नराकास के हिदी दिवस समारोह में बही कविताओं की गंगा

-हिदी काव्य-पाठ प्रतियोगिता आयोजित उत्कृष्ट प्रतियोगी पुरस्कृत -अपने कार्यो में राजभाषा हि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:48 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:48 PM (IST)
नराकास के हिदी दिवस समारोह में बही कविताओं की गंगा
नराकास के हिदी दिवस समारोह में बही कविताओं की गंगा

-हिदी काव्य-पाठ प्रतियोगिता आयोजित, उत्कृष्ट प्रतियोगी पुरस्कृत

-अपने कार्यो में राजभाषा हिदी का बढ़-चढ़ कर उपयोग करने की अपील जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : भारत सरकार के गृह मंत्रालय के राजभाषा प्रकोष्ठ अधीनस्थ नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास-सिलीगुड़ी) की ओर से गुरुवार को हिदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। शहर के सेवक रोड में दो माइल चेक पोस्ट के निकट स्थित भारतीय स्टेट बैंक के सिलीगुड़ी क्षेत्रीय प्रशासनिक कार्यालय में आयोजित इस समारोह में हिदी काव्य-पाठ प्रतियोगिता का खूब रंग जमा। इसमें नराकास (सिलीगुड़ी) से संबद्ध अनेक सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। प्रतिभागियों ने एक से बढ़ कर एक कविताओं की गंगा बहाई। इस दिन राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती होने के मद्देनजर उन्हे ंश्रद्धांजलि भी अर्पित की गई।

इस समारोह की अध्यक्षता भारतीय स्टेट बैंक के प्रशासनिक कार्यालय (सिलीगुड़ी) के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव कुमार मिश्रा ने की। उन्होंने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। इसके साथ ही सभी सदस्य कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यालयी एवं अपने दैनिक कार्यो में राजभाषा हिदी का बढ़-चढ़ कर उपयोग करने को कहा।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) के वरिष्ठ समाचार संपादक गोपाल ओझा सम्मिलित हुए। उन्होंने वहां उपस्थित सिलीगुड़ी क्षेत्र के भारत सरकार के विभिन्न कार्यालयों के राजभाषा अधिकारियों का आह्वान किया कि वे राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार को आम समाज में भी विभिन्न स्तर पर ले जाएं। इस दिशा में दैनिक जागरण सदैव उनके हरसंभव सहयोग को प्रस्तुत है। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय स्टेट बैंक के सिलीगुड़ी क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक महाप्रबंधक प्रदीप कुमार घोष व मुख्य प्रबंधक (मानव संसाधन) हिमांशु शेखर, संजय विश्वास और विशिष्ट अतिथि सह काव्य-पाठ प्रतियोगिता निर्णायक के रूप में सिलीगुड़ी महाविद्यालय के हिदी विभाग के अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार साव, जाने-माने कवि करण सिंह जैन और पत्रकार व शायर इरफान-ए-आजम सम्मिलित हुए।

इस समारोह का सफल संचालन नराकास (सिलीगुड़ी) के सदस्य सचिव व भारतीय स्टेट बैंक के सिलीगुड़ी क्षेत्रीय कार्यालय के राजभाषा अधिकारी विक्रम कुमार ने किया। वहीं, काव्य-पाठ प्रतियोगिता का संचालन एनएचपीसी के सिलीगुड़ी क्षेत्रीय कार्यालय के राजभाषा अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बखूबी किया। अतिथियों ने उक्त प्रतियोगिता के उत्कृष्ट प्रतियोगियों को पुरस्कृत भी किया। धन्यवाद ज्ञापन भारतीय खाद्य निगम के सिलीगुड़ी क्षेत्रीय कार्यालय के राजभाषा सहायक आनंद प्रसाद नोनिया ने किया। इस अवसर पर उपस्थित राजभाषा अधिकारियों में राजीव रंजन (इंडियन ओवरसीज बैंक), सिंपल चौहान (बैंक ऑफ इंडिया), इशरत परवीन (कैनरा बैंक), वित्त मामलों के अधिवक्ता रजनीश त्रिपाठी व अन्य कई शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी