लक्खी पूजा आज, बाजार में ईख, नारियल सहित अन्य सामग्री की खरीदारों की दिखी चहल पहल

मान्यता है कि इस पूजा के अवसर पर महिलाएं अपने पति और परिवार की सलामती के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन घरों के आंगन व द्वार के पास अल्पना बनाने की भी परंपरा है। अल्पना में मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह को अंकित किया जाता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 01:57 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 02:02 PM (IST)
लक्खी पूजा आज, बाजार में ईख, नारियल सहित अन्य सामग्री की खरीदारों की दिखी चहल पहल
जलपाईगुड़ी के बाजार में मां लक्ष्मी की मूर्ति की खरीददारी करते लोग। जागरण

जागरण संवादददाता, जलपाईगुड़ी। दुर्गापूजा के बाद अब बंगाली समुदाय के लोगों के बीच लक्खी पूजा को लेकर जोर शोर की तैयारी चल रही है। जलपाईगुड़ी एवं अलीपुरद्वार जिले के विभिन्न क्षेत्रों इस पूजा को लेकर तैयारी जोरों पर है। शुक्रवार एवं शनिवार को इस पूजा का आयोजन किया जाएगा। एक ओर जहां लोग पूजा की तैयारी में जुटे हुए है, वही गुरूवार को बाजार में पूजा की खरीददारी करने वालों की भीड़ देखी गई। कोरोना काल में बाजार में खरीददारी करने आए लोगों ने किसी भी रूप में शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया। लखी पूजा को लेकर ईख, नारियल, कमल फूल सहित अन्य सामग्री की भी खूब मांग रही। वहीं रेडिमेड अल्पना, देवी के पदचिन्ह इत्यादि भी बिकते देखे गए।

इस अहले सुबह से ही विभिन्न बाजारों में मां लक्ष्मी की प्रतिमा खरीदने के लिए लोगों की भीड़ रही। मूर्ति के अलावा विभिन्न बाजारों में लोगों को फल, फूल व अन्य सामाग्रियां खरीदते हुए देखी गयी। कहते है कि बंगाल में लक्ष्मी पूजा को कोजागोरी लक्खी पूजा के तौर पर भी जाना जाता है। मान्यता है कि इस पूजा के अवसर पर महिलाएं अपने पति और परिवार की सलामती के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन घरों के आंगन व द्वार के पास अल्पना बनाने की भी परंपरा है। अल्पना में मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह व धान की बालियों को अंकित किया जाता है।

ऐसे में लक्ष्मी पूजा के दिन घर-घर दरवाजे के पास अल्पना के अनेकों रंग नजर आए। वहीं घरों में सुबह से ही मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है। मां लक्ष्मी को तील का लड्डू, खीर व खिचड़ी सहित अन्य सामान प्रसाद के तौर पर भोग लगाया जाता है। लक्ष्मी पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि व शांति का वास होता है। लक्ष्मी पूजा से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर श्रद्धालुओं को मनचाहा वरदान देती हैं। साथ ही सभी की मनोकामनाएं पूरी होती है।

chat bot
आपका साथी