कोविड टीकाकरण में लायंस तराई की बड़ी भूमिका

-करीब 22 हजार लोगों को टीका देने का काम पूरा -फ्री ऑक्सीजन सेवा का भी सफल संचालन जा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:49 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:49 PM (IST)
कोविड टीकाकरण में लायंस तराई की बड़ी भूमिका
कोविड टीकाकरण में लायंस तराई की बड़ी भूमिका

-करीब 22 हजार लोगों को टीका देने का काम पूरा

-फ्री ऑक्सीजन सेवा का भी सफल संचालन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: लायंस क्लब आफ सिलीगुड़ी तराई विगत 30 वर्षो से सामाजिक कार्यो में अग्रणी है। जब भी किसी भी प्रकार की विपदा आती है लायंस तराई सर्वदा देने के लिए तत्पर रहता है। जब से कोविड महामारी का प्रकोप पूरे विश्व पर छाया है,तभी से लायंस तराई के सदस्य फ्री आक्सीजन सेवा देने का कार्य कर रहे हैं। जब से कोविड की दूसरी लहर आयी है तब से आक्सीजन एवं टीकाकरण की माग बढ़ गई है। आक्सीजन सेवा के चैयरमेन अशोक शर्मा, अतुल झवर एवं नरेश पेड़िवाल ने एक हजार से अधिक आक्सीजन सिलेंडर जरूरतमंद लोगों को देकर उनके प्राणों की रक्षा की।

साथ ही साथ जब से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है तब से सिलीगुड़ी तराई लायंस ब्लड सेन्टर में सरकारी वैक्सिनेशन सेन्टर एक मार्च से शुरू किया गया था। जिसमें सबसे पहले फ्रंट लाइन वारियर्स को निशुल्क टीका दिया गया। बाद में मेडिकल कालेज द्वारा वैक्सीन खरीद कर सरकारी नियमों के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल के तहत ये अभियान चला।

सरकार के नियमों के अनुरूप हमने सेरम इन्स्टीट्यूट, पुणा से बारह हजार वैक्सीन खरीदी एवं एक जून से ब्लड बैंक में फिर से टीकाकरण चालू किया गया। दो जून से उतर बंगाल मारवाड़ी भवन में टीकाकरण केन्द्र चालू किया गया जिसमें तराई परिवार, उतर बंगाल मारवाड़ी भवन, लायंस क्लब के सदस्यों, मारवाड़ी युवा मंच सिलीगुड़ी एवं सेवक शाखा के सदस्यों, सिलीगुड़ी मर्चेंट एसोसिएशन, हार्डवेयर मर्चेंट एसोसिएशन, माहेश्वरी समाज, जैन समाज, भानु भक्त समिति, रोटरी क्लब, यंग इंडियन्स, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, व्यवसायिक संगठनों, हाउजिंग सोसायटी के सदस्यों, का टीकाकरण किया गया। तराई ब्लड बैंक सेन्टर से अभी तक 21958 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका हैं। कार्यक्रम संयोजक निर्मल गिदड़ा एवं महेश अग्रवाल के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई गई । जिसमें लगभग तीस सदस्यों ने सेन्टर चलाने में उत्साह पूर्वक कार्य किया। तराई उर्जा के सदस्य हíषत अग्रवाल, जतिन, सावकि, आयूष ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन में सक्रिय भूमिका निभाई।

टीकाकरण कार्यक्रम के चैयरमेन सुशील बाजला, अरुण पेड़िवाल, पवन बंसल, ब्लड बैंक के चैयरमेन निरंजन धिरासरिया की सक्रिय भूमिका रही। पूरे कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने में तराई लायंस ब्लड सेन्टर के कर्मचारियों की अहम भुमिका रही। लायंस तराई के अध्यक्ष संजय मित्रुका ने कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया।

chat bot
आपका साथी