बढ़ रही बच्चों में बुखार की समस्या से हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

-सिलीगुड़ी जिला अस्पताल से 10 बच्चों के खून के सैंपल जांच के लिए स्कूल ऑफ टॉपिकल मेडिसीन का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:25 PM (IST)
बढ़ रही बच्चों में बुखार की समस्या से हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग
बढ़ रही बच्चों में बुखार की समस्या से हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

-सिलीगुड़ी जिला अस्पताल से 10 बच्चों के खून के सैंपल जांच के लिए स्कूल ऑफ टॉपिकल मेडिसीन कोलकाता भेजा गया

-एक सप्ताह के अंदर एनबीएमसीएच में भी डेंगू व स्क्रब टाइफस के 10 मामले आ चुके हैं सामने

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के दौर में एक ओर जहां पहले की अपेक्षा कोरोना के नए मामलों में कुछ कमी देखी जा रही है, वहीं बच्चों में बढ़ रही बुखार की समस्या से जहां स्वास्थ्य विभाग की नींद हराम होने लगी हैं, वहीं आम लोगों में तीसरी लहर आने की चिंता भी सताने लगी है।

स्वास्थ्य विभाग सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों में सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में सौ से ज्यादा बच्चे सर्दी जुकाम, बुखार व खांसी व सांस लेने में हो रही दिक्कत को लेकर भर्ती हुए हैं। इनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ भी रही है। सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार शिशु वार्ड में बेड नहीं मिलने से परिजन अपने बच्चे का इलाज फर्श लिटाकर कराने के लिए मजबूर हो रहे हैं। सिलीगुड़ी जिला अस्पताल सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के अलावा आसीघर, माटीगाड़ा, फूलबाड़ी, देवीडांगा समेत अन्य क्षेत्रों से बच्चे इलाज के लिए यहां पर आ रहे हैं।

इस बारे में दार्जिलिंग जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रलय आचार्य का कहना है कि सर्दी जुकाम, बुखार व खांसी व सांस लेने में हो रही दिक्कत के मामले सामने आ रहे हैं। यह किस तरह की बीमारी है, इसे पुख्ता करने के लिए सिलीगुड़ी जिला अस्पताल से 10 बच्चों के खून के सैंपल जांच के लिए कोलकाता के स्कूल ऑफ टॉपिकल मेडिसीन (एसटीएम) में भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि सिलीगुड़ी जिला अस्पताल हो अथवा उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल इन अस्पतालों में बच्चों के बेहतर इलाज की व्यवस्था की जा रही है।

एनबीएमसीएच के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से एनबीएमसीएच में भी बच्चों में बुखार आने की समस्या देखने को मिल रही है। सिलीगुड़ी जिला अस्पताल व जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल से भी कई बच्चों को इलाज के लिए यहां पर रेफर किया गया है।

एनबीएमसीएच के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह के अंदर सिलीगुड़ी महकमा व आसपास के क्षेत्रों से पांच डेंगू व पांच स्क्रब टाइफस के मामले सामने आए हैं, जिनका इलाज एनबीएमसीएच में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी