खुले में शौच करने वालों की खैर नहीं

-तीस जून के बाद भरना होगा जुर्माना -हाउजिंग फॉर ऑल विशेष जोर -नोडल अधिकारी की हुइ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:35 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:35 PM (IST)
खुले में शौच करने वालों की खैर नहीं
खुले में शौच करने वालों की खैर नहीं

-तीस जून के बाद भरना होगा जुर्माना

-हाउजिंग फॉर ऑल विशेष जोर

-नोडल अधिकारी की हुई नियुक्ति

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया है। लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए 12 हजार होर्डिग्स लगाए जाएंगे। उक्त जानकारी सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासकीय बोर्ड के चेयरमैन गौतम देव ने दी है। वह शनिवार को सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासकीय बोर्ड की बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डेढ़ महीने के अंदर सिलीगुड़ी को खुले में शौच मुक्त क्षेत्र घोषित करने में सफल हुए हैं। पुराने पब्लिक शौचालयों का जीर्णोद्धार कराया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रचार अभियान शुरू करने वाले हैं। यदि लोग खुले में शौच क्रिया करते हुए देखे गए तो उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

देव ने कहा कि सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत हाउसिंग फॉर ऑल परियोजना का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। इसकी सही ढंग से मॉनेटरिग नहीं की गई। हाउसिंग फॉर ऑल परियोजना के सही ढंग से क्रियान्वयन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वार्ड नंबर 38 में दो छोटे-छोटे ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। 45 करोड़ की परियोजना का प्रस्ताव

इस्टर्न बाइपास रोड पर विद्युतीकरण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम की ओर से 45 करोड़ 70 लाख रुपये के विभिन्न विकास परियोजनाओं का प्रस्ताव उत्तर बंगाल विकास विभाग के पास भेजा गया है। इसके अलावा नगर निगम क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी को नौ करोड़ रुपये के कार्य की मंजूरी दी गई है।

लोकल बस स्टैंड तीनबत्ती में

देव ने कहा कि सिलीगुड़ी के लोकल बस स्टैंड को तीनबत्ती के पास स्थानांतरित करने के मुद्दे पर चर्चा की गई। बैठक में एक प्रस्ताव पास किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए तीनबत्ती मोड़ के पास एक जमीन भी देखी गई है।

chat bot
आपका साथी