फोर लेन सड़क पर फिर से गरमाई राजनीति

दार्जिलिंग मोड़ -सांसद ने राज्य के पर्यटन मंत्री पर बोला हमला -कथनी और करनी में बताया बड़ा फ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 07:01 PM (IST)
फोर लेन सड़क पर फिर से गरमाई राजनीति
फोर लेन सड़क पर फिर से गरमाई राजनीति

दार्जिलिंग मोड़

-सांसद ने राज्य के पर्यटन मंत्री पर बोला हमला

-कथनी और करनी में बताया बड़ा फर्क जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग मोड़ में रोड के चौड़ीकरण यानी फोर लेन किए जाने को लेकर एक बार फिर से दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के सांसद व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट ने राज्य के पर्यटन मंत्री व तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गौतम देव पर निशाना साधा है। बिष्ट ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बोला कि मंत्री देव दार्जिलिंग मोड़ के चौड़ीकरण को लेकर कभी मीडिया में कुछ बयान देते हैं, बाद में अपने बयान को बदल देते हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री गौतम देव ने 6 मार्च 2020 को खुद जनता को सूचित किया था कि राज्य लोक निर्माण विभाग की ओर से दाíजलिंग मोड़ में प्रस्तावित फोर-लेन सड़क के लिए एक डीपीआर तैयार करने का काम हो रहा है। पीडब्ल्यूडी ने इस संबंध में एक सर्वेक्षण भी किया है। अब मंत्री इस मामले में हो रही देरी के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। जबकि तथ्य यह है कि माटीगाड़ा खपरैल मोड़ और दार्जिलिंग मोड़ के बीच सड़क का विकास और रखरखाव पश्चिम बंगाल सरकार के लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आता है। हालांकि इसमें राज्य सरकार के बार-बार विफल होने के बाद केंद्रीय मंत्रालय को हस्तक्षेप करना पड़ा। उन्होंने कहा कि जब मैं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से माटीगाड़ा से दाíजलिंग मोड़ और सालगुाड़ा को जोड़ने वाले राजमार्ग के विस्तार की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी तो उन्होंने फोर लेन सड़क परियोजना के लिए राज्य लोक निर्माण विभाग को डीपीआर तैयार करने के लिए कहा। मंत्री ने यह भी कहा कि यदि पश्चिम बंगाल सरकार किसी भी कारण से डीपीआर तैयार करने में असमर्थ है तो राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस मार्ग को फिर से अपने अंडर में लेकर इस परियोजना का स्वयं आगे बढ़ा सकता है। अंतिम बार यह आदेश जारी हुए एक साल से अधिक समय हो गया है, लेकिन मुझे या केंद्र सरकार को अभी तक डीपीआर नहीं दिखा। अब पश्चिम बंगाल सरकार ने इस प्रक्रिया को पूरा करने से इंकार कर दिया है।

जिले के लोगों को परेशान कर रही है राज्य सरकार

बिष्ट ने कहा कि कभी-कभी मुझे लगता है कि दार्जिलिंग जिले के लोगों को सजा देने के उद्देश्य से इस परियोजना में जानबूझकर देरी की गई है। क्योंकि दाíजलिंग जिले के लोगों लोकसभा व विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का नकार दिया है।

सांसद बिष्ट ने कहा कि मैं संबंधित मंत्री से अनुरोध करता हूं कि वे किसी भी बुनियादी ढाचे से संबंधित परियोजना का राजनीतिकरण न करें, और न ही उनके बारे में गलत सूचना फैलाएं।

भाजपा की सरकार बनी तो तीन महीने में काम शुरू

सांसद ने कहा यदि पश्चिम बंगाल सरकार परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए डीपीआर और आवश्यक एनओसी को मंजूरी देने में विफल रहती है तो मैं अपने लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि पश्चिम बंगाल में भाजपा की सरकार बनने के तीन महीने के भीतर दाíजलिंग मोड़ मोड़ में फोर लेन सड़क बनाने की शुरुआत करेंगे।

chat bot
आपका साथी