अगस्त में एनएफ रेलवे अंतर्गत मालगाड़ियों के 1019 रेक किया गया अनलोड

आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता पूरी करने तथा स्थानीय अर्थव्यवस्था को गतिशील रखने के लिए एनएफ रेलवे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 07:53 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:25 PM (IST)
अगस्त में  एनएफ रेलवे अंतर्गत मालगाड़ियों के 1019 रेक किया गया अनलोड
अगस्त में एनएफ रेलवे अंतर्गत मालगाड़ियों के 1019 रेक किया गया अनलोड

आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता पूरी करने तथा स्थानीय अर्थव्यवस्था को गतिशील रखने के लिए एनएफ रेलवे कर रहा लगातार कोशिश

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

एनएफ रेलवे ने आवश्यक सामग्रियों तथा अन्य वस्तुओं की जरूरतों को पूरा करने तथा आíथक कार्यकलापों को तेज करने के लिए माल परिवहन की उच्च गति को बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की है। इसके परिणाम स्वरूप एनएफ रेलवे ने अगस्त 2020 में 897 की तुलना में अगस्त 2021 में 1019 मालवाही ट्रेनों को अनलोड किया जो 13.6 प्रतिशत अधिक है।

वहीं इस वर्ष एनएफ रेलवे ने जनवरी 2021 से अगस्त, 2021 के दौरान मालगाड़ियों के 8737 रेकों की ढुलाई की तथा उसे अपने क्षेत्राधिकार में विभिन्न गुड्स शेडों में अनलोड किया।

इस दौरान एफसीआई चावल, चीनी, नमक, खाद्य तेल, पीओएल, अनाज, उर्वरक, सीमेंट, स्टोन चिप्स, आयरन/स्टील, प्याज, मक्का, ऑटो, कंटेनर तथा अन्य वस्तुओं का परिवहन किया गया।

अगस्त के दौरान, मालवाही ट्रेनों के 526 रेकों को असम में अनलोड किया गया, जिसमें से 317 रेक आवश्यक सामग्रियों की थी। पिछले महीने के दौरान त्रिपुरा में 85 रेक, नागालैंड में 31 रेक, मणिपुर में 10 रेक, अरुणाचल प्रदेश में 4 रेक तथा मिजोरम में 4 रेक अनलोड किए गए। संबंधित क्षेत्रों के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पिछले महीने एनएफ रेलवे के क्षेत्राधिकार के अधीन पश्चिम बंगाल में 211 मालवाही रेक तथा बिहार में 148 मालवाही रेकों को भी अनलोड किया गया।

बेहतर रखरखाव के प्रयासों और सभी स्तरों पर निरंतर निगरानी के कारण बेहतर टíमनल हैंडलिंग सुविधा और गतिशीलता में सुधार के परिणामस्वरूप टर्नअराउंड समय में कमी आई तथा अनलोडिंग में वृद्धि हुई। पूसी रेल में मालवाही ट्रेनों की औसत गति में भी वृद्धि हुई है।

उल्लेखनीय है कि रेलवे द्वारा माल ढुलाई को अत्यंत आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेल द्वारा अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की रियायत दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी