शाति निकेतन में सड़क से अशांति

शांति निकेतन की सड़क में गढ्डे हैं या गढ्डे में सड़क कह पाना मुश्किल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:55 PM (IST)
शाति निकेतन में सड़क से अशांति
शाति निकेतन में सड़क से अशांति

-सड़क में गढ्डे हैं या गढ्डे में सड़क, कह पाना है मुश्किल

-पांच बरस में सरकार नई हो गई पर सड़क ज्यों की त्यों जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) से सटे सिलीगुड़ी के सबसे बड़े आवासीय केंद्रों में से एक शांति निकेतन के बदहाल रास्ते के चलते इलाके के लोग अशांति झेलने को मजबूर हैं। इलाके के लोगों का कहना है कि माटीगाड़ा प्रखंड के अंतर्गत पड़ने वाले शाति निकेतन की तरफ जाने वाली सड़क पिछले पांच सालों से पूरी तरह से बदहाल हो चुकी है। अब तो आलम ऐसा हो गया है कि सड़क में गढ्डे हैं या गढ्डे में सड़क, कह पाना मुश्किल है। इस मुसीबत से छुटकारे को ले कर प्रखंड स्तर से महकमा स्तर के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को कई बार ज्ञापन दिया जा चुका है। पर, हालात ढाक के वही तीन पात जैसे ही हैं।

उक्त इलाके में अल्फोंसा स्कूल से लेकर शाति निकेतन तक की 300 मीटर लंबी सड़क सिलीगुड़ी महकमा की सबसे जर्जर सड़क है। इसके चलते शांति निकेतन इलाके की 3000 से ज्यादा की आबादी दिन-रात परेशानी झेलने को मजबूर है। हर दिन सैकड़ों गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है। इलाके के निवासियों में ज्यादातर डॉक्टर, नर्स व चिकित्सा सेवा से जुड़े लोग ही हैं। इसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं है।

कोरोना महामारी जब चरम पर थी तब इलाके के लोगों ने नि:स्वार्थ भाव से जनता की खूब सेवा की। पर, वे खुद ही मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। स्ट्रीट लाइट से लेकर नाले जैसी बुनियादी व्यवस्था भी उक्त क्षेत्र में नदारद है। इस बारे में शांति निकेतन ब्लॉक रिप्रेजेंटेटिव के अध्यक्ष संजय मिश्रा ने बताया कि इस समस्या को लेकर बीते दिनों निवासियों की एक बैठक हुई। जिसमें बताया गया कि वे बीडीओ तथा डीएम से लेकर राज्य के चीफ सेक्रेटरी सभी को ज्ञापन दे चुके हैं। मगर, स्थिति जस की तस बनी हुई है। उनका कहना है कि शांति निकेतन दार्जीलिंग जिला में पंचायत टैक्स के रूप में वसूले जाने वाले राजस्व का सबसे बड़ा केंद्र है। उन्होंने प्रशासन से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द इस समस्या से निजात दिलाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जाए।

chat bot
आपका साथी