नगर निगम के बाद कोरोना के लिए हॉट स्पॉट बनता जा रहा माटीगाड़ा प्रखंड

माटीगाड़ा प्रखंड अंतर्गत पांच दिन में आ चुके हैं 532 मामले

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 12:54 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 12:54 AM (IST)
नगर निगम के बाद कोरोना के लिए हॉट स्पॉट बनता जा रहा माटीगाड़ा प्रखंड
नगर निगम के बाद कोरोना के लिए हॉट स्पॉट बनता जा रहा माटीगाड़ा प्रखंड

माटीगाड़ा प्रखंड अंतर्गत पांच दिन में आ चुके हैं 532 मामले

-सिलीगुड़ी महकमा अंतर्गत पिछले सप्ताह में 1251 लोग हुए थे संक्रमित

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना के वायरस के बढ़ते मामले मई महीने के पहला सप्ताह में ही जहां सिलीगुड़ी नगर निगम व सिलीगुड़ी महकमा इलाके में सारा रिकार्ड ध्वस्त कर दिया है। वहीं यह बीमारी खूब तेजी से पंचायत इलाकों में अपना पांव जमा रही है। इसमें भी सिलीगुड़ी नगर निगम सटे माटीगाड़ा प्रखंड में और ही तेजी से कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। एक तरह से कहा जाए तो सिलीगुड़ी शहर के अलावा कोरोना वायरस का नया हॉट स्पॉट माटीगाड़ा प्रखंड बनता जा रहा है। एक ओर सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में हर दिन दो सौ से लेकर चार सौ तक मामले दर्ज किए जा रहे हैं, तो दूसरी ओर अकेले माटीगाड़ा प्रखंड में औसतन हर दिन सौ से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले पांच दिनों में माटीगाड़ा प्रखंड में 532 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि पिछले महीने अप्रैल के शुरूआती दिनों के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो मालूम चलेगा कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में माटीगाड़ा समेत पूरे सिलीगुड़ी महकमा में कोरोना के 50 से भी कम मामले सामने आए थे।

उल्लेखनीय है कि मई महीना के शुरुआती प्रथम सप्ताह काफी भयावह रहा है। कोरोनावायरस के नए मामले तथा इस बीमारी से हो रही मौतें स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के साथ-साथ मरीजों और उनके परिजनों को सकते में डाल दिया है। मई महीने में कोरोनावायरस किस कदर बढ़ रहा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले सात दिनों के दौरान सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में कोरोनावायरस के लगभग 3300 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सिर्फ सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में आकड़ा 2024 का है। जबकि सिलीगुड़ी महकमा के माटीगाड़ा नक्सलबाड़ी गोलीबारी फासीदेवा प्रखंड तथा सिलीगुड़ी से सटे सुकना में पिछले सप्ताह 1271 मामले सामने आए। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र हो अथवा सिलीगुड़ी महकमा परिषद के इलाके हो इन सभी जगहों पर मई के पहले सप्ताह में कोरोना के आए मामले पूरे कोरोना काल सर्वाधिक मामले देखे जा रहे हैं। एक और जहा मामले बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मृतकों की भी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल समेत नìसग होम में बीते सप्ताह के दौरान 60 मरीजों की मौत हो चुकी है।

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच जहा उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में लगभग डेढ़ सौ मरीज भर्ती हैं। वहीं सिलीगुड़ी आसपास के निजी अस्पतालों में भी काफी संख्या में मरीज भर्ती हैं। यहा तक की निजी अस्पतालों में भर्ती होने के लिए मरीजों का लाइन लगा हुआ है, लेकिन बेड नहीं होने की मजबूरी बता अस्पताल प्रबंधन मरीजों को भर्ती करने से इनकार कर दे रहे हैं। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग का सिर्फ यही कहना है किस बीमारी के दूसरे चरण में जिस तरफ से मामले बढ़ रहे हैं, इससे लोगों को और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डीन तथा कोविड नेटवर्क, सिलीगुड़ी के संयोजक डॉक्टर कल्याण का कहना है कि जब अप्रैल महीने में कोरोनावायरस का दूसरा चरण शुरू हुआ तो शायद ही किसी को लगा होगा क्या देखते देखते पूरे देश को खतरनाक तरीके से अपने आगोश में ले लेगा। कोरोनावायरस के दूसरे चरण से पूरे देश के विभिन्न राज्यों की तरह पश्चिम बंगाल व सिलीगुड़ी के आसपास के क्षेत्र भी अछूता नहीं है।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने का एकमात्र उपाय जागरूकता ही रह गया है। लोगों को विशेष सावधानी बरतते हुए भीड़भाड़ वाले इलाके में बिल्कुल ही नहीं जाना चाहिए। शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए घर से बाहर हर समय मास्क का उपयोग करना चाहिए। मास्क लगाते समय आप पूरी तरह से ध्यान रखना होगा कि मुंह और नाक दोनों ढका रहे। समय-समय पर हाथ को सैनिटाइज करते रहना होगा। कोरोना के लक्षण दिखने परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाते हुए को भी टेस्ट तुरंत कराना चाहिए।

chat bot
आपका साथी