एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमत से महिलाएं नाराज

-कॉमर्शियल सिलेंडर का उपयोग करने वाले छोटे दुकानदार भी परेशान -बीस रुपये और 25 रुपये की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:38 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:38 PM (IST)
एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमत से महिलाएं नाराज
एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमत से महिलाएं नाराज

-कॉमर्शियल सिलेंडर का उपयोग करने वाले छोटे दुकानदार भी परेशान

-बीस रुपये और 25 रुपये की सब्सिडी आते देख सभी हैरान

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद अब रसोई गैस ने आमलोगों को मुश्किल में डाल दिया है। पिछले एक महीने से पेट्रोल और डीजल की तरह ही एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। इससे विशेष तौर पर गृहणियां काफी परेशान नजर आ रही हैं। अब तो आलम यह है कि बीस से 25 रुपये की सब्सिडी बैंक खाते में आने लगी है। पिछले महीने किसी को 33 रुपये तो किसी को 19 रूपये की सब्सिडी मिली। गृहणियों का कहना है कि जिस तरह से घरेलू गैस की कीमतों में उछाल आ रहा है वो हम महिलाओं के लिए कतई सही नहीं है। इससे धीरे-धीरे बजट चरमरा रहा है। घरेलू खर्च के लिए दी गई राशि में से कुछ बचत कर ली जाती थी किंतु अब ऐसा नही है। इसके साथ ही सब्सिडी भी घटा दी गई है। जितनी सब्सिडी दी जाती है उसे खत्म कर देना ही सही है। सिलेंडरों की बढ़ती कीमत से महिलाएं काफी नाराज हैं। कामर्शियल सिलेंडर की उपयोग करने वाले भी परेशान हैं। मोमा चउमीन बेचने वाले ,खोमचा लगाने वाले,चाट पकौड़े की बिक्री करने वाले छोटे दुकानदारों की भी कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से नींद उड़ी हुई है। घरेलू गैस की कीमत बढ़ने से हम गृहणियों को बेहद परेशानी हो रही है। पहले ही बढ़ते रोजमर्रा के खर्चो से परेशान है उसके साथ ही घरेलू गैस की बढ़ती कीमत से बजट एकदम चरमरा गया है। इस ओर सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि एक सीमित बजट में गृहस्थी सही तरीके से चला सके।

- पूनम चौधरी

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के साथ ही घरेलू गैस की कीमतें भी आए दिन बढ़ रही है। इन सबकी बढ़ती कीमत का प्रभाव हर जगह पड़ता है। ऐसे में राशन सहित साग-सब्जियों के दाम भी बढ़ जाते हैं। इसका सीधा प्रभाव हमारो घरेलू बजट पर पड़ता है जो कतई सही नहीं है। घरेलू गैस की कीमत घटनी चाहिए।

- बबीता गुप्ता

लॉकडाउन की वजह से आगे ही काम-धंधा कम चल रहा है। लोगों को अपनी जॉब से हाथ धोना पड़ा। उसके साथ ही इस तरह से बढ़ती घरेलू गैस की कीमत परेशानी का सबब बनती जा रही है। सरकार को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। तभी हम महिलाओं को राहत मिल पाएगी।

- मणि प्रसाद पेट्रोल-डीजल की कीमत के साथ ही घरेलू गैस की कीमत भी आसमान छूने लगी है। बढ़ती कीमतों की वजह से गृहस्थी में बहुत परेशानी होती है। पहले तो सब्सिडी भी अधिक आती थी अब तो नाममात्र की सब्सिडी रह गई है। जो सहीं नहीं है।

- माया भगत घरेलू गैस की बढ़ती कीमत से हम सभी महिलाएं परेशान है। घर-गृहस्थी चलाने के जो बजट निर्धारित किया जाता था, वो अब कम पड़ने लगा है। राज्य सरकार को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। वहीं महिलाओं की समस्याओं से रूबरू होने की आवश्यकता है ताकि बढ़ती कीमतों पर रोक लगाई जा सके।

- रीता गैस पर मिलने वाली सब्सिडी

गैस पर मिलने वाली सब्सिड़ी भी कम हो गई है। शुरूआत में लगभग 245 रुपये से अधिक सब्सिडी मिलती थी अब वो घटकर मात्र 33 से 35 रुपये तक पहुंच गई है। राज्य के अन्य स्थानों में तो और भी कम है। क्या रही एलपीजी सिलेंडर की कीमत

दो-तीन महीने से सिलेंडर की कीमत बढ़ती जा रही है। नवंबर महीने में सिलेंडर जहां 647.50 रुपये में उपलब्ध था। दिसंबर महीने में 747.50 रुपये हो गई। इसी बीच सिलेंडर की कीमत लगभग 772 रुपये हो गई थी। इसी क्रम में फरवरी माह में इसकी कीमत 822.50 रुपये हो गई है। अब इसकी कीमत 872.50 रुपये है। डोमेस्टिक गैस

14.02 किग्रा-872.50 रुपये

05 किग्रा-323.50 रुपये नन डोमेस्टिक

19 किग्रा-1866.00 रुपये

05 किग्रा-519.50 रुपये

chat bot
आपका साथी