सिक्किम में 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित

मतदाताओं को सशक्त सतर्क सुरक्षित व सूचित बनाने के स्लोगन के साथ मना मतदाता दिवस संसू.रंगपो देश्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 08:38 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 08:38 PM (IST)
सिक्किम में 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित
सिक्किम में 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित

मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित व सूचित बनाने के स्लोगन के साथ मना मतदाता दिवस

संसू.रंगपो: देश के बाकी राज्यों की तरह सिक्किम में भी 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस हमारे मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और सूचित बनाने के नारे के साथ मनाया गया। गंगटोक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिक्किम के कार्यालय में राज्य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।

इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता विषय के लिए चुनाव के दौरान सक्रिय और सहभागी मतदाताओं की परिकल्पना की गई है। यह कोविड -19 महामारी के दौरान सुरक्षित रूप से चुनाव कराने की केंद्रीय चुनाव आयोग की प्रतिबद्धता पर विशेष रूप से केंद्गित है।

समारोह की अध्यक्षता सीईओ, सिक्किम आर तेलाग ने की विशिष्ट अतिथि के रूप में अनिल राज राई सचिव शिक्षा विभाग की उपस्थिति थे।

सभी स्तरों पर चुनावी प्रक्रिया के कार्यकताओं ने कार्यक्रम में भाग लिया, राज्य संचालन समिति के सदस्यों, विशेष पुरस्कार प्राप्त नए पंजीकृत मतदाताओं और राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा, समारोह की शुरुआत संयुक्त सीईओ सुश्री पेमा लेडेन लामा के स्वागत भाषण से हुई। जिन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस और उसके उद्देश्य पर सभा को जानकारी दी। उन्होंने भारत के चुनाव आयोग के कार्यो पर प्रकाश डाला और उल्लेख किया कि पैन-इंडिया के 10 लाख स्थानों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह दिन देश के मतदाताओं को समíपत है और चुनावी प्रक्रिया में सूचित और सक्रिय भागीदारी के लिए मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए उपयोग किया जाता है ।

तत्पश्चात, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा का संदेश प्रसारित किया गया, जिसमें उन्होंने भारत के मतदाताओं को मतदाता होने के महत्व से अवगत कराया। अपने संदेश में, सीईसी ने बताया कि प्रत्येक और प्रत्येक मत कैसे गिना जाता है और यह दिन देश के प्रत्येक मतदाता के अधिकारों और जिम्मेदारी के लिए है।

रोल प्रेक्षक, अनिल राज राइ ने समारोह को संबोधित करते हुए टिप्पणी की कि इन सभी पहलों का मुख्य उद्देश्य मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है। उन्होंने कहा कि यह दिन पूरे देश में और सिक्किम में भी सार्थक रूप से उपयोग किया जाता है। रोल ऑब्जर्वर ने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े होने और पिछले कुछ वर्षो से पूरे राज्य का दौरा करने से अपनी टिप्पणियों को साझा किया। उन्होंने दूसरों के बीच डेटा संकलन और रखरखाव के संबंध में सुझाव दिए। उन्होंने बूथ स्तर के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की, साथ ही उनके कौशल के सुदृढ़ीकरण और उन्नयन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने चुनावी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के लिए सभी को अपनी शुभकामनाएं दीं।

सीईओ, सिक्किम आर तेलाग ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उद्देश्य और महत्व पर जोर दिया। उन्होंने टिप्पणी की कि यदि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है, तो लोकतंत्र इस मायने में मौजूद नहीं रह सकता है। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत का चुनाव आयोग एक प्रमुख संस्थान है जिसने चुनाव कराने के लिए दुनिया भर में मानक स्थापित किए हैं और देश में चुनावी प्रक्रिया से जुड़े होने पर गर्व व्यक्त किया है। श्री तेलाग ने ईसीआई की प्रभावशीलता को चित्रित करने के लिए महामारी के चरम पर हाल ही में आयोजित बिहार चुनाव के उदाहरण का हवाला दिया। उन्होंने सीईओ सिक्किम के कार्यालय द्वारा शुरू किए गए अभियान, पहुंच से बाहर पर प्रकाश डाला, जिसमें चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशस, ओल्ड एज होम, सिक्किम स्पास्टिक सोसाइटी और डिटॉक्सिफिकेशन सेंटर के आसपास और सिक्किम में चुनावी प्रक्रिया के बारे में संवेदनशीलता थी। उन्होंने सुधार के लिए अपने सुझावों को रखने के लिए रोल ऑब्जर्वर का भी धन्यवाद किया और उन लोगों को संबोधित करने की दिशा में काम करने का आश्वासन दिया।

सीईओ ने यह भी बताया कि 2019 के चुनावों के दौरान, स्टेट स्टीयरिंग कमेटी ने ईसीआई को अलग-अलग एबल्ड पोस्टल पोस्टल बैलेट की अनुमति देने के लिए सुझाव दिया था और यह सुझाव आज एक वास्तविकता बन गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न मतदाताओं के साथ, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता भी अपनी पसंद के अनुसार पोस्टल बैलट के माध्यम से वोट डालने के हकदार होंगे।

निष्कर्ष में, उन्होंने कहा कि परिवर्तन केवल क्रियाओं और भागीदारी के माध्यम से आ सकता है और यह भागीदारी सिर्फ वोट डालने तक सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि यह जानना कि हर अधिकार एक बड़ी जिम्मेदारी के साथ आता है। इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ बीएलओ पुरस्कार राम प्रसाद सुबेदी पश्चिम जिला .-सोम बहादुर राय दक्षिण जिले से सोम बहादुर राइ कर्मा लेप्चा पूर्वी जिले ,और उत्तर जिले से तेनजिंग लेप्चा को प्रदान किया गया । इसके अलावा और भी विभिन्न श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किया गया।

----------

(फोटो)

chat bot
आपका साथी