बीएसएफ ने मनाया बावा दिवस

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल फ्रंटियर द्वारा बीते शनिवार को बीएसएफ वा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:20 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:20 PM (IST)
बीएसएफ ने मनाया बावा दिवस
बीएसएफ ने मनाया बावा दिवस

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सीमा सुरक्षा बल, उत्तर बंगाल फ्रंटियर द्वारा बीते शनिवार को बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (बावा) दिवस हर्षोल्लास के मनाया गया। बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर तथा इसके अधीन यूनिट्स की प्रहरी संगनियों ने बावा उत्तर बंगाल फ्रंटियर की अध्यक्षा डॉ प्रेमा गाधी के कुशल नेतृत्व में सीमा सुरक्षा बल के कदमतला कैंपस में मनाया। बताया गया कि बावा दिल्ली में रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटीज के साथ पंजीकृत एक सोसायटी है और इसे 1992 में स्थापित किया गया था।

बावा की स्थापना का उद्देश्य सीमा सुरक्षा बल तथा उनके परिवारों के सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सदस्यों के कल्याण, विधवाओं की पुनर्वास में मदद करना और उनके परिवारों को आíथक तौर पर सशक्तिकरण के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

बावा दिवस के अवसर पर प्रहरी संगनियों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। सीमा सुरक्षा बल के काíमकों की विधवाओं की सुविधा के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया और उन्हें पेंशन, उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और शिकायत प्रकोष्ठ के कामकाज की जानकारी दी गई। इस अवसर पर महिलाओं और बच्चों के लिए विभिन्न खेलों जैसे म्यूजिकल चेयर, बोरा रेस, तंबोला, गीत, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रहरी संगनीज और बच्चों ने भाग लिया। बावा दिवस 2021 के अवसर पर फ्रंटियर मुख्यालय उत्तर बंगाल, सीमा सुरक्षा बल ने सिलीगुड़ी और इसके आसपास के क्षेत्र में रहने वाली सीमा सुरक्षा बल की विधवाओं को भी आमंत्रित किया तथा उन्हें उपहार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर की अध्यक्षा प्रेमा गांधी ने कहा कि बीएसएफ हमेशा अपने सीमा प्रहरियों और शहीदों के परिवारों की देखभाल के लिए तत्परता से उनके साथ खड़ा रहा है।

chat bot
आपका साथी