अनवरत बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित

सिक्किम से जुड़े अंतरराष्ट्रीय सड़क मार्ग सुचारू है संसू.गंगटोक विगत तीन दिनों से हो रही लगातार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:56 PM (IST)
अनवरत बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित
अनवरत बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित

सिक्किम से जुड़े अंतरराष्ट्रीय सड़क मार्ग सुचारू है

संसू.गंगटोक: विगत तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण सिक्किम सड़क पूर्वाधार को व्यापक क्षति हुई है। सिक्किम पहाड़ी राज्य होने के कारण यहा भूस्खलन की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और कई छोटे लिंक रोड भी बाधित है। इस बार देश के साथ ही सिक्किम भी बेमौसमी बारिश में डूबा हुआ है। लगातार बारिश होने के कारण पश्चिम बंगाल और सिक्किम को जोड़ने वाला एकमात्र जीवन रेखा राष्ट्रीय राजमार्ग-10 में कम से कम 16 जगह पर भूस्खलन हुआ है। इसके कारण कारण सेवक रोड पर वाहन चला चल ठप है। सिक्किम सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक इस राजमार्ग पर वाहन सुचारू होने के लिए कम से कम 24 घटा का समय लगेगा। खबर लिखे जाने तक भी सड़क मार्ग अवरुद्ध था।

अधिकारी ने बताया है कि सड़क पूर्ण रूप से संचालित ना होने तक सेवक होकर सिक्किम-सिलीगुड़ी चलने वाले वाहनों को दार्जिलिंग के रास्ते से यात्रा करने का निर्देश दिया गया है।

दूसरी ओर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में आगामी 24 घटों तक अविरल बारिश का अनुमान लगाया है। बारिश के कारण सड़क के साथ ही विभिन्न स्थानों पर लोगों के घरों को भी क्षति पहुंचा है। दक्षिण और पश्चिम सिक्किम के विभिन्न स्थानों पर सड़क मार्ग बाधित होने के कारण वाहन चला चल ठप है।

सिक्किम राज्य आपदा आयुक्त सरलाई राई के मुताबिक दक्षिण और पश्चिम सिक्किम के प्राय: सड़क मार्ग बाधित होने से दो सौ से अधिक यात्री फंसे थे। प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए यात्रियों को सुरक्षित उद्धार किया। उन्होंने जानकारी दी है कि राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला के जिलापाल, महकमा अधिकारी और आपदा प्रबंधन को सतर्क किया है।

दूसरी ओर राजधानी गंगटोक से भारत चीन सीमा तक जाने वाली नाथुला भंजेंग सड़क मार्ग की बात करें तो यह सड़क मार्ग कहीं भी बाधित नहीं है। नाथुला और उत्तर सिक्किम से जुड़े सभी सामरिक महत्व के राजमार्ग सुचारू है, यह जानकारी सीमा सड़क संगठन के प्रमुख कर्नल विशाल ने दी है।

उल्लेखनीय है कि, सिक्किम देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से ताल्लुक रखने वाला राज्य है। सिक्किम भारत और चीन को जोड़ने वाला एक राज्य है, जिसकी लंबाई 220 किलोमीटर है। यहा से ही देश के सुरक्षा में हिमालयी क्षेत्रों में तैनात जवान, उनके लिए खाद्य सामाग्रीया इसके साथ ही सीमा सुरक्षा में उपयोग होने वाले सामाग्रीयों को लेकर जाने वाले वाहन चला चल करते है। यह सभी सामग्रिया सिलीगुड़ी से लाया जाता है। देश की हित में देखें तो भी पश्चिम बंगाल सिक्किम को जोड़ने वाले राजमार्ग में समस्या उत्पन्न होना चिंता का विषय है।

----------------------

फोटो-01 पानीहाउस गंगटोक में भूस्खलन

फोटो- 02 सिंगताम नजदीक टोपाखानी में भूस्खलन

फोटो-03 बारिश के कारण बाधित सड़क मार्ग

--

chat bot
आपका साथी