेलवे प्राधिकारी एक अथवा एकाधिक गुड्श टíमनलों के लिए लॉजिस्टिक सेवा प्रदाता के रूप में पंजीयन करा सकते हैं।

एक बार पंजीयन की प्रक्रिया सम्पन्न होने पर, लॉजिस्टिक सेवा प्रदाता का विवरण आईआर रेलसुगम मोबाइल ऐप के जरिए सभी फ्रेट ग्राहक अथवा रेलवे प्रयोगकर्ता के साथ जनसाधाऱण के लिए भी उपलब्ध होगा। इस मोबाइल ऐप के जरिए कोई भी फ्रेट परिवहनकर्त्ता तथा रेलवे उपभोक्ता मोबाइल ऐप पर सीधे जा कर अपनी सामग्रियों की लोडिंग/अनलोडिंग तथा ट्रासशिपमेंट के ले लॉजिस्टिक सेवा प्रदाता से सीधे सम्पर्क कर सकते हैं।

इस ऐप के आरम्भ होने पर मालों के परिवहन हेतु सभी प्रकार के रेल उपभोक्ताओं के लिए काफी मददगार साहित होगा। पूसीरेल में विभिन्न राज्यों में फैले हुए 53 गुड्स टíमनलों में इस प्रकार के कई लॉजिस्टिक सेवा प्रदाता पहले से पंजीकृत हैं।

chat bot
आपका साथी