लॉकडाउन सुनते ही पीने-पिलाने वाले पहुंचे मधुशाला

- 2 घटे में ही बिक गई 5 करोड़ रुपये की शराब - दुकान पर समय सीमा खत्म होने के बाद भी लगी रह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:11 PM (IST)
लॉकडाउन सुनते ही पीने-पिलाने वाले पहुंचे मधुशाला
लॉकडाउन सुनते ही पीने-पिलाने वाले पहुंचे मधुशाला

- 2 घटे में ही बिक गई 5 करोड़ रुपये की शराब

- दुकान पर समय सीमा खत्म होने के बाद भी लगी रही भीड़

-कोरोना प्रोटोकॉल की खुलेआम उड़ी धज्जियां जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : लॉकडाउन की खबर फैलते ही शराब की दुकानों और बाजारों में भीड़ बढ़ गई। कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए राज्य सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की है। उसके बाद बाजार और शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ में कोरोना से बचाव के मानकों की धज्जिया उड़ती दिखी। दोपहर बाद इसकी जानकारी मिलते ही शराब पीने के शौकीन एटीएम से रुपए निकालकर 5:00 बजने की प्रतीक्षा करने लगे। मात्र 2 घटे शाम 5:00 से 7:00 के बीच शहर के विभिन्न विदेशी शराब की दुकानों से लगभग 5 करोड़ की बिक्री हुई है। 7:00 बजे के बाद भी सभी दुकानों में सैकड़ों लोगों की भीड़ इस आशा में लगी रही कि हो न हो ज्यादा पैसा लेकर उन्हें शराब मिल जाए। पुलिस की सख्ती के कारण समय सीमा समाप्त होने के साथ ही शराब की दुकानों को बंद करवा दिया गया।

एक शराब बिक्रेता ने बताया कि जैसे ही लॉकडाउन की खबर लोगों को लगी दिन के 3:00 बजे से ही शराब की दुकानों के सामने लंबी लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई। मजे की बात थी कि इस भीड़ में महिलाओं की संख्या भी कम नहीं थी। बताया गया कि सिलीगुड़ी शहर के अंदर जलपाईगुड़ी जिला अंतर्गत 17 शराब की दुकानें हैं। जबकि दाíजलिंग जिला के अंदर 20 से अधिक शराब की दुकानें अधिकृत रूप से खुले हुए हैं। किसी भी दुकान में 5 से सात लाख से कम की बिक्री नहीं हुई है। कुछ लोगों का कहना है कि लॉकडाउन के कारण अभी से अवैध शराब कारोबारियों ने बड़ी मात्रा में जगह-जगह स्टॉक कर लिया है। जिसे रविवार के बाद मुनाफे के साथ शौकीनों के बीच बेचेंगे। शराब खरीदने वालों में कुछ ऐसे भी लोग थे जो सरकारी कर्मचारी थे। उनका कहना है कि अब 2 सप्ताह तक कार्यालय बंद है ऐसे में रोज की आदत के अनुसार और घर में ही परिवार वालों से चोरी छुपे दो घूंट पीकर अपनी प्यास बुझायेंगे।

वहीं अन्य सामानों की खरीदारी के लिए बाजार-हाट में भी लोगो की भीड़ देखने को मिली। शराब खरीदने के लिए लोग एक दूसरे के शरीर पर चढ़ने को उतारू थे। शनिवार को शराब की दुकान और बाजार की भीड़ देखकर कोरोना वायरस और उससे बचने के लिए शारीरिक दूरी जैसे शब्द का औचित्य नहीं दिखा। लॉकडाउन 30 मई तक

आशिक लॉकडाउन के बाद 16 मई यानी रविवार से अगले 30 मई तक राज्य सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। सरकारी व निजी स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय, ट्यूशन, कोचिंग, होटल, रेस्टोरेंट और बार, चिड़ियाघर आदि को सरकार ने पूर्णत: बंद रखने का निर्देश दिया है। बल्कि बाजार-हाट के खुलने के समय मे भी परिवर्तन कर सिर्फ सुबह 7-10 बजे तक का समय निर्धारित किया है। वहीं मिठाई की दुकान सुबह 10 से शाम के 5 बजे तक, गहने व कपड़े की दुकान दोपहर 12 से 3 बजे तक खुले रह सकते हैं। पेट्रोल पंप खुले रहेंगे जबकि बैंक सुबह 10 से दिन के 2 बजे तक खुले रखने का निर्देश जारी हुआ है। आपातकालीन को छोड़कर सभी प्रकार की रेल-बस व टैक्सी द्वारा अंतरराज्य आवाजाही पर भी सरकार ने पाबंदी लगा दी है।

पुलिस ने कसी कमर

इधर,रविवार से लॉकडाउन के नई दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने भी कमर कस लिया है। सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की सभी थाना और पुलिस चौकियों ने अपने अधिकार क्षेत्र के बाजार-हाट व इलाकों में माइकिंग शुरु करा दी है। बाजार-हाट में मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पुलिस की विशेष टीम तैयार की गई है। जो बाजार-हाट में गश्ती करेगी।

सीआईआई ने किया स्वागत सरकार के लॉकडाउन के निर्णय का सीआईआई,उत्तर बंगाल चैप्टर ने स्वागत किया है। चेयरमैन संजय टिबड़ेवाल ने बताया है कि उद्योग जगत सरकार के निर्णय के साथ है। उन्होंने बताया कि इसके साथ राज्य के मुख्य सचिव को एक चिट्ठी भी लिखी है। प्लेन और ट्रेन सेवा अभी भी जारी है। लॉकडाउन के दौरान एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से यात्रियों को आने में कोई परेशानी ना हो इसके लिए सरकार से विशेष व्यवस्था करने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी