वर्षो बाद भी जिले में नहीं बनी दिशा कमेटी

खींचतान -केंद्रीय योजनाओं पर निगरानी संभव नहीं -सांसद ने जिलाधिकारी को पत्र लिख मांगा ज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:23 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:23 PM (IST)
वर्षो बाद भी जिले में नहीं बनी दिशा कमेटी
वर्षो बाद भी जिले में नहीं बनी दिशा कमेटी

खींचतान

-केंद्रीय योजनाओं पर निगरानी संभव नहीं

-सांसद ने जिलाधिकारी को पत्र लिख मांगा जवाब

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : वर्षो बाद भी दार्जिलिंग जिले में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार दिशा कमेटी का गठन नहीं किया गया है। इसको लेकर दार्जिलिंग लोकसभा के सांसद ने जिला प्रशासन पर ही सवालिया निशान लगाया है। सांसद का आरोप है बीते एक वर्ष में कई बार आग्रह करने के बाद भी जिला प्रशासन ने दिशा कमेटी के गठन में दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

यहां बता दे कि वर्ष 2014 में केंद्र में सरकार बनाते ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हर जिले में एक दिशा कमेटी गठित करने का निर्देश जारी किया था। जबकि छह वर्षो बाद भी दार्जिलिंग में इस कमेटी का गठन नहीं किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कमेटी में जिला प्रशासन व जनता द्वारा चयनित जन प्रतिनिधि सदस्य होते हैं। यह कमेटी प्रशासन और जन प्रतिनिधियों के बीच समन्वय पुल का काम करती है। इसलिए इस कमेटी को डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट कोर्डिनेशन मॉनिटरिग कमेटी यानी दिशा नाम दिया गया है। यह कमेटी जिले के विकास के लिए नीति निर्धारण और सही तरीके से सभी मानदंड को पूरा करते हुए समय पर योजना की समाप्ति सुनिश्चित करती है। यह कमेटी केंद्रीय योजनाओं की निगरानी करती है।

इस संबंध में दार्जिलिंग के सांसद राजू बिष्ट ने कहा कि सांसद चुने जाने के बाद से वे दार्जिलिंग जिला प्रशासन से दिशा कमेटी गठित करने की गुहार लगा रहे हैं। जिलाधिकारी को पत्र भी दिया,लेकिन जवाब तक नहीं मिला।

chat bot
आपका साथी