संयुक्त निरीक्षण अभियान में वन्यप्राणियों की रक्षा पर चर्चा

सिलीगुड़ी जंक्शन-अलीपुरद्वार जंक्शन रेल खंड अंतर्गत जंगल बहुल क्षेत्रों में वन्यप्राणियों की रक्षा को लेकर एनएफ रेलवे व वन विभाग की ओर से संयुक्त निरीक्षण अभियान चलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 10:17 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 10:17 AM (IST)
संयुक्त निरीक्षण अभियान में वन्यप्राणियों की रक्षा पर चर्चा
संयुक्त निरीक्षण अभियान में वन्यप्राणियों की रक्षा पर चर्चा

-एनएफ रेलवे कटिहार डिवीजन व वन विभाग की ओर से चलाया गया संयुक्त अभियान

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी जंक्शन-अलीपुरद्वार जंक्शन रेल खंड अंतर्गत जंगल बहुल क्षेत्रों में वन्यप्राणियों की रक्षा को लेकर एनएफ रेलवे व वन विभाग की ओर से संयुक्त निरीक्षण अभियान चलाया गया। एनएफ रेलवे अलीपुरद्वार डिवीजन के डीआरएम के नेतृत्व में रेलवे के अधिकारियों व पश्चिम बंगाल वन विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त निरीक्षण किया गया। एनएफ रेलवे द्वारा मिली जानकारी के अनुसार

संयुक्त निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य वन्यजीवों को बचाने के साथ-साथ ट्रेन संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करना था। सिलीगुड़ी जंक्शन - न्यू मल जंक्शन - अलीपुरद्वार जंक्शन ब्रॉडगेज खंड में न केवल यात्रियों के लिए बल्कि स्थानीय आíथक गतिविधि के विकास के लिए भी ट्रेनों का संचालन महत्वपूर्ण है।

संयुक्त निरीक्षण के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई, जिनमें ट्रेन चालकों के लिए दृश्यता में सुधार लाने के लिए वन क्षेत्रों में पेड़ों के टहनियों की छंटनी, एलिफेंट कॉरिडोगर में ट्रेनों गति पर प्रतिबंध लगाने और वन विभाग तथा रेलवे के बीच परस्पर तालमेल में सुधार लाने पर चर्चा की गई। रेलवे ट्रैक के पार वन्यजीवों की आवाजाही के लिए रैंप, अंडरपास और ओवरपास के निर्माण जैसे विकल्पों पर भी विचार किया गया।

बताया गया कि एनएफ रेलवे ने पहले से ही पूरे खंड के सभी अधिसूचित एलिफेंट कॉरिडोर में ट्रेन की आवाजाही के लिए गति पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुड्स और पैसेंजर्स दोनों ट्रेनों के ड्राइवर अपनी सतर्कता के कारण सैकड़ों हाथियों को बचाने में सफल रहे हैं। रेलवे ने उम्मीद व्यक्त किया कि संयुक्त निरीक्षण अभियान रेलवे और वन विभाग के अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय में मददगार साबित होगा।

chat bot
आपका साथी